Tesla in India: एलन मस्क की 'टेस्ला' ने दी भारत में दी दस्तक,पहला पड़ाव बेंगलुरु

ऑटो
रवि वैश्य
Updated Jan 13, 2021 | 22:08 IST

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला की भारत में आधिकारिक रूप से एंट्री हो गई है, मस्क ने टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड नाम से अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराया है।

TESLA CAR
टेस्ला भारत में परिचालन शुरू करने के लिए अन्य राज्य सरकारों जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के साथ भी संपर्क में है 

सालों के इंतजार और अटकलों के बाद, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने आखिरकार टेस्ला को बेंगलुरु में एक कंपनी के रूप में पंजीकृत करके भारत में (Tesla in India) प्रवेश कर लिया है। कंपनी रजिस्ट्रार वेबसाइट पर उपलब्ध विवरण के अनुसार, टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को शामिल किया गया है और पंजीकृत पता लावेल रोड, बेंगलुरु में है।

आरओसी फाइलिंग में कंपनी ने कहा है, "टेस्ला ने 8 जनवरी को बेंगलुरु में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के साथ अपनी भारतीय सहायक कंपनी पंजीकृत की, जिसमें 15 लाख रुपये की अधिकृत पूंजी और 1 लाख रुपये की पेड-अप कैपिटल थी।

सिटी सेंटर में विभव तनेजा के साथ टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी लिमिटेड खोला गया है। वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फाइंस्टाइन इसके निदेशक होंगे।' तनेजा टेस्ला के चीफ अकाउंटिंग ऑफिसर हैं, जबकि फाइन्स्टाइन टेस्ला में वरिष्ठ निदेशक (ग्लोबल ट्रेड न्यू मार्केट) हैं।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने भी ट्वीट कर जानकारी दी कि टेस्ला अपने भारत के परिचालन को जल्द शुरू करने के लिए बेंगलुरु में अपने अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) केंद्र की स्थापना कर रही है। कर्नाटक सरकार ने राज्य में टेस्ला को आमंत्रित करने के लिए एक मजबूत पिच बनाई थी।

येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, 'कर्नाटक ग्रीन मोबिलिटी की दिशा में भारत की यात्रा का नेतृत्व करेगा। इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला जल्द ही बेंगलुरु में एक आर एंड डी यूनिट के साथ भारत में अपना परिचालन शुरू करेगी। मैं एलन मस्क का भारत और कर्नाटक में स्वागत करता हूं और उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।'

टेस्ला भारत में परिचालन शुरू करने के लिए अन्य राज्य सरकारों जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के साथ भी संपर्क में है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पिछले अक्टूबर में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश कर सकती है, मस्क ने एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि निश्चित रूप से उनकी कंपनी अगले साल भारत में दस्तक देने जा रही है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क इस समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं,शेयरों में आई तेजी की वजह से मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे, उन्होंने अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया था। एलन मस्क की नेटवर्थ बढ़कर 188 अरब डॉलर से अधिक हो गई।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर