Blackness of Neck: गर्दन पड़ चुकी है काली, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत दिखेगा असर

Blackness of Neck: जब बात त्वचा के रंग को निखारने और उसे मॉइश्चराइज करने की आती है, तो इसके लिए नींबू और शहद भी काफी फायदेमंद होते हैं। जहां नींबू त्वचा की डार्कनेस को दूर करने में कारगर होता है, वहीं शहद त्वचा को नमी प्रदान कर उसे मुलायम बनाता है।

Neck Blackness, Lifestyle, Beauty Tips, Home Remedies to Remove Blackness of Neck,
Blackness Remedies Tips 
मुख्य बातें
  • नींबू और शहद से भी कालापन होगा दूर
  • गर्दन का कालापन दूर करें दही और कच्चा पपीता
  • बेसन और नींबू से गर्दन का कालापन होगा दूर

Blackness of Neck: गर्मियों के मौसम में अक्सर स्किन टैन हो जाती है। स्किन टैन में भी गर्दन ज्यादा काली पड़ जाती है और ये बहुत अजीब लगती है। काली पड़ चुकी गर्दन और स्किन टैनिंग की इस समस्या को दूर करने के लिए महिलाएं तमाम तरह के उपाय करती हैं, लेकिन कई बार मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। हालांकि, बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इन सब से भी अगर आपकी गर्दन का कालापन दूर नहीं होता है, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिनसे कुछ ही दिनों में काली गर्दन निखर जाएगी। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

बेसन और नींबू
जब भी त्वचा की रंगत को निखारने की बात आती है, तो हमेशा दिमा में नींबू का ख्याल आता है। दरअसल, नींबू का एसिडिक नेचर दाग धब्बों को दूर करने के साथ-साथ रंगत को भी निखारता है। वहीं, अगर गर्दन का कालापन दूर करना है, तो नींबू के रस में दो चम्मच बेसन मिलाएं और इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट तक स्क्रब की तरह लगाएं फिर सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

Hair Tips: सस्ते में बाल हो जाएंगे स्ट्रेट और शाइनी, बस घर पर आजमाएं ये हेयर मास्क

दही और कच्चा पपीता
गर्दन के कालेपन को दूर करने और इसके रंग को निखारने के लिए दही और कच्चा पपीता भी काफी असरदार होता है। इसके लिए पपीते का पेस्ट बनाएं। अब इसमें दही और गुलाबजल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन पर अच्छे से लगा लें। फिर पेस्ट के सूख जाने के बाद इसे पानी से धो लें। इससे कुछ ही दिनों में गर्दन के कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा।

Benefits of Mud Bath: मड थेरेपी से होते हैं ऐसे कमाल के फायदे

नींबू और शहद
जब बात त्वचा के रंग को निखारने और उसे मॉइश्चराइज करने की आती है, तो इसके लिए नींबू और शहद भी काफी फायदेमंद होते हैं। जहां नींबू त्वचा की डार्कनेस को दूर करने में कारगर होता है, वहीं शहद त्वचा को नमी प्रदान कर उसे मुलायम बनाता है। यदि आप गर्दन के कालेपन से परेशान हैं, तो नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाया जा सकता है, फायदा होगा।

((डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।))

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर