Maharashtra Covid: महाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 और 5 सब वेरिएंट के मामले आए, पुणे में मिले 7 मरीज

Maharashtra corona update: महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के बी.ए.4 स्वरूप के चार मामलों और बी.ए.5 के तीन मामलों की पुष्टि हुई है।

omicron
तमिलनाडु और तेलंगाना में भी आए इस वेरिएंट के केस 

महाराष्ट्र ने पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 529 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 325 मरीज ठीक हुए हैं। अच्छी बात है कि इस दौरान एक भी मौत दर्ज नहीं की गई है। राज्य में सक्रिय मामले 2772 हैं। इस बीच चिंता की बात है कि महाराष्ट्र में पहली बार B.A.4 और 5 वेरिएंट के केस मिले हैं; पुणे में B.A.4 वेरिएंट  के 4 मरीज  और B.A.5 वेरिएंट के 3 मरीज मिले हैं। 

B.A.4 और B.A.5 ओमीक्रोन के सब-वैरिएंट्स हैं। हाल ही में तमिलनाडु में एक 19 वर्षीय महिला SARS-CoV2 के वैरिएंट BA.4 से संक्रमित मिली। उसके पहले दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वाला एक व्यक्ति हैदराबाद एयरपोर्ट पर बीए.4 वैरिएंट से संक्रमित मिला। BA4 और BA5 वेरिएंट को सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जनवरी और फरवरी में रिपोर्ट किया था। तब से दोनों वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी, डेनमार्क आदि सहित यूरोप के देशों में कोविड की एक नई लहर को ट्रिगर करने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं। 

वहीं देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 2685 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,31,50,215 हो गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 16,308 पर पहुंच गई है। बीते 24 घंटे में देश में संक्रमण से 33 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,24,572 हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देशभर में अब तक टीके की 193.13 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं। 

भारत में आया Omicron के सबवेरिएंट BA.4 का पहला मामला, कई देशों में ला चुका है कोरोना की लहर

Omicron subvariants: टला नहीं है कोरोना को खतरा, देश में मिले ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट्स BA.4, BA.5 के केस

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर