Fourth Wave of Corona: क्या देश में दस्तक देने जा रही कोरोना की चौथी लहर? बीते 3 महीने में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस आए

Covid-19 cases in India : केरल में कोरोना संक्रमण में तेजी देखी जा रही है। मंगलवार को यहां संक्रमण के 2,271 नए मामले सामने आए। बीते एक सप्ताह में इस राज्य में संक्रमण के 10,805 नए केस सामने आ चुके हैं। मई के अंतिम सप्ताह में राज्य में 1000 से ज्यादा केस आ रहे थे जो चार जून को बढ़कर 1500 से ज्यादा हो गए।

Fourth Wave of Corona! India records highest number of new Covid-19 cases in three months
देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर तेजी देखी जा रही है
  • संक्रमण के जो आंकड़े सामने आए हैं, वे चौथी लहर का इशारा कर रहे हैं
  • केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली में संक्रमण की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है

Fourth Wave of Corona in India: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर वृद्धि देखी जा रही है। हाल के दिनों में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले केरल और महाराष्ट्र में सामने आए हैं। राजधानी दिल्ली में भी कोविड-19 के मामलों में उछाल देखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोरोना संक्रमण पर बीते 24 घंटे की जो रिपोर्ट जारी की, वह भी शुभ संकेत नहीं दे रही है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 5,233 नए मामले सामने आए जबकि 3,345 लोग इस बीमारी से ठीक हुए। वहीं, बीते 24 घंटे में सात लोगों की जान गई। देश कोविड के कुल एक्टिव केस की संख्या 28,857 है। 

महाराष्ट्र में गत मंगलवार को कोरोना के 1881 नए मामले मिले
महाराष्ट्र में गत मंगलवार को कोरोना के 1881 नए मामले मिले। यह संख्या एक दिन पहले से 81 प्रतिशत ज्यादा और 18 फरवरी के बाद सबसे अधिक है। यहां बी.ए.5 वैरिएंट का एक केस भी मिला। केवल मुंबई में संक्रमण के 1,242 नए केस सामने आए। यह संख्या सोमवार को आए मामलों से दोगुनी है। देश में 93 दिनों के बाद रोजाना संक्रमण के मामले पहली बार 5000 से ज्यादा सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में आई तेजी ने लोगों को यह सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि क्या हम जून में कोविड-19 की चौथी लहर का सामना करने जा रहे हैं? जैसा कि आईआईटी ने अनुमान जताया है। 

सच हो सकता है कि कानपुर आईआईटी का अनुमान
आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं का अनुमान है कि कोरोना की चौथी लहर की शुरुआत जून महीने के आस-पास हो सकती है और यह लहर करीब चार महीने तक बनी रह सकती है। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में कहा है कि चौथी लहर 15 अगस्त से 31 अगस्त के बीच अपने पीक पर होगी।  राजधानी दिल्ली में गत मंगलवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 450 नए केस सामने आए जबकि एक व्यक्ति की मौत हुई। राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 1.92 प्रतिशत पर है।  सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 247 नए केस मले। यहां पॉजिटिविटी रेट 3.47 फीसदी है। सोमवार को संक्रमण के जो आंकड़े आए उसमें किसी की मौत नहीं हुई। दिल्ली में मौजूदा पॉजिटिविटी रेट 12 मई के बाद सबसे ज्यादा पाई गई है।  

Covid-19 Cases Update: 24 घंटे में कोविड-19 के 4,518 नए मामले, केरल में सबसे ज्यादा मौंते

संक्रमण के सबसे ज्यादा केस केरल में मिले
केरल में कोरोना संक्रमण में तेजी देखी जा रही है। मंगलवार को यहां संक्रमण के 2,271 नए मामले सामने आए। बीते एक सप्ताह में इस राज्य में संक्रमण के 10,805 नए केस सामने आ चुके हैं। मई के अंतिम सप्ताह में राज्य में 1000 से ज्यादा केस आ रहे थे जो चार जून को बढ़कर 1500 से ज्यादा हो गए। गत चार मार्च के बाद पहली बार संक्रमण की संख्या 2000 से ज्यादा आई है। केरल में संक्रमण के सर्वाधिक मामले एर्नाकुलम, तिरूवनंतपुरम जिलों से आ रहे हैं। केरल में बीते सात दिनों में कोरोना संक्रमण से 53 लोगों की जान गई है।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर