UP:कोरोना मरीजों को बड़ी राहत, गंभीर संक्रमितों को मुफ्त में "रेमडेसिविर इंजेक्शन" उपलब्ध कराएगी योगी सरकार

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 27, 2021 | 16:24 IST

Free Remdesivir Injection in UP:कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यूपी सरकार ने कोरोना मरीजों को मु्फ्त रेमडेसिविर इंजेक्शन देने का ऐलान किया है इस बारे सभी जिला अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

UP Remdesivir Injection
राज्य सरकार सभी सरकारी अस्पतालों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की व्यवस्था कर रही है 

मुख्य बातें

  • सरकारी अस्‍पतालों को तो ये इंजेक्‍शन सरकार मुहैया कराएगी
  • प्राइवेट अस्‍पतालों को इन्‍हें कंपनियों और मार्केट से खरीदना होगा
  • मरीज के लिए बहुत‍ आवश्‍यक है ऐसी स्थिति में वहां के डीएम और सीएमओ यह इंजेक्‍शन उपलब्‍ध करवाएंगे

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एलान किया है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से गंभीर रूप से पीड़ित लोगों को सरकार मुफ्त में रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराएगी, जिससे उसको जल्दी ही ठीक होने में आसानी हो। सीएम की ओर से मंगलवार को यह ऐलान किया गया।सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार सभी सरकारी अस्पतालों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की व्यवस्था कर रही है, यहां पर इलाज करा रहे लोगों को इंजेक्शन मुफ्त मे दिया जाएगा। 

कहा गया है कि सरकारी अस्‍पतालों को तो ये इंजेक्‍शन सरकार मुहैया कराएगी लेकिन प्राइवेट अस्‍पतालों को इन्‍हें कंपनियों और मार्केट से खरीदना होगा। अगर प्राइवेट अस्‍पताल में रेमडेसिविर इंजेक्‍शन उपलब्‍ध नहीं है और अगर यह मरीज के लिए बहुत‍ आवश्‍यक है ऐसी स्थिति में वहां के जिलाधिकारी और सीएमओ मरीज को यह इंजेक्‍शन उपलब्‍ध करवाएंगे।

गरीब लोगों को फ्री में मास्क बांटने का आदेश

योगी आदित्‍यनाथ ने चेतावनी दी है कि जो लोग कोविड दवाओं की कालाबाजारी में लिप्‍त पाए जाएंगे उनके खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी।इसके अलावा राज्य सरकार का निर्देश है कि 50 प्रतिशत 108-ऐंबुलेंस सेवाएं कोरोना मरीजों के लिए इस्तेमाल की जाएं ताकि कोरोना संक्रमितों को परेशानी का समना न करना पड़े।  कोरोना से जान गंवाने वाले मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए कोई पैसे न लिए जाएं वहीं उन्होंने गरीब लोगों को फ्री में मास्क बांटने का आदेश भी दिया है।

राज्य में वैक्सीन का 1 करोड़ डोज खरीदने का ऑर्डर दिया 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि एक मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के तीसरे अभियान के लिए कोरोना टीके के एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया गया है। सीएम ने कहा कि टीकाकरण के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की जा रही है। बता दें कि एक मई से देश में 18 साल के ऊपर व्यक्तियों को टीका लगना शुरू होगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए राज्यों से टीका उत्पादकों से वैक्सीन खरीदने के लिए कहा है। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक टीका उत्पादक अपने उत्पादन का 50 प्रतिशत वैक्सीन सीधे राज्यों को आपूर्ति करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

वेन्टिलेटर और ऑक्सजीन बेड्स पर रेमडेसिविर देने के निर्देश

राजकीय और निजी चिकित्सा महाविद्यालयों के अस्पतालों के नान इन्वेजिव वेन्टिलेटर के शत-प्रतिशत बेड्स के लिए रेमडेसिविर की एक वाईल प्रतिदिन दी जाएगी। 15 प्रतिशत ऑक्सीजन बेड के लिए रेमडेसिविर दी जाएगी। मौजूदा स्थिति में यह संख्या करीब 5500 रोजाना है। इसके वितरण का मेडिकल कालेजवार विवरण महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण के द्वारा उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड को उपलब्ध करवाया जाएगा। 

सरकार के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज द्वारा अपने संसाधनों से भी रेमडेसिविर खरीद कर मरीजों के लिए उपयुक्त व्यवस्था की जाएगी। चिकित्सा विभाग के एल-2 कोविड-19 चिकित्सालयों के लिए रेमडेसिविर की प्रतिदिन वाइल्स दी जाएंगी।

यह संख्या चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पास से उपलब्ध 2000 नॉन इन्वेंसिव आईसीयू एवं आईसोलेशन बेड्स के आधार पर निर्धारित की जा रही है। इस दवा का चिकित्सालयवार आंतरिक वितरण महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमिटेड को दिया जाएगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर