यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा में कई अहम बदलाव ! आवेदन के लिए जान लें ये बातें

UP Lekhpal Recruitment Notification: यूपी में लेखपाल भर्ती परीक्षा इस बार काफी अलग पैटर्न में हो सकती है। जिसमें प्रश्न पत्र से लेकर इंटरव्यू तक में कई अहम बदलाव किए गए हैं।

UP LEKHPAL EXAM
यूपी लेखपाल का जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन 
मुख्य बातें
  • इस बार भर्ती के लिए इंटरव्यू नहीं आयोजित किया जाएगा।
  • 100 अंकों की परीक्षा होगी, जिसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी।
  • इस बार परीक्षा के लिए ट्रिपल सी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी।

UP Lekhpal Recruitment Notification:  उत्तर प्रदेश में लेखपाल भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन आने की उम्मीद है। इसके तहत करीब 7000 से ज्यादा पदों पर भर्तियां होनी की संभावना है। ऐसी संभावना है कि आयोग जनवरी में इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करेगा। इस बार लेखपाल भर्ती में कई अहम बदलाव की संभावना है। इसे देखते हुए, उम्मीदवारों के लिए जरूरी है, कि लेखपाल भर्ती परीक्षा के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

हर बार से अलग होगी परीक्षा

इस बार की लेखपाल भर्ती में सिर्फ PET में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी ही शामिल हो सकते हैं। जिसकी परीक्षा 24 अगस्त को आयोजित की गई थी। इसके तहत जल्द ही परीक्षा के लिए पीईटी के न्यूनतम अंक का भी ऐलान हो सता है।  इसके अलावा इस बार, भर्ती के लिए इंटरव्यू का आयोजन नहीं किया जाएगा। केवल लिखित परीक्षा के जरिए फाइनल रिजल्ट जारी होगा।

ये भी पढ़ें : UP Lekhpal Recruitment 2021: UPSSSC ने लेखपाल पदों की भर्ती परीक्षा के लिए जारी किया सिलेबस, 7882 खाली पदों पर होगी भर्ती

ऐसे होगी परीक्षा

-राजस्व लेखपालों की भर्ती के लिए ट्रिपल 'सी' सर्टिफिकेट अनिवार्य नहीं होगा।  लेखपाल भर्ती के लिए पहले की तरह इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना, अनिवार्य शैक्षिक योग्यता होगी। 
- पहले लेखपाल भर्ती परीक्षा 80 नंबर की होती थी लेकिन इस बार 100 नंबर की होगी। परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. मतलब प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी और प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक काटे जाएंगे। परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा।

इन विषयों की परीक्षा

सामान्य हिंदी- 25
गणित – 25
सामान्य ज्ञान- 25
ग्राम्य समाज एवं विकास- 25

ये भी पढ़ें: UP Lekhpal Bharti 2020: उत्तर प्रदेश में लेखपाल पदों पर होंगी भर्तियां, आप भी कर सकते हैं अप्लाई, जानें डिटेल

ऐसे लागू होगा आरक्षण

परीक्षा में अनुसूचित जाति  को 21 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति को 2 प्रतिशत, ओबीसी को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS) को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।  पिछली बार परीक्षा में जिले के आधार पर लोगों की मेरिट लिस्ट जारी की गई थी। क्योंकि उस बार जिले के आधार पर वैकेंसी निकली थी। इस बार किस तरह का पैटर्न होगा यह आयोग के नोटिफिकेशन के जरिए स्पष्ट होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर