ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 9 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 मई (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 9 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 9 मई, 2022 की बड़ी खबरें। 

Aaj ki Taza Khabar: शाहीनबाग के अतिक्रमणकारियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। CPM ने MCD एक्शन के खिलाफ याचिका वापस ली। ज्ञानवापी विवाद पर आज कोर्ट में सुनवाई खत्म हुई। कल नई याचिका पर फिर होगी सुनवाई। मस्जिद के अंदर ताला खोलकर वीडियोग्राफी करने की इजाजत मांगी गई। दिल्ली में नवनीत और रवि राणा का फूलों से स्वागत हुआ है। नवनीत ने कहा कि मैं अपनी पीड़ा बताने आई हूं। कोर्ट की अवमानना से इनकार किया। मुंबई पुलिस ने कोर्ट में याचिका दाखिल की है। मुंबई में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबियों पर NIA का एक्शन जारी है। 4 लोगों को हिरासत में लिया गया, 20 ठिकानों पर छापेमारी हुई। वहीं श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

दिल्ली पुलिस ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) की शिकायत पर AAP विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। उन पर शाहीन बाग में अतिक्रमण विरोधी अभियान को रोकने का आरोप है।

Delhi: आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ FIR, शाहीन बाग में अतिक्रमण विरोधी अभियान रोकने का आरोप

पंजाब के मोहाली में सोमवार रात को पंजाब पुलिस की खुफिया इकाई के मुख्यालय के बाहर धमाका हुआ। पुलिस ने बताया कि धमाका रात करीब 7:45 बजे हुआ और इस घटना में अब तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है। 

Punjab: मोहाली में पुलिस खुफिया विभाग की इमारत के बाहर धमाका, कैप्टन समेत कई नेताओं ने जताई चिंता, की ये मांग

आमिर खान की बेटी आइरा खान सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और देश भर में उनकी बड़ी फैन फॉलोइंग भी है। आइरा खान ने आज(9 मई) को अपना 25वां जन्मदिन मनाया और उनके बर्थडे बैश की तस्वीरें अब वायरल हो रही हैं।

बिकिनी पहनने पर ट्रोल हुईं आमिर खान की बेटी आइरा खान, ​ट्रोलर्स कर रहे भद्दे कमेंट्स

श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों का हिंसक प्रदर्शन काफी तेज हो गया है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के आवास पर आग लगा दी। इसके अलावा और भी सांसद और मंत्री के निवासों को निशाना बनाया गया है।

श्रीलंका में बेहद हिंसक हो रहा प्रदर्शन, महिंदा राजपक्षे के आवास पर लगाई आग, आज ही PM पद से दिया है इस्तीफा

मुंबई फायर ब्रिगेड ने बताया कि  महाराष्ट्र  बैंडस्टैंड रोड, बांद्रा (पश्चिम) में जीवेश बिल्डिंग की 14वीं मंजिल पर लेवल II में आग लग गई है, दमकल की 8 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं हुई हैं और राहत-बचाव के कार्य किए जा रहे हैं, आग की तीव्रता काफी ज्यादा है।

मुंबई के बांद्रा वेस्ट के बैंडस्टैंड रोड पर शाहरूख खान के बंगले मन्नत के पास जीवेश बिल्डिंग की 14वीं मंजिल पर लगी आग

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की आज मुलाकात हुई। बैठक के बाद सिद्धू ने मान की प्रशंसा की और कहा कि वह जमीन से जुड़े हुए हैं।

Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत मान से मिले नवजोत सिंह सिद्धू, बताया जमीन से जुड़ा व्यक्ति, दिए कई सुझाव

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने सोमवार को कहा है कि चीन के साथ मूल मुद्दा सीमा गतिरोध का समाधान है लेकिन बीजिंग की मंशा इसे जिंदा रखने की रही है। सेना का उद्देश्य अप्रैल 2020 से पहले यथास्थिति बहाल करना है।

हमारा उद्देश्य पूर्वी लद्दाख में पहले की यथास्थिति बहाल करना, चीन की मंशा मुद्दे को बरकरार रखने की: सेना प्रमुख जनरल पांडे

सोनाक्षी सिन्हा की लव लाइफ को लेकर एकबार फिर से अटकलें लगाई जा रही हैं। लंबे टाइम से फैन्स उत्सुक हैं कि उनकी शादी कब होगी? लेकिन सोनाक्षी ने इतने लंबे समय से इन खबरों पर चुप्पी साधे रखी है। 

सोनाक्षी सिन्हा ने दिखाई सगाई की डायमंड रिंग, इस बॉलीवुड एक्टर को कर रहीं डेट?

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने  इमरान खान के अमेरिका से धमकी मिलने के दावे की पुष्टि की है, गौर हो कि इमरान पहले ही कहते आए हैं कि अमेरिका ने मुझे हटाकर पाक में कठपुतली सरकार बनवाई है।

पाकिस्तान पीएम शहबाज शरीफ का नेशनल असेंबली में बड़ा बयान, कहा- 'अमेरिका ने इमरान को धमकाया था'

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि अगली जनगणना ई-मोड के जरिए की जाएगी, जिससे 100 फीसदी सटीक गणना होगी और इसके आधार पर अगले 25 साल के लिए देश के विकास की योजनाएं बनाई जाएंगी।

अमित शाह ने कहा- अगली जनगणना ई-जनगणना होगी, बताया कैसे अपने आप हो जाएगी अपडेट

पिछले 3 साल से बंद पड़ी जेट एयरवेज के लिए 5 मई को उम्मीदों भरा दिन था। उस दिन कंपनी के किसी एयरक्रॉफ्ट ने इन 3 सालों में पहली बार कोई उड़ान भरी थी। हालांकि हैदराबाद से दिल्ली की यह उड़ान टेस्टिंग का हिस्सा थी। 

फिर से उड़ान की तैयारी में जेट एयरवेज, जानें कर्ज में डूबी एयरलाइंस कैसे हुई रिवाइव

मुंबई इंडियंस को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच से पहले करारा झटका लगा है। मुंबई इंडियंस के प्रमुख बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव शेष टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। जानिए क्‍या है वजह।

IPL 2022: मुंबई इंडियंस को लगा तगड़ा झटका, प्रमुख खिलाड़ी हुआ टूर्नामेंट से बाहर

तीन जन सुरक्षा योजनाओं- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के सात साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने सोमवार को कहा कि इन जन सुरक्षा योजनाओं ने ना सिर्फ इंश्योरेंस, बल्कि पेंशन सुविधाओं को भी आम आदमी की पहुंच में लाने का काम किया है।

जन सुरक्षा योजनाओं पर बोलीं वित्त मंत्री, कहा इससे आम लोगों तक पहुंची इंश्योरेंस और पेंशन

दिल्ली में अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर का इस्तेमाल जारी रहेगा। आज शाहीनबाग में बुलडोजर का वापस लौटना पड़ा लेकिन अब कल यानी 10 मई को न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलेगा।

दिल्ली में अतिक्रमण के खिलाफ चलता रहेगा बुलडोजर, कल न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में चलेगा अभियान

दिल्ली में कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि उदयपुर मं 13 से 15 मई तक होने वाले चिंतन शिविर से पार्टी के पुनरुद्धार के लिए जोर से और स्पष्ट रूप से संदेश सामने आए।

CWC की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा- पार्टी के पुनरुद्धार के लिए उदयपुर के चिंतन शिविर से स्पष्ट संदेश सामने आए

पंचायत सीजन 2' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। अमेजन ओरिजिनल सीरीज 'पंचायत' का ट्रेलर काफी हलचल और मनोरंजन से भरा है। ट्रेलर में आप देख सकते हैं कैसे पंचायत सचिव अभिषेक की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं, हालांकि अब गांव में प्रधानजी के तौर पर दोस्त मिल गए हैं और यही दोस्त अब धीरे-धीरे परिवार में तब्दील होते जा रहे हैं।

Panchayat 2: 'पंचायत-2' का ट्रेलर हुआ रिलीज, फिर से बढ़ीं पंचायत सचिव की मुश्किलें

जांच एजेंसी ने छह मई को झारखंड और कुछ अन्य स्थानों पर आईएएस अधिकारी, उनके कारोबारी पति अभिषेक झा और अन्य के खिलाफ छापेमारी के दौरान सिंघल से संक्षिप्त पूछताछ की थी, एजेंसी ने उनके पति से भी पूछताछ की थी।

मनी लॉड्रिंग मामले में ED ने झारखंड की IAS अधिकारी पूजा सिंघल को किया तलब 

मध्य प्रदेश के धार जिले में एक दूल्हे द्वारा विवाह में शेरवानी पहने जाने को लेकर उसका और दुल्हन के रिश्तेदारों के बीच विवाद हो गया जिसके बाद दोनों पक्षों के लोगों ने एक दूसरे के साथ कथित तौर पर मारपीट की और पथराव किया, पुलिस ने यह जानकारी दी।

शादी में दूल्हे ने धोती कुर्ते की जगह शेरवानी क्या पहनी, वर-वधू पक्ष के बीच जमकर चले पत्थर, हुई हिंसक झड़प, केस दर्ज

श्रीलंका में संकट काफी गहरा गया है। लोगों का हिंसक प्रदर्शन जारी है। इस बीच प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं पूरे श्रीलंका में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लागू किया गया है।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, पूरे देश में लगाया गया है कर्फ्यू

सोमवार को दिल्ली के शाहीन बाग में बुलडोजर के जरिए अवैध निर्माणों को गिराने की कोशिश की गई, हालांकि  एमसीडी का बुलडोजर पहुंचने के बाद वहां स्थानीय नेता एवं लोग पहुंचे लोगों ने अतिक्रमण हाटने के इस कार्रवाई का विरोध किया। लोगों ने पूछा बीते 15 सालों तक एमसीडी क्या कर रही थी।

शाहीन बाग अतिक्रमण मामला: सुप्रीम कोर्ट का याचिकाओं पर सुनवाई करने से इनकार, कहा- हाईकोर्ट जाओ

मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद के सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया जाने की याचिका दाखिल की गई है, बताया जा रहा है कि ये याचिका वाराणसी की ज्ञानवापी की तर्ज पर की गई है।

मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद के सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया जाने की याचिका दाखिल

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे को लेकर आज सुनवाई हुई। अब इस पर कल सुनवाई होनी है। इस बीच हिंदू पक्ष की तरफ से भी एक याचिका दायक की गई है। इसमें कहा गया है कि मस्जिद के अंदर वाला ताला खोलकर वीडियोग्राफी हो।

Varanasi: ज्ञानवापी मस्जिद की सुनवाई कल तक के लिए स्थगित, हिंदू पक्ष ने याचिका दायर की ये मांग

सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा के खिलाफ मुंबई पुलिस ने कोर्ट की अवमानना को लेकर याचिका दी है, जिस पर कोर्ट ने राणा दंपत्ति से जवाब मांगा है। उन्हें 18 मई तक जवाब देना होगा।

राणा दंपत्ति पर लगा जमानत की शर्तों का उल्लंघन का आरोप, अदालत ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि उसने राजद्रोह कानून के प्रावधानों की फिर से जांच करने और पुनर्विचार करने का फैसला किया है और अनुरोध किया है कि जब तक सरकार इस मामले की जांच नहीं कर लेती, तब तक वह राजद्रोह के मामले पर सुनवाई नहीं करे।

राजद्रोह कानून की समीक्षा करेगा केंद्र, सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया दूसरा हलफनामा

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को एक जेंटलमैन क्रिकेटर माना जाता है। अपने करियर के दौरान वह मैदान पर काफी शालीन और शांत रहते थे। लेकिन विपक्षी टीमें अकसर सचिन को आउट करने और उन्हें परेशान करने के लिए स्लेजिंग का सहारा लेती थीं। 

जब सचिन के खिलाफ स्लेजिंग कर पछताया ये पाकिस्तानी स्पिनर, करारे जवाब ने कर दिया था शर्मिंदा

अमरावती की निर्दलीय सांसद नवनीत राणा सोमवार को दिल्ली पहुंचीं। हनुमान चालीसा विवाद में जमानत पर रिहा सांसद नवनीत ने कहा कि वह अपनी पीड़ा बताने के लिए दिल्ली आई हैं। 

Navneet Rana: दिल्ली पहुंचते ही नवनीत राणा ने दिखाए तेवर, कहा- मैं अपनी पीड़ा बताने आई हूं

जब भी किसी लड़की की शादी होती है तो उसके ससुराल में मुंह दिखाई की रस्म अदा होती है। इसमें लोग दुल्हन को देखते हैं, उन्हें आशीर्वाद और उपहार देते हैं। वहीं, कुछ लोग दुल्हन से खुद पूछते हैं कि उन्हें मुंह दिखाई में क्या चाहिए?

जस्टिस सुधांशु धूलिया और जस्टिस परदीवाला बने सुप्रीम कोर्ट के जज, CJI ने दिलाई शपथ

इंडिगो एयरलाइन के कर्मचारियों ने शनिवार को एक दिव्यांग बच्चे को रांची हवाईअड्डे पर विमान में चढ़ने से रोक दिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें बच्चे के पैरेंट्स इंडिगो के स्टाफ पर भड़क रहे हैं। 

इंडिगो ने दिव्यांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका तो भड़क गए सिंधिया, बोले- बर्दाश्त नहीं होगा ये बर्ताव

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण ने आज गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य जस्टिस सुधांशु धूलिया और गुजरात हाईकोर्ट के जज जमशेद बी परदीवाला शीर्ष अदालत के जज के रूप में शपथ दिलाई। 

जस्टिस सुधांशु धूलिया और जस्टिस परदीवाला बने सुप्रीम कोर्ट के जज, CJI ने दिलाई शपथ

जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने के बाद दिल्ली के शाहीन बाग में अवैध निर्माण पर कार्रवाई शुरू होने जा रही है। दक्षिणी एमसीडी ने शाहीनबाग, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, ओखला, कालिंदी कुंज में अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाने की तैयारी है।

Shaheen Bagh : शाहीन बाग पहुंचा MCD का बुलडोजर, निगम कर्मियों को सुरक्षा देगी दिल्ली पुलिस  

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक होने मामले में नया खुलासा हुआ है। परीक्षा देने आए छात्रों ने एक वीडियो वायरल कर दावा किया है कि आरा के एक परीक्षा केंद्र पर तय समय से पहले कुछ छात्रों को एक प्राइवेट कमरे में बिठाकर परीक्षा दिलवाई जा रही थी।

BPSC पेपर लीक मामले में नया खुलासा, छात्रों का दावा-प्राइवेट रूम में लिया जा रहा था पेपर

करनाल में कुछ दिन पहले पकड़े गए विस्फोटक आतंकियों से बड़ा खुलासा हुआ है। करनाल से पकड़े गये आतंकी गुरप्रीत ने पूछताछ में कई बड़े खुलासे किये हैं। गुरप्रीत ने बताया है कि जो विस्फोटक करनाल में पकड़ा गया उसे देश के कई हिस्सों में पहुंचाना था। 

Karnal में पकड़े गये आतंकी Gurpreet का बड़ा खुलासा, बोला देश में कई जगह पहुंचाना था विस्फोटक

माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर के साथ सौदा कर सुर्खियों में आने वाले टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के एक ताजा ट्वीट के बाद हंगामा मच गया है। मस्क ने अपने इस ट्वीट में अपनी 'रहस्यम परिस्थितियों में मौत' होने की बात कही है।

Elon Musk : 'यदि मैं संदिग्ध हालातों में मर जाता हूं', एलन मस्क के इस ट्वीट का क्या है मतलब?

दाऊद इब्राहिम गैंग पर एनआईए की छापेमारी जारी है। मुंबई में करीब 20 स्थानों पर यह छापेमारी की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, NIA ने बोरिवली, सांताक्रूज, बांद्रा, नागपाड़ा, गोरेगांव, परेल के 20 ठिकानों पर छापे मारे हैं।

मुंबई में दाऊद गैंग के 20 ठिकानों पर NIA का छापा, नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद से ही एक्शन जारी

पाकिस्तान में नई सरकार आ गई है लेकिन प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पूर्व पीएम इमरान खान के बीच राजनीतिक विवाद जारी है। अब पीएम शहबाज ने इमरान खान के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

Imran Khan : गृह युद्ध के लिए लोगों को भड़काया तो करेंगे कड़ी कार्रवाई, शहबाज शरीफ ने इमरान को चेताया 

राजस्थान के झालावाड़ में एक ही परिवार के दो पक्षों में हुई हिंसक झड़प में एक शख्स की मौत हो गई है जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया है। बताया जा रहा है कि दुकान को लेकर शुरू हुई कहासुनी हिंसक झड़प में बदल गई जिसके बाद मौके पर पहुंचे करीब एक दर्झन लोगों ने जमकर तोड़फोड़ की

Rajasthan: जोधपुर के बाद अब झालावाड़ में बवाल, दो पक्षों में हुई हिंसक झड़प में 1 की मौत, कई वाहन फूंके गए

हरियाणा के पानीपत जिले के बापोली प्रखंड के बेहरामपुर गांव में शनिवार को एक तेंदुआ घुस गया। उसने एसएचओ बापोली पर हमला कर दिया, जब पुलिस व वन विभाग की टीम ने उसे पकड़ने का प्रयास किया।

Panipat: गांव में घुसा तेंदुआ, SHO और वन विभाग की टीम पर कर दिया हमला, देखें VIDEO

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर