Good Governance Index 2021: सुशासन इंडेक्स में गुजरात-महाराष्ट्र-गोवा शीर्ष पर, केंद्रशासित प्रदेशों में दिल्ली ने किया टॉप

Good Governance Index 2021: सुशासन सूचकांक 2021 में 58 संकेतकों के सूचकांक में गुजरात सम्मिलित रैंकिंग में सबसे शीर्ष पर है, उसके बाद महाराष्ट्र और गोवा का स्थान है। केंद्र शासित प्रदेशों की सम्मिलित रैंकिंग में दिल्ली शीर्ष पर है।

Amit Shah
अमित शाह, गृह मंत्री 
मुख्य बातें
  • 2021 में 20 राज्यों ने अपने सम्मिलित जीजीआई अंक में सुधार किया है
  • उत्तर प्रदेश ने 2019 से 2021 की अवधि में GGI संकेतकों में 8.9 फीसदी का सुधार दर्ज किया है
  • जम्मू और कश्मीर ने 2019 से 2021 की अवधि में जीजीआई संकेतकों में 3.7 फीसदी का सुधार दर्ज किया है

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार यानी 25 दिसंबर को सुशासन दिवस पर प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा तैयार सुशासन सूचकांक 2021 (Good Governance Index 2021) जारी किया। 20 राज्यों ने 2021 में अपने समग्र GGI स्कोर में सुधार किया है। इस इंडेक्स में गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा शीर्ष पर हैं। वहीं केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली शीर्ष पर है।

गुजरात ने 12.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और गोवा ने GGI 2019 संकेतकों पर 24.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। गुजरात ने आर्थिक शासन, मानव संसाधन विकास, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और उपयोगिताओं, सामाजिक कल्याण और विकास, न्यायपालिका और सार्वजनिक सुरक्षा सहित 10 में से 5 क्षेत्रों में जोरदार प्रदर्शन किया है।

उत्तर प्रदेश ने GGI 2019 के प्रदर्शन की तुलना में 8.9% की वृद्धिशील वृद्धि दिखाई है। यूपी ने वाणिज्य और उद्योग क्षेत्र में शीर्ष स्थान हासिल किया है और समाज कल्याण और विकास और न्यायपालिका और सार्वजनिक सुरक्षा में भी वृद्धि दिखाई है। उत्तर प्रदेश ने जन शिकायत निवारण सहित नागरिक केंद्रित शासन में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। 

दिल्ली ने 2019 की तुलना में 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए केंद्र शासित प्रदेशों की श्रेणी में सबसे ऊपर है। दिल्ली ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों, वाणिज्य और उद्योग, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और उपयोगिताओं और समाज कल्याण और विकास में जोरदार प्रदर्शन किया है।

महाराष्ट्र ने कृषि और संबद्ध क्षेत्र, मानव संसाधन विकास, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और उपयोगिताओं, सामाजिक कल्याण और विकास में जोरदार प्रदर्शन किया है। गोवा ने कृषि और संबद्ध क्षेत्र, वाणिज्य और उद्योग, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और उपयोगिताओं, आर्थिक शासन, सामाजिक कल्याण और विकास और पर्यावरण में जोरदार प्रदर्शन किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर