ताजा खबर, 7 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 07, 2020 | 23:15 IST

आज की ताजा खबर, 7 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 7 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar
7 दिसंबर की बड़ी और प्रमुख खबरे 

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसान डटे हुए हैं और अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं। वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर ये है कि अब सीरम ने भी वैक्सीन के आपातकाली इस्तेमाल के लिए सरकार से मंजूरी मांगी है। दक्षिण की प्रसिद्ध अभिनेत्री विजयशांत आज भाजपा में शामिल होने वाली हैं।  देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 7 दिसंबर की बड़ी खबरें-

8 नवंबर को किसानों के भारत बंद से पहले एयर इंडिया ने अहम ऐलान किया है। एयर इंडिया का कहना है कि बंद की वजह से किसी भी यात्री को अगर असुविधा हुई तो उसके बारे में विमान करियर ध्यान देगी
भारत बंद से पहले एयर इंडिया ने दी अहम जानकारी, यात्रियों के टिकट पर नहीं आएगी परेशानी

एमएसपी और मंडी समिति के मुद्दे पर किसान संगठन और केंद्र सरकार आमने सामने हैं। इस विषय पर पांच दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन नतीजा सिफर रहा। 9 दिसंबर को दोनों पक्षों के बीच छठवें दौर की बातचीत होनी है।

Farmers Protest: किसान आंदोलन के मुद्दे पर प्रकाश सिंह बादल की चिट्ठी है खास, पीएम नरेंद्र मोदी को क्या लिखा

पश्चिम बंगाल में विधानसभा का चुनाव अगले वर्ष होना है। लेकिन उससे पहले सियासत गरमा गई है। ममता बनर्जी सरकार पर दोहरा हमला हो रहा है। एक तरफ बीजेपी ने अपने कार्यकर्ता की हत्या के विरोध में मंगलवार को 12 घंटे के बंद का ऐलान किया है।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी का ममता बनर्जी पर तंज, वोट के लिए वो लश्कर को भी बना सकती हैं दोस्त

दुनिया भर में कोरोना का टीका बनाने की प्रक्रिया में जुटीं दवा कंपनियां अपने वैक्सीन के परीक्षण के अंतिम दौर में हैं। ब्रिटेन में टीकाकरण का अभियान शुरू होने वाला है। मॉडर्णा, फाइजर, ऑक्सफोर्ड, स्पूतनिक V टीके को लेकर काफी उम्मीदें हैं। 

कोरोना से ठीक हो चुके व्यक्ति को क्या टीके की जरूरत है?  क्या कहते हैं विशेषज्ञ

समझा जाता है कि भारत बंद का सबसे ज्यादा असर दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में देखने को मिलेगा। दिल्ली-एनसीआर में कई ऑटो एवं टैक्सी संघों ने मंगलवार के बंद को अपना समर्थन दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: कल भारत बंद, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी, क्या बंद क्या रहेगा खुला, जानें प्रमुख बातें

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों का किसान संगंठन विरोध कर रहे हैं। पिछले 12 दिन से किसान दिल्ली की सीमा पर डटे हुए हैं और मंगलवार को भारत बंद का ऐलान किया है। किसानों के समर्थन में अलग अलग हस्तियों मे अवार्ड वापस करने का ऐलान किया है इस सिलसिले में करीब 30 लोगों ने राष्ट्रपति भवन की तरफ कूच भी किया था। 

पढ़ें पूरी खबर: मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने अवार्ड वापस करने वालों पर कसा तंज, ये बुद्धिजीवी देशभक्त नहीं

क्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज को स्थगित करने का फैसला किया है। सीरीज को अब कब कराया जाएगा इसका फैसला दोनों बोर्ड मिलकर लेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: दक्षिण अफ्रीका-इंग्लैंड वनडे सीरीज हुई स्थगित, दोनों देशों के बोर्ड ने मिलकर सुनाया फैसला

कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार के साथ मिलकर लगातार कदम उठा रही है। अस्पतालों में आईसीयू बेड्स की संख्या में वृद्धि की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी! कोरोना के मामलों में आई भारी कमी, पॉजिटिविटी रेट में भी सुधार

किसान संगठनों का कहना है कि भारत बंद के दौरान इन लोगों की किसी तरह की मुश्किल नहीं आएगी। किसानों का कहना है कि 8 नवंबर को तीन बजे तक चक्काजाम रहेगा।

पढ़ें पूरी खबर: 8 नवंबर को भारत बंद, किसान संगठन बोले- इन लोगों को सड़क पर नहीं रोकेंगे

12 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद भारतीय नौसेना ने कमांडर निशांत सिंह के शव को खोज निकाला। गोवा के तट से करीब 30 मील दूर उनका शव सतह से 70 मीटर की गहराई पर बरामद किया गया। इस खोज अभियान में नौसेना ने दिन और रात एक कर दिए थे।

पढ़ें पूरी खबर: 12 दिन की कड़ी मशक्कत के बाद नौसेना को कामयाबी, कमांडर निशांत सिंह के शव को ढूंढ निकाला

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के संस्थापक रामविलास पासवान की मौत के बाद बिहार में एक सीट पर राज्यसभा के लिए उपचुनाव होना था

पढ़ें पूरी खबर: राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए सुशील मोदी, केंद्र में मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

हर एक इंसान अपने भविष्य को जानने के लिए उत्सुक रहता है कि उसका आने वाला कल कैसा होगा। आने वाला कल दुश्वारियों से भरा होगा या जिंदगी हंसते खेलते गुजर जाएगी। दुनिया में तमाम भविष्यवक्ता हुए जिनकी भविष्यवाणियां सटीक साबित हुईं है। 

पढ़ें पूरी खबर: कैसा रहेगा अगला साल 2021, नास्त्रेदमस ने क्या की थी भविष्यवाणी, एक नजर

रिवोल्यूशनरी गॉर्ड्स के डिप्टी कमांडर ने कहा कि यह सबकुछ सैटेलाइट के जरिए ऑनलाइन नियंत्रित किया जा रहा था। इस हमले में 'अत्याधुनिक कैमरा एवं कृत्रिम इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया।'

पढ़ें पूरी खबर: ईरान का दावा-सैटेलाइट नियंत्रित मशीन गन से हुई परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, AI का हुआ इस्तेमाल

आठ दिसंबर को किसानों के भारत बंद के आह्वान का विपक्ष की ओर से समर्थन दिए जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आंदोलन करना सभी का अधिकार है लेकिन विपक्ष केवल मोदी सरकार का विरोध करने के लिए सड़क पर उतरना चाहता है।

पढ़ें पूरी खबर: किसानों को भ्रमित कर रहा विपक्ष, अस्तित्व बचाने के लिए भारत बंद को दिया है समर्थन : रविशंकर प्रसाद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यभर में कोविड-19 वैक्सीन स्टोरेज की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की टीम गठित की है। योगी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन स्टोरेज स्थल की सुरक्षा बिल्कुल उसी तरह सुनिश्चित की जाए, जिस प्रकार चुनाव के दौरान ईवीएम की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा कैसी हो? यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने बताया ये तरीका

इंडिगो ने अपनी रद्द उड़ानों के सभी यात्रियों को टिकट का पैसा 31 जनवरी, 2021 तक लौटाने की घोषणा की है। ये उड़ानें इस साल कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते रद्द हुई थीं। इसके बाद एयरलाइन ने रद्द टिकटों पर ‘क्रेडिट शेल’ बनाया था। क्रेडिट शेल का इस्तेमाल उसी यात्री द्वारा भविष्य में यात्रा की बुकिंग के लिए किया जा सकता है।
लॉकडाउन के चलते रद्द उड़ानों के यात्रियों को 31 जनवरी तक टिकट का पैसा लौटाएगी इंडिगो

वर्ष 2010 में केरल में बस यात्रा के दौरान एक सीआईएसएफ जवान की जान बचाने वाली छत्तीसगढ़ की ज्योति स्थानीय निकाय के चुनावों में भाजपा की उम्मीदवार के रूप में उतरी हैं । बाद में ज्योति ने सीआईएसएफ के उसी जवान विकास से शादी कर ली थी। मलयालम बोलने में अब पारंगत हो चुकी ज्योति कहती हैं कि तीन जनवरी, 2010 को हुए उस हादसे ने उनसे दाहिना हाथ तो छीन लिया पर उनकी जिंदगी में एक नया मोड़ प्रदान किया।CISF जवान की जान बचाकर की थी उससे लव मैरिज, अब चुनावी मैदान में उतरेगी ज्योति
 

26 नवम्बर से भारत के किसान केंद्र सरकार के 3 नए कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं और अब तो दिसम्बर 8 को भारत बंद का आयोजन किया है और लगभग सभी विपक्षी पार्टी किसानों के भारत बंद का समर्थन कर रहे हैं।
FARMERS PROTEST: आखिर क्यों नहीं बन पा रही है सरकार और किसानों के बीच बात?

 मध्य प्रदेश के किसान लखन यादव का एक छोटे से जमीन के टुकड़े से रातों-रात भाग्य बदल गया है। इसे उन्होंने 200 रुपए में पट्टे पर लिया था। 45 साल के लखन को इस भूमि से 60 लाख रुपए का हीरा मिला है।
ऐसे बदली किसान की किस्मत, 200 रुपए में लीज पर ली जमीन, वहां से मिला हीरा, कीमत 60 लाख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस वर्चुअल कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इससे पहले पीएम मोदी ने आठ मार्च 2019 को कानपुर से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास  भी किया था।
Agra Metro: पीएम मोदी ने किया आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास, CM योगी भी रहे मौजूद

देश में चल रहे किसान आंदोलन को देखते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) भी सक्रिय हो गयी है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा हर जिले में किसानों के समर्थन में यात्रा आयोजित करने के आह्वान के बाद लखनऊ में सोमवार सुबह सपा कार्यालय से लेकर अखिलेश यादव के घर तक पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया। 
किसान आंदोलन: सपा हुई सक्रिय तो योगी सरकार ने अखिलेश यादव को किया नजरबंद, घर का इलाका छावनी में तब्दील

 गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में भूकंप के 19 झटके महसूस किए गए हैं। इन सभी भूकंपों की तीव्रता 1.7 से लेकर 3.3 तक रही। सोमवार तड़के ये झटके महसूस किए गए। हालांकि किसी के हताहत होने या किसी प्रकार की संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 
गुजरात के गिर सोमनाथ में एक के बाद एक भूकंप के 19 झटके, तीव्रता 1.7 से 3.3 तक रही

दिल्ली की सीमाओं पर जमे प्रदर्शनकारी किसानों के आंदोलन की वजह से आम लोगों की समस्या बढ़ रही है। दिल्ली से लगी अन्य राज्यों की कई सीमाओं को बंद किया हुआ है। इसी के चलते दिल्ली नोएडा डायरेक्ट (DND) फ्लाईवे पर टोल प्लाजा पर भारी जाम देखने को मिला। 
नोएडा: DND पर लगा भारी जाम, फंसी एंबुलेंस, पुलिस ने इस तरह बनाया रास्ता

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) अक्सर धरना प्रदर्शन से दूर रहती है। लेकिन किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन करेगी। केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने आठ दिसंबर को बुलाए गए भारत बंद में सभी वर्गों से अधिकतम भागीदारी का आह्वान किया है।
पढ़ें पूरी खबर: Bharat band: धरना-प्रदर्शन से दूर रहने वाली BSP ने भी भारत बंद का किया समर्थन, मायावती ट्वीट कर कही ये बात

ये रिश्ता क्या कहलाता है की एक्ट्रेस दिव्या भटनागर का निधन हो गया है। वो पिछले कई दिनों से कोरोना वायरस के जूझ रही थीं। दिव्या पिछले कई दिनों से वेंटिलेटर पर थीं और उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी, जिसके बाद अब उनका निधन हो गया है। मालूम हो कि जब दिव्या को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था तब उनकी हालत काफी खराब थी और ऑक्सिजन लेवल 71 तक गिर गया था।
पढ़ें पूरी खबर: Divya Bhatnagar Passes Away: कोरोना वायरस के चलते दिव्या भटनागर का निधन, कई दिनों से वेटिंलेटर पर थी एक्ट्रेस

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध तेज होता जा रहा है। किसानों ने 8 दिसंबर के भारत बंद का आह्वान किया है। किसानों के आंदोलनों के समर्थन राजनीतिक पार्टियां भी खुलकर मैदान में आ गई है। वे बंद में शामिल होंगी। 
पढ़ें पूरी खबर: Bharat bandh : किसान आंदोलन में राजनीतिक पार्टियां भी कूदीं, 8 दिसंबर के भारत बंद में ये दल होंगे शामिल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आतंक की बड़ी साजिश सामने आई है। दिल्‍ली के शकरपुर इलाके में गोलीबारी और एनकाउंटर के बाद पांच लोगों को पकड़ा गया है। स्‍पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा के अनुसार, इनमें से दो पंजाब के रहने वाले हैं जबकि तीन कश्‍मीर से हैं।
पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में आतंक की बड़ी साजिश! शकरपुर में गोलीबारी के बाद कश्मीर और पंजाब के 5 आतंकी गिरफ्तार

 भारत में चल रहे किसान आंदोलन को अब विदेशों से भी समर्थन मिल रहा है। किसानों के समर्थन में रविवार को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के बाहर तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आयोजित प्रदर्शन भारत विरोधी एजेंडे का मंच बन गया जहां खालिस्तानी आतंकी भी नजर आए। इस प्रदर्शन के दौरान स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया।
पढ़ें पूरी खबर: London: भारत विरोधी मंच पर किसानों के समर्थन में प्रदर्शन, खालिस्तानी आतंकी ने लिया हिस्सा

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) रविवार को भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' के आपातकालीन उपयोग की औपचारिक मंजूरी प्राप्त करने के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई। 
पढ़ें पूरी खबर: फाइजर के बाद अब सीरम ने मांगी वैक्सीन के उपयोग की इमेरजेंसी मंजूरी, बनी पहली स्वदेशी कंपनी

 ताजनगरी आगरा के लिए आज का दिन खास है, हो भी क्यों नहीं। दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से शहर को मेट्रो परियोजना की सौगात देने जाने रहे हैं। इस तरग से आगरा भी उन शहरों में शामिल हो जाएगा जहां या तो मेट्रो प्रोजेक्ट पहले से हैं या काम चल रहा है। 
पढ़ें पूरी खबर: Agra Metro: ताजनगरी आगरा के लिए आज का दिन खास, पीएम नरेंद्र मोदी मेट्रो प्रोजेक्ट की रखेंगे आधारशिला

भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस 2020 (Indian Armed Forces Flag Day 2020) आज (7 दिसंबर) मनाया जा रहा है। यह एनुअल डे है। यह दिवस शहीदों और देश की रक्षा के लिए जान गंवाने वाले जवानों के सम्मान में मनाया जाता है।
पढ़ें पूरी खबर: Indian Armed Forces Flag Day 2020: क्यों मनाते हैं भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस? जानिए इतिहास और महत्व

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर