Kartarpur registration: जाना चाहते हैं करतारपुर साहिब, तो ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, अपनाएं ये स्टेप्स

Gurdwara Darbar Sahib Kartarpur : सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती गुरुपर्व से दो दिन पहले इस कॉरिडोर को खोला गया है। यहां जाने के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration )करना होगा।

Gurdwara Darbar Sahib
गुरुपर्व से दो दिन पहले खुला करतारपुर गलियारा।   |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • भारत सरकार ने गुरुपर्व से दो दिन पहले करतारपुर कॉरिडोर को खोला है
  • दरबार साहिब जाने वाले यात्रियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा
  • आगामी 18 अक्टूबर को करतारपुर जाएगा सीएम चन्नी का पूरा मंत्रिमंडल

अमृतसर : करतारपुर साहिब कॉरिडोर को बुधवार से खोल दिया गया। भारत सरकार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। यह गलियारा, पाकिस्तान स्थित दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ता है। दरबार साहिब में ही सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए थे। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती गुरुपर्व से दो दिन पहले इस कॉरिडोर को खोला गया है। बता दें कि  कोविड-19 महामारी के चलते मार्च 2020 से यह तीर्थयात्रा स्थगित थी। 

अमित शाह ने कॉरिडोर खोलने की दी जानकारी

करतारपुर कॉरिडोर खोले जाने की मांग पंजाब सरकार और भाजपा नेता कर चुके थे। इस मांग के बाद यह समझा जा रहा था कि सरकार इस बारे में निर्णय कर कती है। कॉरिडोर खोले जाने के निर्णय की जानकारी देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा, 'पीएम मोदी की सरकार ने एक बड़ा फैसला करते हुए 17 नवंबर से करतारपुर गलियारे को दोबारा खोलने का फैसला किया है। इससे बड़ी संख्या में सिख तीर्थयात्रियों को लाभ होगा। यह फैसला श्री गुरु नानक देव जी एवं सिख समुदाय के प्रति मोदी सरकार की अगाध श्रद्धा को दर्शाता है।' 

पंजाब कैबिनेट जाएगी करतारपुर

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी कहा है कि 18 नवंबर को उनकी पूरी कैबिनेट करतारपुर साहिब जाकर गुरु नानक देव के प्रति अपना सम्मान प्रकट करेगी। ऐसे श्रद्धालु जो दरबार साहिब जाना चाहते हैं, वे  https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/ पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पंजाब में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में इस गलियारे को खोले जाने का फैसला अहम है। 

ऐसे करें करतारपुर गलियारे के लिए बुकिंग

स्टेप 1- सबसे पहले गृह मंत्रालय की वेबसाइट https://prakashpurb550.mha.gov.in/kpr/ पर लॉग इन करें।

स्टेप 2- बुकिंग शुरू करने से पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने से संबंधित निर्देशों को पढ़ें।

स्टेप 3- वेब पेज के टॉप पर मौजूद 'अप्लाइ ऑन लाइन' पर क्लिक करें। 

Kartarpur sahib

स्टेप 4- अब अपनी राष्ट्रीयता, यात्रा की तारीख चुनें और फिर 'कांटिनिउ' पर क्लिक करें। 

स्टेप 5- करतारपुर कॉरिडोर रजिस्ट्रेशन फार्म का 'पार्ट ए' भरें। इसके बाद 'सेव & कांटिनिउ' पर क्लिक करें। इसके बाद शेष जानकारियां भरें। 

Kartarpur sahib

स्टेप 6- सभी जानकारियां भरने के बाद आपको को एक रजिस्ट्रेशन नंबर और फॉर्म की एक पीडीएफ कॉपी मिलेगा। भविष्य में इस्तेमाल के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर को नोट और पीडीएफ फाइल को सेव कर लें।

स्टेप 7- यात्रा शुरू करने से तीन से चार दिन पहले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन की पुष्टि का एसएमएस और मेल आएगा।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर