SSC GD Constable Cut-Off, Result 2021: जानें कब जारी होंगे जीडी कॉन्‍स्‍टेबल के रिजल्‍ट, देखें संभावित कट-ऑफ और दूसरी डिटेल्‍स

एजुकेशन
सोमा रॉय
सोमा रॉय | PRINCIPAL CORRESPONDENT
Updated Jan 18, 2022 | 15:52 IST

SSC GD Constable Cut-Off, Result 2021 Date: एसएससी की ओर से कांस्‍टेबल जनरल ड्यूटी की लिखित परीक्षा का आयोजन कई चरणों में कराया गया था। आयोग की ओर से जल्‍द ही पहले चरण का रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। इसके बाद अगले चरण का आयोजन होगा।

SSC GD Constable result 2021
SSC GD Constable result 2021  
मुख्य बातें
  • 16 नवंबर से 15 दिसंबर आयोजित की गई थी एसएससी जीडी कॉन्‍स्‍टेबल परीक्षा
  • इस भर्ती परीक्षा के जरिए 25271 पदों पर होगी निुयक्ति
  • असम राइफल्‍स और एसएसएफ समेत इन विभागों में होगी तैनाती

SSC GD Constable Cut-Off, Result 2021: स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन (SSC) की ओर से जल्‍द ही कांस्‍टेबल जनरल ड्यूटी (Constable GD) लिखित परीक्षा का परिणाम जारी किया जा सकता है। सभी उम्‍मीदवारों को रिजल्‍ट का बेसब्री से इंतजार है। इस चरण को पार करने वाले उम्‍मीदवारों को अगली प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस भर्ती के जरिए असम राइफल्स, CAPF, NIA और SSF राइफलमैन के लगभग 25271 पदों को भरा जाएगा। नतीजे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। 

SSC GD Constable Result Live UPDATE: CHECK HERE

लिखित परीक्षा में क्‍वालिफाई करने वाले उम्‍मीदवारों को फिजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा। कांस्‍टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 16 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच किया गया था। एग्‍जाम कई फेज़ में हुए थे। इसके लिए आयोग ने प्रोविजनल आंसर की 24 दिसंबर को जारी की थी। जिस पर आपत्ति दर्ज करने के लिए  उम्‍मीदवारों को 31 दिसंबर तक का वक्‍त दिया गया था। 

संभावित कट ऑफ 
एग्‍जाम क्‍वालिफाई करने के लिए उम्‍मीदवारों के कैटेगरी वाइस कट-ऑफ स्‍कोर अलग अलग होंगे। इसमें केवल वे ही उम्‍मीदवार परीक्षा में पास माने जाएंगे जो कट-ऑफ स्‍कोर क्लियर करेंगे। विभाग योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए सूची तैयार करेगा और कट ऑफ सूची तैयार करेगा। एसएससी जीडी कट ऑफ मेरिट सूची विभिन्न तथ्‍यों पर निर्भर करती है जैसे,  उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा का कठिनाई स्तर और कुल रिक्तियां आदि। एसएससी जीडी आधिकारिक कट ऑफ मेरिट सूची परीक्षा परिणाम के साथ जारी की जाएगी।
सामान्य 75 से 85 अंक
ईडब्ल्यूएस 73 से 83 अंक
ओबीसी 70 से 80 अंक
एससी 60 से 70 अंक
एसटी 55 से 65 अंक

100 नंबर का था पेपर 
जीडी कॉन्‍स्‍टेबल परीक्षा में 100 प्रश्न थे। हर एक सवाल 1 अंक का था। पूरा पेपर 100 नंबर का था। चूंकि परीक्षा प्रक्रिया समाप्त हो गई है। ऐसे में एसएससी जीडी परिणाम से पहले आंसर की जारी की जाती है। इसमें किसी तरह की गलती या कमी मिलने पर आपत्ति उठाने का भी मौका दिया जाता है। अपना रिजल्‍ट और कट-ऑफ स्‍कोर आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर देख सकेंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर