Ayman al-Zawahiri : अमेरिकी अधिकारी का बयान-हमले के वक्त घर की बालकनी में खड़ा था अलजवाहिरी, 31 जुलाई को ही मारा गया

Ayman al-Zawahiri news : अमेरिका ने अपने ड्रोन हमले में अलकायदा के सरगना अलजवाहिरी को मार गिराया है। अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि राष्ट्रपति बाइडेन ने जवाहिरी को मारने का आदेश 25 जुलाई को ही दे दिया था।

US officer says Zawahiri was in balcony of his house at time of attack, was killed on 31 July
अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलजवाहिरी। 
मुख्य बातें
  • अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि हमले के वक्त घर की बालकनी में था अलजवाहिरी
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 25 जुलाई को ही उसे मारने की इजाजत दे दी थी
  • इस हमले में किसी नागरिक के हताहत होने की खबर नहीं है, ड्रोन से दागी गईं मिसाइलें

Ayman al-Zawahiri killed : आतंकवादी संगठन अलकायदा का सरगना अयमान अलजवाहिरी अमेरिका के ड्रोन हमले में काबुल में मारा गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जवाहिरी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। इस बीच अमेरिका के एक अधिकारी ने इस ऑपरेशन के बारे में जानकारी दी है। अधिकारी का कहना है कि ड्रोन ऑपरेशन में जवाहिरी को 31 जुलाई को ही मार दिया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने उसे मारने की इजाजत 25 जुलाई को ही दे दी थी। अधिकारी ने बताया कि ड्रोन हमले के वक्त अलजवाहिरी काबुल स्थित अपने घर की बालकनी में खड़ा था। 

अपने काबुल वाले घर को छोड़ता नहीं था आतंकी सरगना
बताया जाता है कि आतंकवादी सरगना काबुल स्थित अपने घर को कभी छोड़ता नहीं था। जिस समय उस पर ड्रोन से हमला हुआ उस समय अलजवाहिरी के परिवार के लोग भी घर में मौजूद थे। अधिकारी का कहना है कि इस हमले में किसी नागरिक के मारे जाने की खबर नहीं है। हमले में घर की खिड़की को नुकसान पहुंचा है। अलजवाहिरी को निशाना बनाते हुए ड्रोन से दो हेल फायर मिसाइलें दागी गईं।  

इस बार कमांडो ऑपरेशन नहीं
अलजवाहिरी को मारने के लिए अमेरिका ने इस बार 2011 की तरह कमांडो ऑपरेशन नहीं किया। पाकिस्तान के ऐबटाबाद में छिपे अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए अमेरिका ने कमाडो ऑपरेशन चलाया था। नेवी सील के कमांडो हेलिकॉप्टर में सवार होकर ऐबटाबाद गए थे और दो मई 2011 को लादेन को मार गिराया लेकिन जवाहिरी को मारने के लिए अमेरिका ने ड्रोन की मदद ली और उसका काम तमाम किया। 

अल-जवाहिरी: लादेन के बाद संभाली थी अलकायदा की कमान, अरबी और फ्रेंच बोलने में था माहिर

अमेरिका की हिट लिस्ट में था अलजवाहिरी
अमेरिका में 9/11 के हमले में अलजवाहिरी ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। हमले की साजिश रचने में वह लादेन का प्रमुख सहयोगी था। लादेन का डिप्टी रहते हुए उसने कई आतंकी हमलों की साजिश रची। 9/11 के बाद से अलजवाहिरी अमेरिका की हिट लिस्ट में था लेकिन वह बचता आ रहा था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि अलकायदा के सरगना अलजवाहिरी को मार दिया गया है। इसने लादेन का डिप्टी रहते हुए अमेरिका में आतंकी हमले की साजिश रची।  9/11 के हमले में करीब तीन हजार अमेरिकी नागरिकों की जान गई।   

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर