भारत और पाकिस्तान ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे को सौंपी

दुनिया
भाषा
Updated Jan 01, 2021 | 16:36 IST

पाकिस्तान और भारत दोनों ही परमाणु संपन्न देश हैं। एक समझौते के तहत हर साल दोनों देश एक दूसरे को अपने परमाणु संस्थानों की लिस्ट सौंपते हैं और इस बार भी यह प्रक्रिया पूरी हुई।

Pakistan, India exchange nuclear installations list in annual practice
भारत और पाक ने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे को सौंपी 

मुख्य बातें

  • भारत औऱ पाकिस्तान ने एक दूसरे को सौंपी अपने परमाणु संस्थानों की सूची
  • एक समझौते के तहत हर साल सौंपी जाती है ऐसी लिस्ट
  • मौजूदा तनाव के बावजूद दोनों देशों ने एक दूसरे को यह जानकारी मुहैया कराई

इस्लामाबाद: पाकिस्तान और भारत ने शुक्रवार को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक-दूसरे को सौंपी। दोनों देशों के बीच एक द्विपक्षीय समझौते के तहत हर साल ऐसा किया जाता है। इसका उद्देश्य उन्हें एक-दूसरे के परमाणु संस्थानों पर हमले करने से रोकना है। पाक विदेश कार्यालय ने यहां एक बयान जारी किया।  इस सूची का आदान-प्रदान भारत और पाकिस्तान के बीच ‘परमाणु प्रतिष्ठान एवं संस्थानों पर हमलों के निषेध पर समझौते’ की धारा-2 के मुताबिक किया गया है। इस समझौते पर 31 दिसंबर 1988 को हस्ताक्षर किये गये थे।

आज ही सौंपी लिस्ट
बयान में कहा गया है,‘पाकिस्तान के परमाणु प्रतिष्ठानों और संस्थानों से संबंधित सूची विदेश मंत्रालय में भारतीय उच्चायोग के एक प्रतिनिधि को आज पूर्वाह्न 11बजे आधिकारिक तौर पर सौंपी गई।’ बयान में कहा गया है, ‘नयी दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत के परमाणु प्रतिष्ठानों और संस्थानों से संबंधित सूची पाकिस्तान उच्चायोग के एक प्रतिनिधि को पूर्वाह्न 11 बज कर 30 मिनट पर सौंपी।’

दोनों देशों में है समझौता
इस समझौते में यह प्रावधान है कि दोनों देश प्रत्येक वर्ष एक जनवरी को अपने-अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और संस्थानों के बारे में एक दूसरे को जानकारी देंगे।
भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूद तनाव के बावजूद दोनों देशों ने एक दूसरे को यह जानकारी मुहैया कराई है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर