पाक बोला- सार्क शिखर सम्मेलन में भारत को किया आमंत्रित, भारत ने कहा- अभी औपचारिक निमंत्रण मिलना बाकी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि उन्होंने सार्क शिखर सम्मेलन के लिए भारत को आमंत्रित किया है। हालाँकि, भारत को अभी तक कोई औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है।

Pakistan FM Qureshi said that they have invited India for SAARC summit. India not received any formal invitation
सार्क शिखर सम्मेलन में भारत को किया है आमंत्रित: पाकिस्तान 

नई दिल्ली: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को दावा किया कि उन्होंने भारत को बहुप्रतीक्षित सार्क शिखर सम्मेलन में वर्चुअल रूप से भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान  कुरैशी ने कहा कि यदि भारत कोविड की वजह से इसमें शामिल नहीं हो सकता है तो वह वर्चुअल माध्यम से शिखर सम्मेलन में  शिरकत कर सकता है। भारत ने हालांकि कहा कि उसे अभी तक कोई औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है।

2016 बाद नहीं हुआ सम्मेलन

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क) एक क्षेत्रीय समूह है जिसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं। यह 2016 के बाद से बहुत प्रभावी नहीं रहा है क्योंकि 2014 में काठमांडू में आयोजित इसके पिछले सम्मलन के बाद से इसका द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन नहीं हुआ है।  कुरैशी का बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के उस बयान के बाद आया है जब उन्होंने कहा था कि उनका देश शिखर सम्मेलन की तब मेजबानी करेगा जब इसके रास्ते में बनाई गई "कृत्रिम बाधा" को हटा दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: SAARC देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई रद्द, 'पाकिस्तान' 'तालिबान' को भी शामिल करने की कर रहा था मांग

इमरान ने कही थी ये बात

 खान ने रेखांकित किया था कि सार्क आर्थिक तालमेल बनाने के लिए एक अनुकूल और लाभकारी माहौल प्रदान कर सकता है जो दक्षिण एशिया के लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बदल सकता है। उन्होंने "जलवायु परिवर्तन, शिक्षा, गरीबी उन्मूलन, ऊर्जा एकीकरण और स्वास्थ्य चुनौतियों सहित सामान्य हित के मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने पर जोर दिया। 2016 सार्क शिखर सम्मेलन इस्लामाबाद में 15-19 नवंबर, 2016 को आयोजित होने वाला था।

उरी हमले के बाद भारत ने किया था इंकार

हालांकि, उस वर्ष 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में एक भारतीय सेना के शिविर पर एक आतंकवादी हमले के बाद, भारत ने "मौजूदा परिस्थितियों" के कारण शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त कर दी थी। बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी इस्लामाबाद बैठक में भाग लेने से इनकार करने के बाद शिखर सम्मेलन रद्द कर दिया गया था।

कोविड-19 फंड में SAARC के छोटे देशों ने दिखाई दरियादिली, पाकिस्तान की जेब से 1 रुपया भी नहीं निकला 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर