Content Writer: कंटेंट राइटिंग में बनाना है करियर तो इन 7 बातों का रखें ध्‍यान, भविष्‍य होगा सुनहरा

Content Writer: डिजिटलीकरण ने युवाओं को कंटेंट राइटिंग के फील्‍ड में करियर बनाने का बड़ा मौका दिया है। यहां पर करियर को ग्रोथ देने की बहुत मौके हैं, बस जरूरत है सही नॉलेज की। अगर आप कंटेंट राइटर के तौर पर करियर बनाना चाहते हैं तो यहां दिए गए 7 टिप्‍स आपकी मदद करेंगे...

Content Writing
कंटेंट राइटिंग में मददगार हैं ये 7 टिप्‍स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इन 7 टिप्‍स की मदद से बना सकते हैं शानदार करियर
  • कंटेंट राइटिंग में क्वालिटी वाले यूनिक कंटेंट बहुत जरूरी
  • कंटेंट को हमेशा आसान भाष में लिखें और प्रूफरीड जरूर करें

Content Writer: डिजिटलीकरण के इस दौर में लगभग हर चीज ऑनलाइन हो गई है। यहां पर सुई से लेकर जहाज तक एक क्लिक में मिल रहा है। इसका बहुत बड़ा फायदा कंटेंट राइटर्स को हुआ है। कंपनियां उपभोक्‍ताओं को अपने प्रोडक्ट की बेहतर जानकारी देने के लिए कंटेंट राइटर्स की मदद ले रही हैं। इन कंटेंट राइटर्स के पास जॉब की कमी नहीं है, हालांकि इसके लिए कुछ स्किल का होना जरूरी है। अगर आप भी इस फील्‍ड में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको किसी भी टॉपिक पर यूनिक और प्रभावित करने वाला कंटेंट लिखने की जानकारी होनी चाहिए। यह हम 7 ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप कंटेट राइटर के रूप में बेहतर करियर बना सकते हैं।

1. पहले रिसर्च करें, फिर लिखें

कंटेंट राइटिंग के टॉपिक को तय करना एक अच्छा पॉइंट है। कंटेंट राइटिंग शुरू करने से पहले रिसर्च जरूर कर लें। रिसर्च से ही आप पता कर सकते हैं कि पाठकों की डिमांड क्या है और ऐसा कौन सा सब्जेक्ट है जिस पर आपको लिखना चाहिए। लोगों की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर ही लिखना शुरू करें।

Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

2. क्वालिटी वाले कंटेंट लिखें

अगर आप इस फील्‍ड में अच्‍छा करियर बनाना चाहते हैं तो हर ट्रेंड के साथ खुद को अनुकूल बनाना होगा। चाहे वो न्यूज हो या सोशल मीडिया, आपको सभी टॉपिक या केटेगरी पर लिखना आना चाहिए। वेबसाइट पर पाठक अच्छी जानकारी वाले आर्टिकल ढूंढ़ते हैं। इसलिए हमेशा क्वालिटी वाले ऐसे कंटेंट लिखने चाहिए जो पाठकों को जोड़ें रखे।

3. ट्रेंडिंग आइडिया बनाएं

यहां नए और ट्रेंडि़ग आइडिया तैयार करना सबसे बड़ी चुनौती होती है। हालांकि एक एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए पाठकों को ट्रिगर करने वाला कंटेंट लिखना आना चाहिए। कभी भी अपने आइडियाज को प्रेजेंट करते हुए डरें नहीं। खुद से विश्लेषण करें कि कौन से ब्लॉग्स या आर्टिकल्स पाठकों को पसंद आ रहा है और कौन सा नहीं।

Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

4. कंटेंट को हमेशा यूनिक बनाये

ग्रोथ करने के लिए आपका कंटेंट यूनिक होना चाहिए। कंटेंट राइटिंग में यूनिक होना इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि ये एसईओ के लिए जरूरी है। साथ ही इससे आपके कंटेंट की क्वालिटी बढ़ती है। वहीं अगर आप डुप्लीकेट कंटेंट पोस्ट करते हैं तो गूगल उसे पहचान लेता है और फिर प्लगीरिज्म की प्रॉब्‍लम आ जाती है।

5. आसान भाषा में लिखें

कोशिश करें कि अपने कंटेंट को हमेशा आम बोलचाल के आसान भाषा में लिखें। इससे आपका अपने यूजर के साथ एक इंटरेक्शन बना रहेगा। साथ ही आपके पाठकों को ऐसा लगेगा कि जैसे राइटर उससे सीधे बात कर रहा हो।

6. कंटेंट को प्रूफरीड जरूर करें

कंटेंट राइटिंग में प्रूफरीडिंग करना सबसे ज्‍यादा जरूरी है। क्‍योंकि अगर आपके कंटेंट में गलतियां मिलेगी, तो न कोई कंपनी आपको रखना चाहेगी और न ही पाठक आप पर भरोसा करेगा। इसलिए किसी भी कंटेंट को लिखने या बनाने के बाद जांच करना कि कहीं उस आर्टिकल में कोई गलती या कमी तो नहीं रह गयी है।

7. टेक्निकल नॉलेज में भी जरूरी

कंटेंट राइटिंग में बेसिक टेक्निकल नॉलेज भी जरूरी है। जैसे- कीवर्ड्स को ऑप्टिमाइज करना और एसईओ चेक करना इत्यादि। जिससे आप जरूरत पड़ने पर अपने कंटेंट को ऑप्टिमाइज कर सकें और सीएसएस को भी वर्डप्रेस के जरिये मैनेज कर सके।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर