Jaipur : जयपुर में एक ही घर के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले, साउथ अफ्रीका से लौटा है परिवार 

Jaipur family tested corona positive : सीएमएचओ जयपुर के डॉक्टर नरोत्तम ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए परिवार के सभी चार सदस्यों को आइसोलेट कर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Jaipur family returned from couth africa tested corona positive
जयपुर में एक परिवार के 4 सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कुछ दिनों पहले साउथ अफ्रीका से जयपुर लौटा है परिवार
  • जयपुर लौटने पर परिवार के सदस्यों में कोरोना के लक्षण दिखे
  • जांच में परिवार के 4 सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित मिले

जयपुर : राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक ही परिवार के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये सभी लोग हाल ही में साउथ अफ्रीका से लौटे हैं। परिवार के सदस्यों को संक्रमित होने से इलाके में हड़कंप मच गया है। स्थानीय लोग डर रहे हैं कि कहीं ये लोग कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित न हों। जानकारी के मुताबिक दादी का फाटक में रहने वाला यह परिवार कुछ दिनों पहले साउथ अफ्रीका से लौटा है। बताया जा रहा है कि यह परिवार 25 नवंबर को साउथ अफ्रीका से जयपुर लौटा था। जयपुर लौटने पर परिवार के सदस्यों में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए। जांच में इनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। परिवार को अस्पताल में भर्ती कर उनका सैंपल जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है। 

अस्पताल में भर्ती है परिवार-सीएमएचओ जयपुर

सीएमएचओ जयपुर के डॉक्टर नरोत्तम ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए परिवार के सभी चार सदस्यों को आइसोलेट कर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आज रात तक इनकी जिनोम सिक्वेसिंग की रिपोर्ट आएगी जिसके बाद इनके इलाज के बारे में फैसला लिया जाएगा। चूंकि यह परिवार साउथ अफ्रीका से आया है इसलिए पूरी सावधानी बरतते हुए सभी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है।  

कर्नाटक में ओमीक्रोन के 2 केस मिले हैं

बता दें कि गुरुवार को कर्नाटक में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि दोनों मरीजों में संक्रमण के हल्के लक्षण पाये गए। दो मामलों में एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है, जबकि दूसरा स्थानीय व्यक्ति है। हालांकि, बेंगलुरु के रहने वाले व्यक्ति ने विदेश यात्रा नहीं की थी। बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के अधिकारियों ने बताया कि दोनों मामलों में, एक मरीज 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है, जो 20 नवंबर को बेंगलुरु आया था और अपनी कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद देश से चला गया।

सीएम बोम्मई आज करेंगे बैठक

कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामले सामने आने के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज एस. बोम्मई ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि ‘हम सभी विवरणों के साथ कल एक बैठक कर रहे हैं और नई मानक संचालन प्रक्रिया के साथ सामने आएंगे। हम विशेषज्ञ के विचारों और केन्द्र के दिशानिर्देश प्राप्त करने की भी कोशिश कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि हालांकि कर्नाटक में ओमीक्रोन स्वरूप के दो मामलों की पुष्टि हुई है, लेकिन प्रयोगशाला की रिपोर्ट अभी आधिकारिक तौर पर राज्य सरकार के पास नहीं आई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर