ज्यादा पानी पीने से हुई ब्रूस ली की मौत, सवाल-हमें कितना पानी पीना चाहिए, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

हाल ही में एक स्टडी में यह दावा किया गया कि मशहूर एक्टर और मार्शल आर्ट लीजेंड ब्रूस ली की मौत की वजह ज्यादा पानी पीना था। फिट रहने के लिए ब्रूस ली अधिकतर लिक्विड डाइट ही लेते थे। इतना ही नहीं वह कई ड्रग्स भी लेते थे, जिससे उन्हें काफी प्यास लगती थी और इसे बुझाने के लिए वे और ज्यादा पानी पीते थे। ऐसे में उनकी किडनी की क्षमता जवाब दे गई।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Nov 24, 2022 | 06:11 AM IST

         -
मुख्य बातें
  • मार्शल आर्ट लीजेंड ब्रूस ली की मौत को लेकर नया दावा
  • ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई मौत
  • सवाल, क्या ज्यादा पानी पीना होता है शरीर के लिए हानिकारक
Bruce lee cause of death: वेट लॉस करना है तो ज्यादा पानी पीना चाहिए। अक्सर हमने यही बात सबको कहते और आजमाते हुए देखा है। लेकिन हाल ही में एक स्टडी में यह दावा किया गया कि मशहूर एक्टर और मार्शल आर्ट लीजेंड ब्रूस ली की मौत की वजह ज्यादा पानी पीना था। फिट रहने के लिए ब्रूस ली अधिकतर लिक्विड डाइट ही लेते थे। इतना ही नहीं वह कई ड्रग्स भी लेते थे, जिससे उन्हें काफी प्यास लगती थी और इसे बुझाने के लिए वे और ज्यादा पानी पीते थे। ऐसे में उनकी किडनी की क्षमता जवाब दे गई। उनके मस्तिष्क में भी सूजन आ गई और उनकी मौत हो गई।
इस स्टडी के सामने आने के बाद कई सवाल लोगों ने जहन में आ रहे हैं। पहला सवाल, क्या ज्यादा पानी पीना भी मौत का कारण हो सकता है। दूसरा सवाल यह कि फिर व्यक्ति को कितना पानी रोज पीना चाहिए। तीसरा सवाल यह कि पानी किस तरह पीना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन सब सवालों के जवाब-
पहला सवाल: क्या ज्यादा पानी पीना भी मौत का कारण हो सकता है?
विशेषज्ञों के अनुसार जी हां। ज्यादा पानी पीना मौत का कारण हो सकता है। क्योंकि जब शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी जाता है तो शरीर के जरूरी मिनरल्स के साथ ही सोडियम और एंजाइम भी अधिक मात्रा में बॉडी से बाहर जाते हैं। बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस विद्या बालन ने भी अपने एक इंटरव्यू में साफ कहा था कि फिट रहने के लिए उन्होंने अत्याधिक पानी पीना शुरू किया, जिससे एक समय के बाद वह काफी बीमार हो गई थीं। डायटीशियन अर्चना जैन का कहना है कि पानी किसे कितना पीना चाहिए, यह हर किसी के बॉडी टाइप पर भी निर्भर करता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना हमेशा नुकसानदायक रहता है। क्योंकि इससे बॉडी के सभी पोषक तत्व निकल जाते हैं। हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति बनती है। इसमें शरीर में बहुत ही कम सोडियम बचता है।
दूसरा सवाल: व्यक्ति को कितना पानी रोज पीना चाहिए?
ज्यादा पानी पीना शरीर के लिए हानिकारक है तो फिर कितना पानी पीना सही है, जिससे हमें नुकसान न हो। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप किडनी, लीवर, हार्ट, थायराइड जैसे रोगों से पीड़ित नहीं हैं तो बॉडी वेट के प्रति 15 किलो वजन पर एक लीटर पानी पीना सही रहता है। इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि पानी हमेशा गर्म या गुनगुना नहीं पिएं। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि सारा पानी शरीर को सिर्फ पानी से ही फल—सब्जियों के जूस, सलाद आदि से भी लेना चाहिए।
तीसरा सवाल: पानी किस तरह पीना चाहिए?
अब सवाल ये है कि पानी किस तरह पीना चाहिए, जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाए। डाइटीशियन मेधावी गौतम के अनुसार किसे कितना पानी पीना चाहिए यह पर्सन टू पर्सन डिपेंड करता है। हालांकि पानी को अलग-अलग तरीके से पीना फायदेमंद रहता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि कभी आप सादा पानी पिएं, कभी नींबू पानी, नारियल पानी, कभी जूस। सलाद में भी बहुत मात्रा में पानी होता है। पानी के ये रूप आसानी से पचते भी हैं। थोड़ा नमक और शक्कर होने से ये शरीर में सोडियम की कमी नहीं होने देते। दूध, छाछ, सब्जियां भी पानी का सोर्स हैं और इसे भी वाटर सोर्स में ही काउंट करना चाहिए।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
लेटेस्ट न्यूज

Rampur Bypoll: प्रचार में आजम खान के बिगड़े बोल, एक और मुकदमा दर्ज

Rampur Bypoll

Bigg Boss 16: इस हसीना का कटेगा पत्ता! टीना दत्ता, सुंबुल तौकीर खान और प्रियंका चौधरी, कौन होगा घर से बेघर?

Bigg Boss 16

आज का वृश्चिक राशिफल, 02 दिसंबर 2022: इच्छाओं को करें काबू, अन्यथा हो सकता है भारी नुकसान

    02  2022

Bigg Boss 16: 'शालीन का कटेगा..' वीकेंड का वार पर उठेंगे शालीन भनोट और टीना दत्ता के रिश्ते पर सवाल!

Bigg Boss 16

इंटरनेशनल गैंगस्टर गोल्डी बराड़ कैलिफोर्निया मे डिटेन! सिद्दू मूसेवाला हत्याकांड का है मास्टरमाइंड

PMJJBY: मात्र 1.20 रुपये में 2 लाख का बीमा कवर, जानें क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, कैसे करें अप्लाई

PMJJBY  120   2

आज की ताजा खबर, 2 दिसंबर, 2022: देश और दुनिया की बड़ी खबरें

    2  2022

Gyanvapi Case: 'हिंदुओं को सौंपा जाए ज्ञानवापी परिसर, मुस्लिमों के प्रवेश पर लगे रोक' आज कोर्ट में होगी अहम सुनवाई

Gyanvapi Case
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited