Ghee For Hair: बालों को चमकदार व घना बनाने के लिए लगाएं घी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Applying Ghee On Hair: घने बाल किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती बढ़ाता है। चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई काले व मजबूत बालों की चाहत रखता है। ऐसे में बालों में महंगे प्रोडक्ट की बजाय अगर घी का इस्तेमाल किया जाएं तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है।

Hair Care
hair care tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • हर महिला की चाहत होती है कि उसके बाल घने व मजबूत बने रहें, इसके लिए वे कई प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं
  • ऐसे में अगर आप बालों में इन महंगे प्रोडक्ट की जगह घी का इस्तेमाल करें तो यह आपके बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होंगे
  • घी का इस्तेमाल केवल सेहत को फायदा नहीं पहुंचाता है, बल्कि बालों में भी कई तरह से फायदेमंद है

Benefits Of Ghee For Hair: महिला की खूबसूरती उसके काले व घने बालो से होती है। कहते हैं बाल किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। हर महिला की चाहत होती है कि उसके बाल घने व मजबूत बने रहें। इसके लिए वे कई प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं। इन प्रोडक्ट से बाल भले ही स्मूदी व काले हो जाएं, लेकिन इन मार्केट के प्रोडक्ट से कई बार साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। जिसका नुकसान उठाना भारी पड़ जाता है। ऐसे में अगर आप बालों में इन महंगे प्रोडक्ट की जगह घी का इस्तेमाल करें तो यह आपके बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होंगे। घी का इस्तेमाल केवल सेहत को फायदा नहीं पहुंचाता है, बल्कि बालों में भी कई तरह से फायदेमंद है। आइए जानते हैं मजबूत और घने बालों के लिए घी का कैसे इस्तेमाल करें।

Also Read- Independence Day Recipe: स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर बनाएं तिरंगा केक, जानिए आसान रेसिपी

बालों में घी लगाने के फायदे

बालों में घी लगाना बेहद फायदेमंद होता है। घी बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और बालों में छुपी रूसी से छुटकारा दिलाता है। घी में एंटी माइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया और फंगस से लड़ते हैं। इसके अलावा बालों के झड़ने की समस्या से भी फायदा दिलाता है। घी लगाने से बाल मुलायम भी होते हैं। घी में फैटी एसिड होता है, जो बालों को पोषण और नमी प्रदान करते हैं। घी एक तरह से कंडीशनर का भी काम करता है। बालों को धोने के बाद बाल उलझने लगते हैं। ऐसे में गीले बालों में हल्का-हल्का घी लगाकर बाल आसानी से सुलझाया जा सकता है।

Also Read- Gardening in Monsoon: बारिश के मौसम में खराब हो रहे हैं पौधे, इन आसान उपायों से करें देखभाल

ऐसे करें घी का इस्तेमाल

आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्य लोगों में हो जाती है। ऐसे में हर समस्या का समाधान घी है। बालों में घी लगाने के फायदे अब तक तो आप जान ही गए होंगे। इसे इस्तेमाल करने के लिए घी को पिघलाकर रात में सोने से पहले घी को बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं। लगाने के बाद अगले दिन सुबह बालों को धो लें रात भर घी से बालों में नमी और पोषण पहुंचेगा। जिससे बाल मजबूत घने होंगे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर