चीन की PLA ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा किया : कांग्रेस विधायक

India China News: कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने आरोप लगाया है कि चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों का अपहरण कर लिया है।

चीन की PLA ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा किया : कांग्रेस विधायक
चीन की PLA ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा किया : कांग्रेस विधायक  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • कांग्रेस विधायक ने आरोप लगाया है कि PLA ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा किया है
  • यह घटना ऐसे समय में सामने आई है, जबकि पूर्वी लद्दाख में पहले ही भारत-चीन तनाव चरम पर है
  • आपसी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मास्‍को में उनके चीनी समकक्ष से भी बात हुई है

इटानगर : पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन में जारी तनाव के बीच कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने आरोप लगाया है कि चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अरुणाचल प्रदेश से 5 लड़कों को अगवा कर लिया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि चीन के इस कदम से बेहद गलत संदेश गया है और यह सब ऐसे समय में हुआ है, जबकि देश के रक्षा मंत्री ने मास्‍को में अपने चीनी समकक्ष से मुलाकात की है।

कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने कहा, 'चीन की PLA (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) ने अरुणाचल प्रदेश में नाचो, अपर सुबनसिरी से 5 लड़कों का अपहरण कर लिया है। यह ऐसे समय में हुआ है, जब राजनाथ सिंह रूस और चीन के रक्षा मंत्रियों से मिल रहे हैं। पीएलए के इस कदम से बहुत गलत संदेश गया है।'

कांग्रेस विधायक का यह आरोप ऐसे समय में आया है, जबकि रूस की राजधानी मास्‍को में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उनके चीनी समकक्ष मंत्री वेई फेंगही से मुलाकात हुई है। दोनों नेताओं के बीच बैठक दो घंटे से भी अधिक समय तक चली, जिसमें सीमा पर जारी तनाव को दूर करने पर चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि इस बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में यथा स्थिति बनाए रखने और सैनिकों को जल्‍द हटाने पर जोर दिया।

भारत और चीन के रक्षा मंत्रियों की मास्‍को में मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्‍मेलन से इतर हुई। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने इस दौरान चीनी सेना के पैंगोंग झील के दक्षिण तट में यथास्थिति बदलने के नए प्रयासों पर कड़ी आपत्ति जताई और बातचीत के जरिये गतिरोध को दूर करने पर जोर दिया।

यहां उल्‍लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच एलएसी पर तनाव की स्थिति अप्रैल के आखिर से ही बनने लगी थी, जो अब चरम पर जा पहुंची है। इस बीच दोनों देशों के बीच आपसी तनाव को दूर करने के लिए कई दौर की वार्ता हो चुकी है, पर यह अब तक बेनतीजा ही रही है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर