Agneepath Scheme Protest: बिहार में बवाल तो गुरुग्राम में लगाई गई धारा 144, एक नजर में अग्निपथ स्कीम पर विरोध

Agneepath Scheme Protest: यूपी के फिरोजाबाद जिले में भी युवाओं ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर अग्निपथ योजना का विरोध किया। इस दौरान प्रदर्शकारियों ने कुछ बसों में तोड़फोड़ भी की।

protests against Agneepath scheme continue third consecutive day across the country read 10 big updates
लगातार तीसरे दिन देशभर में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध जारी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • लगातार तीसरे दिन अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी
  • यूपी के बलिया जिले में अग्निपथ योजना के विरोध में भीड़ ने एक ट्रेन में की तोड़फोड़
  • बिहार के समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में लगाई आग

Agneepath Scheme Protest: केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ लगातार तीसरे दिन देशभर में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। बिहार से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों तक पहुंच चुका है। शुक्रवार को सुबह से ही युवा प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं। कोई ट्रेन रोक रहा है तो कोई सड़कों को जाम कर रहा है। कई जगहों पर पुलिस को इन प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए लाठचार्ज करना पड़ा है। वहीं विपक्षी पार्टियां भी युवा प्रदर्शनकारियों का समर्थन कर रही हैं। 

अग्निपथ स्कीम: 10 बड़े अपडेट

  1. उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में आज सुबह अग्निपथ योजना के विरोध में भीड़ ने एक ट्रेन में तोड़फोड़ की। भीड़ ने रेलवे स्टेशन की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया।  बलिया पुलिस के प्रमुख ने कहा कि वे उनसे बात करने के बाद भीड़ को तितर-बितर करने में सफल रहे।
  2. बिहार के हाजीपुर में भी काफी संख्या में युवा अग्निपथ योजना के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हाजीपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे हैं। वे यहां योजना का विरोध कर रहे हैं। 
  3. बिहार के समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगाई है। आग से ट्रेन की दो बोगियां जलकर खा हो गई।
  4. बिहार के आरा और बक्सर में सुबह से ही प्रदर्शकारी विरोध प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। यहां प्रदर्शनकारी ट्रेन रोक कर और टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
  5. आरजेडी ने अग्निपथ योजना पर हो रहे विरोध के बाद केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अभी अग्निवीर की भर्ती शुरू भी नहीं हुई कि खुशी में अग्निवीरों ने नवादा, बिहार के बीजेपी कार्यालय में अग्नि लगा दी। 
  6. यूपी के फिरोजाबाद जिले में भी युवाओं ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर अग्निपथ योजना का विरोध किया। इस दौरान प्रदर्शकारियों ने कुछ बसों में तोड़फोड़ भी की।
  7. प्रदर्शनकारियों की ओर से गुरुवार को  पथराव और हिंसा के बाद हरियाणा के पलवल जिले में 24 घंटे के लिए फोन इंटरनेट और एसएमएस बंद कर दिया गया है।
  8. कई राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच केंद्र सरकार ने गुरुवार को साल 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी है। 
  9. उत्तराखंड सरकार ने सरकारी नौकरियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने का ऐलान करते हुए राज्य सरकार ने विज्ञापन भी जारी किया है।
  10. उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने विपक्ष पर जवानों को भड़काने का आरोप लगाते हए कहा कि विपक्ष ने पहले किसान को भड़काया, अब जवान को भड़काएंगे... राजनीति के लिए ये विपक्षी कब तक आग लगाएंगे?
  11. यूपी के वाराणसी में प्रदर्शनकारियों ने बस पर पथराव किया। 
  12. बिहार के लखीसराय, आरा और सुपौल में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन फूंकी।
  13. बलिया में रेलवे स्टेशन में प्रदर्शनकारी दाखिल हुए।
  14. तेलंगाना में गोलीबारी की घटना।
  15. गुरुग्राम में एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर