जम्मू के सांबा में मिली सुरंग, निशाने पर अमरनाथ यात्रा

बीएसएफ ने जम्मू के सांबा सेक्टर में आतंकियों की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। इंटरनेशनल बॉर्डर से महज 150 की दूरी पर सुरंग का पता लगाया है।

Jammu and Kashmir, terrorist, tunnel, samba sector jammu
जम्मू के सांबा सेक्टर में सुरंग की जानकारी 
मुख्य बातें
  • सांबा सेक्टर में सुरंग मिली
  • आतंकियों की बड़ी साजिश को किया गया नाकाम
  • आतंकी अब सुरंगों के जरिए जम्मू कश्मीर में दाखिल होने की कर रहे हैं कोशिश

पीएम नरेंद्र मोदी के जम्मू दौरे से पहले सुजवां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने जैश के आतंकियों को मार गिराया था और उसके बाद पूरे इलाके की सघन जांच से जो जानकारी सामने आई है वो चौंकाने वाली है। बीएसएफ ने आतंकियों की बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया है। सांबा सेक्टर में  फेंसिंग से 50 मीटर और इंटरनेशनल बॉर्डर से 150 मीटर की दूरी पर सुरंग मिला है। इस इलाके में सुरंग मिलने की पहली बात नहीं है। इस सुरंग के जरिए आतंकी भारत में दाखिल होने की कोशिश करते हैं। इस समय जमीन पर सुरक्षाबलों की कड़ी सतर्कता की वजह से आतंकी अलग अलग तरीकों से जम्मू-कश्मीर में दाखिल होने की कोशिश कर रहे हैं। सुरक्षा बलों को कहना है कि सुजवां एनकाउंटर के बाद पूरे इलाके में सघन जांच जारी है। बता दें कि इंटरनेशल बॉर्डर से लगे कई इलाकों में इससे पहले सुरंगे मिलती रही हैं। 

निशाने पर अमरनाथ यात्रा
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुरुवार को कहा कि उसके सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एकसुरंग का पता लगाया है। इस प्रकार आगामी अमरनाथ यात्रा को बाधित करने के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों के मंसूबों को विफल कर दिया गया है।बीएसएफ के प्रवक्ता, पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) एस.पी.एस. संधू ने एक बयान में कहा, "पाकिस्तान के नापाक मंसूबों में सेंध लगाते हुए बीएसएफ जम्मू ने 4 मई 2022 को सांबा इलाके के सामने बीओपी चक फकीरा के इलाके में सीमा पार सुरंग का पता लगाया।"

बीएसएफ ने कहा कि डेढ़ साल से भी कम समय में यह पांचवीं सुरंग मिली है।संधू ने कहा कि इस सुरंग का पता लगाना इस क्षेत्र में किए गए एक पखवाड़े में लंबे सुरंग विरोधी अभ्यास के दौरान बीएसएफ सैनिकों के कठोर और लगातार प्रयासों का परिणाम है। यह सुरंग ताजा खोदी गई है और लगभग 150 मीटर लंबी होने का संदेह है।उन्होंने कहा, "इस सुरंग का पता लगाने के साथ, बीएसएफ जम्मू ने आगामी अमरनाथ यात्रा को बाधित करने के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों के नापाक मंसूबों को विफल कर दिया है।"

सुरंग के आकार के बारे में विवरण देते हुए, डीआईजी ने कहा, "सुरंग की गहराई लगभग 2 फीट है और अब तक 21 रेत के थैले बरामद किए गए हैं जिनका उपयोग सुरंग के निकास को मजबूत करने के लिए किया गया था। सुरंग की विस्तृत तलाशी दिन के दौरान की जाएगी।जम्मू बीएसएफ के आईजी डीके बूरा ने इस सुरंग का पता लगाने में बीएसएफ सैनिकों की भक्ति और समर्पण की सराहना की। डेढ़ साल से भी कम समय में यह पांचवीं सुरंग का पता चला है। इसने भारत में परेशानी पैदा करने के लिए पाकिस्तान प्रतिष्ठान की बुरी रणनीति को दिखाया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर