Covid Vaccine को लेकर तैयारियां पूरी, कल से पूरे देश में शुरू होगा वैक्सीन ड्राई रन

देश
किशोर जोशी
Updated Jan 01, 2021 | 13:21 IST

कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कल यानि 2 जनवरी से पूरे देश में ड्राई रन होगा।

Dr Harsh Vardhan says All states to begin dry run for Covid-19 vaccination from January 2
Covid Vaccine:, कल से पूरे देश में शुरू होगा ड्राई रन 

मुख्य बातें

  • कोरोना टीकाकरण के ड्राई रन की तैयारियां हुईं तेज
  • कल यानि 2 जनवरी से पूरे देश में होगा वैक्सीन का ड्राई रन
  • भारत में कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी देने वाली एक्सपर्ट कमेटी की बैठक जारी

नई दिल्ली: कोविड महामारी के बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वैक्सीनेशन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं  पूरे देश में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन कल होगा। स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सभी राज्यों में कल से वैक्सीन का ड्राई रन होगा और सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। उन्होने कहा कि वैक्सीन देने के लिए लिस्ट तैयार की जा रही है। इस बीच भारत में कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी देने वाली एक्सपर्ट कमेटी की बैठक भी जारी है।

टीकारण की तैयारियां पूरी

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'पहले चरण में वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। जिन लोगों को पहले वैक्सीन देनी है उनकी लिस्ट तैयार है। वैक्सीन के ड्राई रन को लेकर भी हम पूरी तरह से तैयार हैं। वैक्सीनेशन के लिए हमने बिलकुल वैसी ही तैयारी की जैसे चुनाव के वक्त बूथ लेवल तक तैयारी की जाती है। सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स और कोरोना के फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी।'

WHO ने फाइजर को दी आपातकालीन उपयोग की अनुमति

दिल्ली में कोरोना वैक्सीन रखने और टीकाकरण संबंधी सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। राजधानी दिल्ली में 1000 से भी अधिक वैक्सीन सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है। इतना ही नहीं, दिल्ली सरकार की मानें तो यह वैक्सीन सभी दिल्ली वालों को निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दे दी है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर