चीन का पैंतरा, रहमान मक्की को ग्लोबल आतंकी घोषित करने वाले प्रस्ताव पर रोक

आतंकवाद के मुद्दे पर चीन कितना गंभीर है इसका पता इस बात से चलता है कि आतंकी रहमान मक्की को घोषित आतंकी किए जाने वाले प्रस्ताव पर रोक लगा दी है।

China, Pakistan, Rehman Makki, India, America, Al Qaeda
रहमान मक्की, पाकिस्तान से आतंकी गतिविधियों को करता है संचालित 
मुख्य बातें
  • रहमान मक्की को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने का मामला
  • चीन की तरफ से पाकिस्तान के समर्थन में अड़ंगा
  • भारत और अमेरिका की तरफ से लाया गया था संयुक्त प्रस्ताव

चीन ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को नामित करने के प्रस्ताव को रोक दिया। मक्की को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने के लिए 1267 आईएसआईएल और यूएनएससी की अल-कायदा प्रतिबंध समिति के तहत प्रस्ताव लाया गया था। इसे भारत और अमेरिका की तरफ से मिलकर बढ़ाया गया था। हाफिज सईद के बहनोई हाफिज अब्दुल रहमान मक्की, जिसके सिर पर 2 मिलियन डॉलर का इनाम है उसे जमात-उद-दावा के प्रमुख का प्रभार दिया गया है।

हाफिज सईद का रिश्तेदार है मक्की
जमात-उद-दावा के एक अधिकारी ने बताया कि हाफिज अब्दुल रहमान मक्की, जो सईद का बहनोई भी है, को आधिकारिक तौर पर सईद की नजरबंदी के मद्देनजर जमात उद दावा का प्रमुख बनाया गया है। उन्होंने कहा कि मक्की जमात उद दावा का दूसरा प्रमुख था और उसने सईद की नजरबंदी के तुरंत बाद समूह की बागडोर संभाली।

2017 से कश्मीर के लिए तकरीर
17 जून 2017 को यूट्यूब पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड को पत्रकारों से 'कश्मीर की आजादी' के मुद्दे को उठाने और फैलाने का अनुरोध किया। हम आप से गुजारिश करते हैं कि क्योंकि आपके पास कलम और मीडिया की शक्ति है। अपने टॉक शो के माध्यम से आप बहुत कुछ कर सकते हैं। इसलिए हम यहां के पत्रकारों से आग्रह करते हैं कि वे वहां शक्ति और अनुभव हासिल करें। मैदान में उतरें और कश्मीर की आजादी के अभियान में शामिल हों। उन्हें जमात-उद-दावा के प्रमुख का प्रभार दिया गया था, जिसने फरवरी में सईद को पाकिस्तान की पंजाब सरकार द्वारा नजरबंद किए जाने के बाद, तहरीक आज़ादी जम्मू कश्मीर (TAJK) के बैनर तले खुद को फिर से तैयार किया। कथित तौर पर वाशिंगटन के दबाव का सामना करने के बाद यह कदम उठाया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर