फाइजर के बाद अब सीरम ने मांगी वैक्सीन के उपयोग की इमेरजेंसी मंजूरी, बनी पहली स्वदेशी कंपनी

देश
भाषा
Updated Dec 07, 2020 | 06:41 IST

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने रविवार को भारत में ऑक्सफोर्ड की कोविड वैक्‍सीन 'कोविशील्ड' के आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी मांगी है। यह मंजूरी मांगने वाली पहली स्वदेशी कंपनी है।

Serum Institute seeks emergency use nod for Oxford Covid-19 vaccine Covishield in India
अब सीरम ने मांगी वैक्सीन के उपयोग की इमेरजेंसी मंजूरी 

मुख्य बातें

  • सीरम ने मांगी कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी
  • भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी
  • ICMR ने किया 'कोविशील्ड' के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण

नई दिल्ली: सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) रविवार को भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' के आपातकालीन उपयोग की औपचारिक मंजूरी प्राप्त करने के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन करने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने महामारी के दौरान चिकित्सा आवश्यकताओं और व्यापक स्तर पर जनता के हित का हवाला देते हुए यह मंजूरी दिये जोन का अनुरोध किया है।

इससे पहले फाइजर ने मांगी थी अनुमति
इससे पहले शनिवार को अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय दवा नियामक के समक्ष आवेदन किया था। फाइजर ने उसके कोविड-19 टीके को ब्रिटेन और बहरीन में ऐसी ही मंजूरी मिलने के बाद यह अनुरोध किया था।

आईसीएमआर के कोविशील्ड के तीसरे चरण का किया ट्रायल
वहीं, एसआईआई ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर रविवार को देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण भी किया। आधिकारिक सूत्रों ने एसआईआई के आवेदन का हवाला देते हुए कहा कि कंपनी ने बताया है कि क्लीनिकल परीक्षण के चार डाटा में यह सामने आया है कि कोविशील्ड लक्षण वाले मरीजों और खासकर कोविड-19 के गंभीर मरीजों के मामले में खासी प्रभावकारी है। चार में से दो परीक्षण डाटा ब्रिटेन जबकि एक-एक भारत और ब्राजील से संबंधित है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर