Bathroom Smell Hacks: इन कारणों से आती है बाथरूम से बदबू , दूर करने के लिए अपनाएं ये हैक्स

Bathroom Smell Hacks: क्या आप भी परेशान है अपने बाथरूम के बदबू से और उसे दूर करने के लाखों उपाय कर चुके हैं पर फिर भी बदबू जाती नहीं। यह कुछ सिंपल हैक्स बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी इस प्रॉब्लम को छूमंतर कर सकते हैं।

Bathroom Smell Hacks
Tips for Bathroom Smell Hacks 
मुख्य बातें
  • बाथरूम में वेंटिलेशन बनाकर रखने के लिए एग्जॉस्ट फैन बहुत जरूरी होता है
  • ड्रेनेज सिस्टम में खराबी की वजह से भी पूरे बाथरूम से बदबू आ सकती है
  • बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप कॉफी बीन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं

Bathroom Smell Hacks: बाथरूम से बदबू आना, खासतौर पर बरसात के दिनों में एक आम बात है। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए बहुत से लोग एक से बढ़कर एक महंगे-महंगे प्रोडक्ट खरीदते हैं। महंगे-महंगे प्रोडक्ट खरीदने से बाथरूम के बदबू की प्रॉब्लम बेशक चली जाती है लेकिन इसका भार उनके जेब पर पड़ने लगता है। दरअसल बाथरूम से जुड़ी कुछ छोटी- छोटी बातों का ध्यान न रखने पर ही उससे बदबू आने लगती है। ऐसे में हम आज आपको बदबू की वजह और इसे दूर करने हैक्स के बारे में बताएंगे।

बाथरूम से बदबू आने के कारण 

गीला तौलिया
बरसात के मौसम में यदि कपड़ा अच्छे से न सूखे तो वो बदबू देने लगता है। ऐसे में बहुत से लोग नहाने के बाद तौलिया बाथरूम में ही रख देते हैं। जिससे तौलिय और पूरे बाथरूम में से बदबू आने लगती है।

ड्रेनेज सिस्टम में खराबी
ड्रनेज सिस्टम में खराबी की वजह से हमारा सारा वेस्ट कमोड के पाइप में ही रह जाता है। दरअसल फ्लश करने के बाद कमोड में से सारा वेस्ट हट जाता है लेकिन वो सीवेज में जाने के बजाए पाइप में ही फंस जाता है। इस वजह से भी पूरे बाथरूम से बदबू आ सकती है।

Also read: Shaving Tips for Men: अगर शेव करने के बाद होती है जलन तो अपनाएं ये आसान टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत

ठीक से साफ-सफाई ना करना
शैम्पू के खाली पाउच जैसी चीजों को बाथरूम में ही फेंक देना और टॉयलेट करने के बाद फल्श ना करना या फिर ठीक से साफ- सफाई न करने  की वजह से भी बाथरूम से बदबू आ सकती है। इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से आपको बाथरूम में बदबू का सामना करना पड़ता होगा। बाथरूम में बदबू के कारण के अलावा हम आपको कुछ ऐसे हैक्स भी बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने बाथरूम की बदबू को छूमंतर कर सकते है। 

बाथरूम से बदबू दूर करने के हैक्स 

बनाएं सुगंधित स्प्रे
बाथरूम को सुगंधित बनाने के लिए आपको चाहिए 2 कप पानी। इस पानी में आप अपनी मनपसंद खुशबू वाले किसी भी तेल की 6 से 8 चम्मच डाल दें। फिर इस लिक्विड को किसी स्प्रे वाली बोतल में डाल लें और बाथरूम के लिए यूज करें।

एग्जॉस्ट फैन
बाथरूम में वेंटिलेशन बनाकर रखने के लिए एग्जॉस्ट फैन बहुत जरूरी होता है। एग्जॉस्ट फैन हवा को बाथरूम के अंदर और बाहर जाने देता है। बहुत से लोगों के बाथरूम में इसी वजह से बदबू आती है। एग्जॉस्ट फैन की जगह आप खिड़की भी बनवा सकते हैं।

Also read: Ghee For Hair: बालों को चमकदार व घना बनाने के लिए लगाएं घी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कॉफी बीन्स दिलाएगी बदबू से छुटकारा
कॉफी बीन्स की खुशबू काफी अलग और अच्छी होती है। ऐसे में बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप कॉफी बीन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े बाउल में पानी लें और पानी में कॉफी बीन्स डालें। फिर इस बाउल को बाथरूम में रख दें। पूरा बाथरूम कॉफी बीन्स की खुशबू से महक उठेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर