RRB NTPC Result 2021: सीबीटी 1 परीक्षा के परिणाम जल्द, जानें कैसा होगा आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 परीक्षा का पैटर्न

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Nov 03, 2021 | 10:39 IST

RRB NTPC Result 2021:  Railway Recruitment Boards (RRBs) द्वारा जल्द ही CBT 1 exam के लिए RRB NTPC 2021 result घोषित किए जाने की उम्मीद है। परिणाम के साथ, आरआरबी स्कोरकार्ड, कटऑफ अंक और फाइनल आंसर-की जारी करेगा...

rrb result, ntpc result 2021 date,
RRB NTPC CBT 2: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 अपडेट (i-stock) 
मुख्य बातें
  • रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एनटीपीसी सीबीटी 2 का चेक करें परीक्षा पैटर्न
  • आरआरबी जल्द जारी कर सकता है एपटीपीसी सीबीटी 1 का परिणाम
  • उम्मीदवार rrbcdg.gov.in से चेक कर सकेंगे सीबीटी 1 रिजल्ट

RRB NTPC CBT 2 EXAM DATE: Railway Recruitment Boards (RRBs) द्वारा जल्द ही CBT 1 exam के लिए RRB NTPC 2021 result घोषित किए जाने की उम्मीद है। परिणाम के साथ, आरआरबी स्कोरकार्ड, कटऑफ अंक और फाइनल आंसर-की जारी करेगा। आरआरबी ने 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021 तक आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा के सभी सातों चरणों का सफलतापूर्वक आयोजन किया था।

RRB NTPC Result 2021 Date: Check Latest Official Update

एक नजर पदों पर

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती के तहत घोषित पदों में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन, क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट हैं। सहायक सह टाइपिस्ट, वरिष्ठ समय रक्षक आदि शामिल हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि सीबीटी 1 का आयोजन होने के बाद सीबीटी 2 की तैयारी की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सीबीटी 1 के रिजल्ट का इंतजार के साथ साथ सीबीटी 2 की भी तैयारी जबरदस्त तरीके से करने की जरूरत है।

सीबीटी 2 परीक्षा में गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, और सामान्य जागरूकता से जुड़े सवाल होंगे। उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करनी चाहिए क्योंकि इससे उन्हें परीक्षा के प्रत्येक खंड के अंतर्गत आने वाले विषयों को समझने में मदद मिलेगी।

सीबीटी 2 में शामिल विषय सीबीटी 1 के समान ही हैं, लेकिन सीबीटी 2 का पाठ्यक्रम सीबीटी 1 की तुलना में अधिक विशाल और व्यापक है। आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 पाठ्यक्रम में विषयों को दिया गया वेटेज सीबीटी 1 से अधिक है।

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा के लिए कुल अंक 100 थे जबकि सीबीटी 2 के लिए 120 हैं। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा पैटर्न 2021 मार्किंग स्कीम, कुल अंक, सेक्शन, परीक्षण की अवधि, सेक्शन वाइज वेटेज आदि जैसे विवरणों पर निर्भर करेगा।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती अभियान के लिए पूरा प्रोसेस यहां देखें

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती अभियान में सबसे पहले सीबीटी 1, इसे पास करने के बाद सीबीटी 2, सीबीएटी, टाइपिंग कौशल परीक्षण और दस्तावेज सत्यापन / चिकित्सा परीक्षा शामिल है। सभी चरणों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को ही आरआरबी की तरफ से नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे हर चरण के लिहाज से तैयारी बनाए रखें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर