Mustard Oil: सरसों का तेल असली है या नकली, घर बैठे इन आसान तरीकों से करें पहचान

Mustard Oil Check Real or Fake: मसालों से लेकर डेयरी उत्पादों तक हर खाने की चीज की क्वालिटी पर बड़ा सवालिया निशान बना हुआ है।लोगों का मानना है कि अच्छी पैकेजिंग किसी भी प्रोडेक्ट की बढ़िया क्वालिटी सुनिश्चित करती है, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है।

Updated Nov 28, 2022 | 09:44 AM IST

mustard oil

घर बैठे इन आसान तरीकों से करें सरसों के तेल की पहचान।

तस्वीर साभार : iStock
Mustard Oil Check Real or Fake: आजकल बाजार (Market) में शायद ही कोई ऐसी चीज है, जो बिना मिलावट (Adulteration) के मिलती हो। मसालों से लेकर डेयरी उत्पादों तक हर खाने की चीज की क्वालिटी (Quality) पर बड़ा सवालिया निशान बना हुआ है। लोगों का मानना है कि अच्छी पैकेजिंग किसी भी प्रोडेक्ट की बढ़िया क्वालिटी सुनिश्चित करती है, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है।
लोगों को मिलावट की मात्रा के बारे में भी पता नहीं होता है और मिलावटी चीज खाने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। खाना पकाने का सरसों का तेल भी इससे अछूता नहीं है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे असली और नकली सरसों के तेल की पहचान कर सकते हैं।

घर पर ऐसे खुद करें सरसों के तेल की पहचान:-

  1. थोड़ा सा सरसों का तेल लें और इसे 2 से 3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अगर तेल की सतह पर सफेद रंग का पदार्थ तैरता हुआ मिले तो समझ लीजिए कि ये सरसों का तेल नकली है।
  2. रबिंग टेस्ट सरसों के तेल की शुद्धता की पहचान करने का एक और अच्छा तरीका है। अपनी हथेली पर थोड़ा सा तेल लगाएं और इसे जोर से रगड़ें। अगर आपको कोई गंध या रंग दिखता है तो इसका मतलब है कि तेल में कुछ चिकना पदार्थ मिलाया गया है और ये 100 फीसदी शुद्ध नहीं है।
  3. इसके अलावा सरसों के तेल की पहचान करने का एक तरीका ये है कि टेस्ट ट्यूब में 5 ग्राम सरसों का तेल लें। अब इसमें नाइट्रिक एसिड मिलाएं। टेस्ट ट्यूब को अच्छी तरह हिलाएं। अगर तेल शुद्ध होगा तो उसके रंग में कोई बदलाव नहीं आएगा। हालांकि मिलावट की स्थिति में तेल की परत का रंग नारंगी-पीले से बदलकर लाल हो जाएगा। इससे आपको नकली से असली की पहचान करने में मदद मिलेगी।
हमें उम्मीद है कि हमारी ओर से बताए गए तरीकों से अब आप असली और नकली सरसों के तेल में अंतर का पता लगा पाएंगे। साथ ही आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इस बारे में जागरूक करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

IND W vs AUS W Warm-Up Match: अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय महिला टीम को हराया

IND W vs AUS W Warm-Up Match

CM Yogi Exclusive Interview:'यूपी 2019 से बेहतर परिणाम देगा', 80 की 80 सीट पर जीत? मानस विवाद और तमाम अहम मुद्दों पर देखिए सीएम योगी का ये खास इंटरव्यू

CM Yogi Exclusive Interview 2019     80  80

Turkey Earthquake: इस शख्स ने 72 घंटे पहले बता दिया था कि तुर्की-सीरिया में आएगा शक्तिशाली भूकंप

Turkey Earthquake    72       -

शराबी पति ने पहले गला रेतकर पत्नी और बच्चों की हत्या की, नशे में करता रहा मरहम-पट्‌टी फिर खुद को लगा ली आग

                -

HAL के नाम पर हमारी सरकार पर झूठे आरोप लगाए गए- कर्नाटक में कांग्रेस पर बरसे PM मोदी, कारखाने का किया उद्घाटन

HAL          -      PM

Dipika Kakar ने फ्लॉन्ट किया बेबी बंप, चेहरे पर दिखा प्रेग्नेंसी ग्लो

Dipika Kakar

तुर्की भूकंपः दिग्गज चेल्सी फुटबॉल टीम के पूर्व खिलाड़ी क्रिस्टियन अत्सु मलबे में फंसे- रिपोर्ट

             -

BSEB Bihar Board 2023: बिहार बोर्ड ने जारी की परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचना, देखें वीडियो

BSEB Bihar Board 2023
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited