गुजरात के गिर सोमनाथ में एक के बाद एक भूकंप के 19 झटके, तीव्रता 1.7 से 3.3 तक रही

Earthquakes in Gir Somnath: गुजरात के गिर सोमनाथ में एक के बाद एक भूकंप के 19 झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र तलाला रहा। सभी भूकंपों की तीव्रता 1.7 से 3.3 थी।

Earthquake
किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं 

मुख्य बातें

  • गिर सोमनाथ में भूकंप के 19 मामूली झटके
  • भूकंप के झटकों से कोई हताहत नहीं
  • रात 1.42 बजे से सुबह 9.26 बजे तक आए 19 भूकंप

नई दिल्ली: गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में भूकंप के 19 झटके महसूस किए गए हैं। इन सभी भूकंपों की तीव्रता 1.7 से लेकर 3.3 तक रही। सोमवार तड़के ये झटके महसूस किए गए। हालांकि किसी के हताहत होने या किसी प्रकार की संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सीस्मोलॉजिकल रिसर्च (ISR) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस घटना को मानसून के कारण होने वाली भूकंपीय गतिविधि कहा है। आम तौर पर दो-तीन महीने की भारी वर्षा के बाद गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के कुछ क्षेत्रों में अनुभव होता है। उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है।

अधिकारी ने बताया, 'देर रात 1.42 बजे से 1.7 से 3.3 की तीव्रता के 19 भूकंप सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ जिले में दर्ज किए गए। भूकंप का केंद्र तलाला रहा। अधिकांश भूकंप 3 की तीव्रता से नीचे थे, छह 3 से अधिक तीव्रता के थे। तलाला से 12 किमी दूर ईस्ट-नॉर्थ-ईस्ट में 3.46 बजे 3.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया।

पोरबंदर में भी हुआ ऐसा

सुबह 9:26 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 3.2 थी। 19 में से तीन भूकंप 3.1 तीव्रता के थे। आईएसआर के निदेशक सुमेर चोपड़ा ने कहा, 'यह मानसून से प्रेरित भूकंप हैं। जब मानसून सामान्य से अधिक होता है, तो दो-तीन महीने की बारिश के बाद इस तरह के भूकंप महसूस किए जाते हैं। हाल ही में, पोरबंदर में ऐसी ही गतिविधियों का अनुभव किया गया था, जो पहले नहीं देखी गई थीं।  

उन्होंने कहा, 'इन क्षेत्रों की चट्टानों में दरारें पड़ गई हैं। जब पानी दरारों में भरता है, तो दबाव बनता है। चट्टानों में पहले ही काफी दबाव होता है। पानी के कारण दबाव और बढ़ जाता है, जिसके कारण भूकंप आते हैं। ये मामूली गतिविधियां हैं और चिंता की कोई बात नहीं है।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर