आज की ताजा खबर, 5 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
लव रघुवंशी
Updated Sep 05, 2020 | 23:30 IST

आज की ताजा खबर, 5 सितंबर अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। शनिवार, 5 सितंबर की ताजा खबरों पर डालें एक नजर:

Aaj ki taza khabar
5 सितंबर की बड़ी और ताजा खबरें 

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव के बीच रूस के मॉस्को में भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष वेई फेंगही के बीच बैठक हुई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष वेई फेंगही के बीच बैठक दो घंटे बीस मिनट तक चली। भारत में आज कोविड-19 के रिकॉर्ड 86,432 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामले 40 लाख से ज्यादा हो गए हैं। मरने वालों की संख्या 69,561 पहुंच गई है। 8,46,395 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 31,07,223 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

चीन के लद्दाख में एलएसी पर चल रहे तनाव के बीच भारत ने अपनी तैयारियां पुख्ता कर रखी हैं। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने तीसरी सड़क पर काम लगभग खत्म कर दिया है, जिसे निम्मू-पदम-दरचा सड़क के नाम से भी जाना जाता है। यह सड़क सुरक्षा बलों के लिए इसलिए अहम है क्योंकि दुश्मन की नजर में आए बिना सुरक्षाबल लद्दाख तक अपनी पहुंच बना सकेंगे।
दुश्मन की नजर में आए बिना आर्मी सीधे पहुंच सकेगी लद्दाख, अहम रणनीतिक सड़क का काम हुआ पूरा

अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाली मध्य प्रदेश की कैबिनेट मंत्री इमरती देवी ने कोरोना वायरस को लेकर एक ऐसा बयान दिया है जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। इमरती देवी ने कहा कि वह मिट्टी और गोबर में पैदा हुई हैं, इसलिए कोरोना वायरस उनके निकट भी नहीं आ सकता है। इमरती देवी के बयान से संबंधित वीडियो यहां सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और लोग जमकर इसे शेयर कर रहे हैं।
हम मिट्टी और गोबर में पैदा हुए, कोरोना क्या बिगाड़ लेगा : MP की मंत्री इमरती देवी

राजद नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी ने बिहार में बेरोजगार युवाओं का डेटाबेस तैयार करने के लिये एक समर्पित पोर्टल और टोल फ्री नंबर शुरू किया है। साथ ही, यदि आगामी विधानसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी राज्य में सरकार बनाती है तो इन्हें नौकरी उपलब्ध कराई जाएगी। 
RJD ने बेरोजगार युवाओं के लिये शुरू किया पोर्टल, Toll Free नंबर; सत्ता में आने पर Job देने का वादा

चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में छपे एक आर्टिकल को लेकर सत्तारूढ़ बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर हो गई है। दरअसल ग्लोबल टाइम्स ने एक ट्वीट करते हुए आर्टिकल का लिंक साझा किया था। इस ट्वीट में ग्लोबल टाइम्स ने लिखा, 'चीन के साथ सीमा तनाव के बीच पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा का भारी दबाव है औऱ लोग घरेलू मोर्चे पर उनके शासन तथा उनकी जोखिम भरी विदेश नीति की आलोचना कर रहे हैं। 
ग्लोबल टाइम्स बोला- मोदी सरकार को हिलाने की कोशिश में कांग्रेस, BJP बोली- मां-बेटे ने चीन में इमान गिरवी रखा

सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की मुश्किलों में लगातार इजाफा हो रहा है। यूपी की योगी सरकार अब समाजवादी पार्टी सरकार के कार्यकाल के दौरान गाजियाबाद और लखनऊ में बनाए गए हज हाउस के निर्माण कार्य की जांच कराएगी। खबरों की मानें तो राज्य सरकार को इनके निर्माण कार्यों में गड़बड़ी का पता चला है।
आजम खान की मुश्किलें बढ़ी, लखनऊ और गाजियाबाद के हज हाउस निर्माण की जांच कराएगी योगी सरकार

नीट-जेईई एग्जाम के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को पुनर्विचार अर्जी खारिज कर दी और इस तरह से 13 सितंबर को होने वाली नीट परीक्षा पर संशय पूरी तरह खत्म हो गया। इसके साथ ही जेईई एग्जाम जो एक से 6 सितंबर के बीच तय समय पर जारी हैं उस पर से भी संशय खत्म हो  गया। इस बीच आरआरबी एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। 
छात्रों के समर्थन में राहुल गांधी, वो डिस्लाइक और कमेंट कर सकते हैं बंद, आवाज नहीं

दिल्ली एनसीआर में शनिवार की शाम को बारिश की फुहारों के साथ ही लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के कई इलाकों में शाम को अच्छी-खासी बारिश हुई जिसकी तस्वीरें सामने आ रही है।  
Delhi Rain: दिल्ली-NCR में भारी बारिश, कुछ ही देर में राजधानी की सड़कें हुई जलमग्न, देखें Video

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा की एक सीट और 15 राज्यों में विधानसभाओं की 64 सीटों पर लंबित उपचुनाव तथा बिहार विधानसभा चुनाव ‘‘लगभग एक ही समय’’ पर होंगे। आयोग ने कहा कि बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है और चुनाव इस तारीख से पहले कराये जाने की जरूरत है।
बिहार विधानसभा चुनाव, 65 लंबित उपचुनाव लगभग एक ही समय होंगे : चुनाव आयोग

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय शनिवार को राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की कारोबार सुगमता (ईज ऑफ डूइंग) रैंकिंग जारी कर दी है। इस बार आंध्र प्रदेश ने एक बार फिर पहला स्थान हासिल किया है । उत्तर प्रदेश इस लिस्ट में बड़ी छलांग लगाई है और सीधे 12वें नंबर से दूसरा नंबर हासिल किया है, यानि सीधे 10 अंकों की छलांग लगाई है। 
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिग जारी, यूपी ने लगाई सबसे बड़ी छलांग, दूसरे नंबर पर पहुंचा राज्य

लद्दाख के पूर्वी सेक्टर में चीन अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आ रहा है। 29-30 अगस्त की घटना के बाद वो सकते में है, लिहाजा कभी वो धमकी भरी बात करता है तो कभी अपने सुर को नरम कर लेता है। इस सबके बीच आर्मी चीफ एम एम नरवणे मे लद्दाख का दौरा किया और महत्वपूर्ण बात कही कि पिछले कुछ महीने से एलएसी पर हालात गंभीर हैं।
India- China Border Tension: आर्मी चीफ एम एम नरवणे का बड़ा बयान, पूरे देश की नजर हम पर है

देश में 12 सितंबर से 80 नयी विशेष ट्रेनें शुरू की जाएंगी, आरक्षण 10 सितंबर से आरंभ होगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने ये बातें बताई। विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी।
देश में 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू की जाएंगी, इस दिन से शुरू होगा रिजर्वेशन

इंडियन प्रीमियर लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने बताया है कि आईपीएल 2020 का शेड्यूल कब जारी होगा। इससे पहले कई बार शेड्यूल जारी किए जाने की बात हुई लेकिन टल गई।
खत्म हुआ इंतजार, चेयरमैन बृजेश पटेल ने बताया कब जारी होगा आईपीएल 2020 का शेड्यूल 

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखें नजदीक आते ही राजनीतिक आरोप- प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नेता तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा बनाते हुए नीतीश सरकार पर बड़ा हमला बोला है। दरअसल नीतीश कुमार ने दलितों को नौकरी देने की बात कही है जिसके बाद आरजेडी ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाते हुए कहा है कि सरकार चुनाव के लिए ऐसी घोषणा कर रही है।
तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी को बनाया बड़ा मुद्दा, नीतीश सरकार पर बोला हमला

सुशांत सिंह राजपूत मामले में ड्रग एंगल सामने आने के बाद गिरफ्तार किए गए रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक चक्रवर्ती और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को 4 दिन की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की रिमांड पर भेजा गया।

पढ़ें पूरी खबर: शोविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा को कोर्ट ने 9 सितंबर तक NCB की रिमांड में भेजा

भारतीय सेना ने 3 सितंबर को 17,500 फीट की ऊंचाई पर उत्तरी सिक्किम के पठार क्षेत्र में अपना रास्ता खो चुके 3 चीनी नागरिकों की मदद की और उन्हें चिकित्सा सहायता, ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े प्रदान किए। 

पढ़ें पूरी खबर: भारतीय सेना ने दिखाई दरियादिली, 17,500 फीट की ऊंचाई पर चीनी नागरिकों की मदद की, ऑक्सीजन-खाना भी दिया

विगत कुछ समय में कई देशों के साथ चीन के तल्‍ख होते रिश्‍तों के बीच राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर एक नया खुलासा सामने आ रहा है, जिसके मुताबिक चीन न केवल अपने पड़ोसी देशों के साथ उलझा हुआ है, बल्कि घरेलू मोर्चे पर भी राष्‍ट्रपति जिनपिंग अपने विरोध‍ियों को निपटाने के अभियान में जुटे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: चीन में विरोध‍ियों का 'सफाया' कर रहे शी जिनपिंग! रिपोर्ट में दावा- खतरे में लाखों पार्टी कैडर्स

भारत चीन तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मास्‍को में अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात की। अब रक्षा मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इस बैठक में भारत ने चीन से क्‍या कहा।

पढ़ें पूरी खबर: 'भारत अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध', चीन को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक

दिल्ली में कोविड-19 के सक्रिय मामलों में पिछले एक महीने में 90% से अधिक वृद्धि हुई है। 4 अगस्त को दिल्ली के कोरोना के एक्टिव केस 9897 थे, जो 4 सितंबर को 18,842 हो गए। हालांकि दिल्ली में सक्रिय मामले कुल मामलों के केवल 10% हैं।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली: एक महीने में 90 प्रतिशत बढ़े एक्टिव केस, 33% बेड्स पर दूसरे राज्यों के मरीज

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन में जारी तनाव के बीच कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने आरोप लगाया है कि चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा कर लिया है। 

पढ़ें पूरी खबर: चीन की PLA ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा किया : कांग्रेस विधायक

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच के सिलसिले में सीबीआई की एक टीम शनिवार की सुबह दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता के बांद्रा स्थित घर पर एक बार फिर पहुंची।

पढ़ें पूरी खबर: Mumbai: सुशांत सिंह राजपूत के घर पहुंची CBI टीम, AIIMS के डॉक्टर भी थे साथ

अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने निजी कारणों का हवाला देकर आईपीएल 2020 से अपना नाम वापस ले लिया है। हरभजन सिंह लीग की शुरूआत के बाद पहली बार किसी सीजन से बाहर रहेंगे। सीएसके के प्रमुख ऑफ स्पिनर ने यूएई में शुक्रवार नहीं जाने का फैसला किया और लीग का हिस्‍सा नहीं बनने की घोषणा की।

पढ़ें पूरी खबर: IPL 2020: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स में हरभजन सिंह की जगह ले सकते हैं ये तीन खिलाड़ी

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन में जारी तनाव के बीच कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने आरोप लगाया है कि चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा कर लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: चीन की PLA ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा किया : कांग्रेस विधायक

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 40 लाख के पार हो चुके हैं, जबकि 69 हजार से अधिक लोग अब तक इस घातक बीमारी की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं। बीते चार सप्‍ताह में देश के पांच राज्‍यों में संक्रमण से होने वाली सर्वाधिक मौतें हुई हैं, जिसके बाद केंद्र ने इन राज्‍यों ने मृत्‍यु दर 1 प्रतिशत से नीचे लाने के लिए उपाय करने को कहा है।

पढ़ें पूरी खबर: 24 घंटों में रिकॉर्ड 86 हजार से अधिक कोरोना केस, 1 दिन में संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा

मुरथल के दो ढाबों (अमरीक-सुखदेव ढाबा के 65 और गरम धरम के 10) के 75 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद उन लोगों को आइसोलेशन में जाने को कहा गया है जो हाल फिलहाल में यहां गए थे।

पढ़ें पूरी खबर: मुरथल: 2 ढाबे के 75 कर्मचारी कोरोना संक्रमित, वहां जाने वाले खुद को कर ले आइसोलेट, कोरोना टेस्ट भी कराएं

भारत-चीन तनाव के बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच सीमा पर हालात बेहद खराब हो गए हैं और अमेरिका दोनों देशों की मदद के लिए तैयार है।

पढ़ें पूरी खबर: भारत-चीन तनाव पर बोले अमेरिकी राष्‍ट्रपति, पीएम मोदी को बताया मित्र

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही के बीच शुक्रवार को दो घंटे से अधिक समय तक बैठक हुई जिसमें पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव को कम करने पर ध्यान केन्द्रित रहा।

पढ़ें पूरी खबर: राजनाथ सिंह की चीन के रक्षा मंत्री से 2 घंटे 20 मिनट तक चली बातचीत, सीमा पर तनाव कम करने पर हुई चर्चा

एनसीबी ने शुक्रवार को रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार कर लिया है। इस पर सुशांत के परिवार के वकील विकास सिंह का कहना है कि यह मामले में सिर्फ शुरुआत है।

पढ़ें पूरी खबर: Rhea के भाई Showik की गिरफ्तारी पर बोले वकील विकास सिंह- 'ये तो सिर्फ शुरुआत है'

भारत और चीन के बीच पिछले कई महीनों से चल रहे तनाव के बीच शुक्रवार रात मास्को में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंघे के बीच एक शीर्ष स्तर की बैठक हुई।

पढ़ें पूरी खबर: LAC पर तनाव के बीच चीनी रक्षामंत्री से मिले राजनाथ सिंह, वायरल हुई तस्वीरें

रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक चक्रवर्ती को आखिरकार ड्रग्स से जुड़े मामले में एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) ने गिरफ्तार कर लिया है। सुशांत के हाउस मैनेजर रहे सैमुअल मिरांडा को भी अरेस्ट किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक चक्रवर्ती को एनसीबी ने किया अरेस्ट, सैमुअल मिरांडा भी गिरफ्तार
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर