लोकसभा उपचुनाव: BJP ने आजमगढ़ से निरहुआ और रामपुर से घनश्याम लोधी को बनाया उम्मीदवार

देश
भाषा
Updated Jun 04, 2022 | 17:21 IST

आजमगढ़ में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुडडू जमाली को पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

Dinesh Lal Yadav Nirahua
दिनेश लाल यादव निरहुआ 

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 23 जून को होने वाले आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शनिवार को की। भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह द्वारा आज जारी विज्ञप्ति के हवाले से बताया कि उपचुनाव के लिए रामपुर संसदीय क्षेत्र से घनश्याम लोधी और आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

गौरतलब है कि भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता और लोकगायक दिनेश लाल यादव 2019 के लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के विरूद्ध भाजपा के उम्मीदवार थे और उन्हें हार मिली थी। भाजपा ने दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' पर फिर से दांव लगाया है।

आजमगढ़ में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुडडू जमाली को पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। आजमगढ़ सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के पिछले विधानसभा चुनाव में मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से विधायक चुने जाने के बाद इस्तीफे से रिक्त हुई है। रामपुर में भाजपा ने पूर्व विधान परिषद सदस्य घनश्याम लोधी पर दांव लगाया है। यह सीट समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के इस्तीफे से रिक्त हुई है। खान विधानसभा चुनाव में जेल में रहते हुए रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीते थे और हाल ही में उच्चतम न्यायालय से जमानत मिलने के बाद रिहा हुए हैं।

लोधी भी विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। अति पिछड़ी जाति से आने वाले घनश्याम लोधी 2016 में सपा से विधान परिषद सदस्य चुने गये थे और उन्हें आजम खान का करीबी माना जाता था लेकिन, विधानसभा चुनाव के दौरान सपा ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया। हालांकि, लोधी ने उस वक्त दावा किया कि वह दो दिन पहले ही सपा छोड़ चुके हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार, रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीटों पर 23 जून को मतदान होगा और मतगणना 26 जून को होगी। उपचुनाव के लिए अधिसूचना 30 मई को जारी की गई थी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर