Rafale: 'राफेल फाइटर जेट' की ताकत में होगा और इजाफा, बेड़े को अपग्रेड करने की तैयारी में भारतीय वायुसेना

Rafale Fighter Aircraft Update: भारतीय वायुसेना अगले साल की शुरुआत से ही राफेल विमानों का अपगेड्रेशन शुरू करने जा रही है इस संबंध में इसके बड़े अफसरों की एक टीम फ्रांस गई हुई ।

Rafale upgrade
भारत फ्रांस से अब तक 30 राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त कर चुका है (फाइल फोटो) 
मुख्य बातें
  • अगले साल की शुरुआत से ही राफेल विमानों का अपगेड्रेशन होगा शुरू
  • भारत फ्रांस से अब तक 30 राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त कर चुका है
  • राफेल विमान को अंबाला वायु सेना स्टेशन पर अपग्रेड किया जाएगा

Upgrade The Fleet of Rafale Fighter Aircraft: फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान (Rafale) हासिल करने के बाद, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) अब जनवरी 2022 से फ्रांसीसी मूल के लड़ाकू विमानों के अपने बेड़े को भारत के लिहाज से इसकी ताकत में इजाफा करने के लिए इसे अपग्रेड करना शुरू कर देगी ऐसा बताया जा रहा है।

गौर हो कि भारत फ्रांस से अब तक 30 राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त कर चुका है और अब बताया जा रहा है कि एयरफोर्स जल्द ही राफेल लड़ाकू विमान के अपने बेड़े को अपग्रेड करने का काम शुरू करने जा रही है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक  भारतीय वायुसेना की एक हाई लेवल टीम इस वक्त फ्रांस में है जो इस्ट्रेस एयरबेस में RB-008 विमान का प्रदर्शन देखने पहुंची है, ये एयरक्राफ्ट इंडिया स्पेसिफिक इन्हांसमेंट से लैस बताए जा रहे हैं।

राफेल को अंबाला वायु सेना स्टेशन पर किया जाएगा अपग्रेड

राफेल विमान को अंबाला वायु सेना स्टेशन पर अपग्रेड किया जाएगा वहीं भारतीय वायु सेना ने फ्रांस में अपने कर्मियों को प्रशिक्षण देने के बाद देश के भीतर ही विमान पर अपने पायलटों की ट्रेनिंग शुरू कर दी है। भारत विशिष्ट संवर्द्धन में भारतीय आवश्यकताओं के अनुसार अत्यधिक सक्षम मिसाइलों, लो बैंड जैमर और सैटेलाइट कम्यूनिकेशन सिस्टम का एकीकरण शामिल होगा।

7 और 8 दिसंबर को तीन और राफेल आने वाले हैं

भारत को फ्रांस से पहले ही करीब 30 राफेल विमान मिल चुके हैं और 7 और 8 दिसंबर को तीन और राफेल जेट आने वाले हैं सूत्रों के मुताबिक फ्रांस से हर महीने अपग्रेडेशन किट भारत लाए जाएंगे और तीन से चार भारतीय राफेल अपग्रेड किए जाएंगे। भारत को जो राफेल विमान मिलेंगे उनके टेल नंबर RB और BS सीरीज में होंगे बताते हैं कि RB सीरीज राकेश भदौरिया के नाम का है तो BS सीरीज वायु सेना के पूर्व प्रमुख बीरेंद्र सिंह धनोआ के नाम का है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर