ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 5 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 दिसंबर, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 5 December 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 5 दिसंबर की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : देश में कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन का आंकड़ा बढ़ रहा है। आज कुल 17 नए केस मिले हैं, जिसमें जयपुर में 9, महाराष्ट्र में 7 और दिल्ली में एक केस मिला है। कुल केस बढ़कर 21 हो गए हैं। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने फिर 370 का राग अलापा है। उन्होंने कहा कि जैसे किसानों ने एक साल प्रदर्शन कर तीनों कानून वापस लिए वैसे हम भी अपने अधिकार के लिए कुर्बानी देने को तैयार हैं। साथ ही फिल्म अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस को मुंबई एयरपोर्ट पर रोकने के बाद घर भेजा गया। ED के लुकआउट सर्कुलर के चलते अथॉरिटी ने रोका था। जैकलीन शो के लिए विदेश जा रही थीं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

बुलंदशहर में पूर्व ब्लाक प्रमुख हाजी यूनुस के काफिले पर ताबड़तोड़ फायरिंग की घटना सामने आई है इसमें एक शख्स की मौत हो गई है वहीं चार लोग घायल बताए जा रहे हैं।

बुलंदशहर में हाजी यूनुस के काफिले पर जबर्दस्त फायरिंग, एक की मौत, 4 घायल

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व सांसद हरिनारायण राजभर ने विवादास्पद बयान देते हुए भारतीय किसान यूनियन (BKU) नेता राकेश टिकैत को 'आतंकवादी' कहा और कहा कि कृषि कानूनों को वापस लेने से किसानों को नुकसान होगा और 'खालिस्तानी गुंडों' को लाभ होगा।

BJP नेता ने राकेश टिकैत को बताया 'आतंकवादी', कहा- राजभर ने मुख्तार अंसारी के लिए 'शूटर' का काम किया

आम आदमी पार्टी सांसद भगवंत मान ने दावा किया है कि बीजेपी के एक बहुत वरिष्ठ नेता ने चार दिन पहले मुझे फोन करके AAP को छोड़ने के लिए कहा। उन्होंने मुझे मेरी पसंद के पोर्टफोलियो के साथ मोदी कैबिनेट में पद और पैसे की पेशकश की।

AAP सांसद भगवंत मान का दावा- BJP नेता ने दिया पैसे और मोदी कैबिनेट में पद का ऑफर

आम आदमी पार्टी सांसद भगवंत मान ने दावा किया है कि बीजेपी के एक बहुत वरिष्ठ नेता ने चार दिन पहले मुझे फोन करके AAP को छोड़ने के लिए कहा। उन्होंने मुझे मेरी पसंद के पोर्टफोलियो के साथ मोदी कैबिनेट में पद और पैसे की पेशकश की।

AAP सांसद भगवंत मान का दावा- BJP नेता ने दिया पैसे और मोदी कैबिनेट में पद का ऑफर

शो के लिए विदेश जा रहीं अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को मुंबई एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था, जैकलीन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय के द्वारा  लुक-आउट-सर्कुलर जारी किए जाने के बाद उन्हें विदेश जाने से रोका गया बाद में उन्हें घर जाने की इजाजत दे दी गई।

जैकलीन फर्नांडीज को ईडी ने मुंबई एयरपोर्ट से निकलने की इजाजत दी,जारी है लुक-आउट-सर्कुलर  

जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय महासचिव के. सी. त्यागी के बेटे अमरीश त्यागी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा तथा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थाम लिया। 

JDU के दिग्गज नेता केसी त्यागी के बेटे अमरीश त्यागी हुए BJP में शामिल

टीम इंडिया के धाकड़ गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन क्रिकेट करियर के उस दौर में आ गए हैं जहां एक-एक विकेट उनका नाम रिकॉर्ड बुक्स के नए-नए पन्नों में दर्ज करा रहा है। 

इस स्पेशल रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर हैं रविचंद्रन अश्विन, दिग्गजों के क्लब में होगी एंट्री 

देश में कोविड 19 के ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राजस्थान के जयपुर में 9 मामले सामने आए हैं। इससे देश में ओमीक्रोन के कुल मामले बढ़कर 21 हो गए हैं।

देश में बढ़ने लगे ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले, जयपुर में 9-महाराष्ट्र में 8, कुल केस 21 हुए

लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव संडे को पटना की सड़कों पर निकले तो पेन बेच रही एक बच्ची को उन्होंने आईफोन खरीदकर दे दिया, जिसकी खासी चर्चा हो रही है।

तेजप्रताप यादव ने सड़क पर पेन बेच रही एक लड़की को गिफ्ट कर दिया  iPhone,दरियादिली को लोग कर रहे सलाम

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि बीजेपी 2023 राजस्थान विधानसभा चुनाव 2/3 बहुमत से जीतेगी। इस बेकार और भ्रष्ट अशोक गहलोत सरकार को राजस्थान से समय रहते जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए और भाजपा को शासन करना चाहिए।

राजस्थान में गहलोत सरकार पर बरसे अमित शाह- लॉ एंड ऑर्डर का मतलब है लो और ऑर्डर करो

नेशनल कांफ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 बहाल करवाने के लिए संघर्ष जारी रखने की बात करते हुए कहा कि हम अपने अधिकारों को वापस लेने के लिए बलिदान देने के लिए तैयार हैं।

Article 370: 700 किसानों की मौत हुई, उनके बलिदान से केंद्र सरकार मजबूर हुई, हमें भी तैयार रहना होगा: फारूक अब्दुल्ला

ओमिक्रॉन के फैलते संक्रमण को देखते हुए कोरोना की तीसरी लहर की आशंका सामने आ रही है, सभी के मन में ये सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है और ये कब तक आएगी?

जनवरी में आएगी कोरोना की तीसरी लहर, IIT के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का दावा, ओमिक्रॉन पर डेटा एनालिसिस

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन का खेल पूरा हुआ। इस मैच में साफ हो गया है कि भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार है। उसे जीत के लिए 5 विकेट की दरकार है जबकि न्‍यूजीलैंड को जीतने के लिए 400 रन चाहिए, जो कि असंभव है।

भारत बनाम न्यूजीलैंड 2nd Test: टीम इंडिया की दूसरे टेस्‍ट में पकड़ मजबूत, जीत से केवल 5 विकेट दूर

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने संसद टीवी पर एक शो के एंकर के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने संसद के शीतकालीन सत्र से निलंबन के बाद ये फैसला किया है।

राज्यसभा से निलंबित शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने संसद टीवी के एंकर के पद से दिया इस्तीफा

कोरोना संक्रमण के इस नए वैरिएंट और संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए सभी जिलों में पूरी सक्रियता से सरकार ने काम शुरू कर दिए हैं। प्रदेश सरकार ने स्वच्छता, कोविड प्रोटोकॉल, फोकस टेस्‍टिंग, टीकाकरण, सर्विलांस, सैनिटाइजेशन को इस चक्रव्यूह का हिस्सा बनाया है।

UP:'ओमीक्रान' से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने तैयार किया चक्रव्यूह, सुरक्षा व सर्तकता के लिए सरकार प्रतिबद्ध

पंजाब विधानसभा चुनाव के सियासी घमासान का असर दिल्ली में दिख रहा है। पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर गेस्ट टीचर्स के धरने में शामिल हुए हैं। 

सिद्धू ने किया हिसाब बराबर, दिल्ली में केजरीवाल के आवास के बाहर गेस्ट टीचर्स के प्रदर्शन में हुए शामिल

उत्तर प्रदेश के हापुड़ में एक 6 साल की बच्ची के साथ उसके पड़ोसी ने दुष्कर्म किया और फिर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने आरोपी के घर के ट्रंक में बच्ची का शव बरामद हुआ।

UP: हापुड़ में दुष्कर्म के बाद 6 साल की बच्ची की हत्या, ट्रंक में मिला शव

लखनऊ में प्रदर्शनकारियों के एक समूह पर पुलिस के लाठीचार्ज का वीडियो वायरल होने के बाद योगी सरकार विपक्ष ही नहीं बल्कि अपने के निशाने पर भी आ गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अलावा भाजपा सांसद वरुण गांधी ने भी इस लाठीचार्ज के खिलाफ आवाज उठाई है। राहुल गांधी ने वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार रोजगार मांगने वालों को यह सरकार लाठियों से पीटती है।

Lucknow लाठीचार्ज के खिलाफ राहुल और वरुण गांधी ने उठाई योगी सरकार के खिलाफ आवाज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गोवा  चुनाव के लिए एक और बड़ा वादा किया है। उन्होंने कहा कि गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर महिलाओं के लिए गृह आधार लाभ 1500 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये प्रति माह किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र की प्रत्येक महिला को 1000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे और यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे प्रभावी महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम है।

गोवा में केजरीवाल का वादा- महिलाओं के लिए गृह योजना का लाभ बढ़ाकर करेंगे 2.5 हजार रुपये प्रतिमाह

अलीबाग हमेशा से शॉर्ट वेकेशन के लिए मुंबईवासियों की सबसे पसंदीदा जगह है। वहीं पिछले दो सालों में महामारी के कारण ये लोकेशन शहर में रहने वाले लोगों की फेवरेट बनती जा रही है। अब हाल ही में टीवी अभिनेता राम कपूर और उनकी पत्नी गौतमी गाडगिल ने अलीबाग में एक विशाल हॉलिडे होम खरीदा है। राम कपूर ने अलीबाग जैसी खूबसूरत लोकेशन पर नया घर खरीद लिया है। वैसे तो ये उनका चौथा और मुंबई में दूसरा घर है। 

राम कपूर और गौतमी गाडगिल ने खरीदा चौथा आलीशान घर, टीवी कपल ने अलीबाग की इस नई प्रॉपर्टी को बनाया वेकेशन होम

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह राजस्थान के जैसलमेर में हैं। जहां आज वो BSF के 57वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस दौरान BSF के जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्होंने BSF के 57वें स्थापना दिवस पर हुई परेड की सलामी ली। परेड में पहली बार BSF का महिला दस्ता भी शामिल हुआ। परेड में ऊंट सवार दस्ता भी मौजूद रहा।

BSF के स्थापना दिवस में बोले शाह- ड्रोन रोधी तकनीक हो रही है विकसित, दुश्मन को मिलेगा जवाब

दिल्‍ली में ओमिक्रोन के पहले केस की पहचान हुई है। मरीज को लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि वह शख्‍स तंजानिया से लौटा था। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि कोविड-19 को लेकर जांच में जिन 17 लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

दिल्‍ली में आया ओमिक्रोन का पहला केस, तंजानिया से लौटा था शख्‍स, LNJP में भर्ती

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर दूसरे टेस्‍ट के तीसेर दिन का खेल जारी है। टीम इंडिया ने शनिवार को खबर लिखे जाने तक 58 ओवर में दो विकेट खोकर 192 रन बना लिए हैं। शुभमन गिल 44* और कप्‍तान विराट कोहली 33* रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत की कुल बढ़त 455 रन की हो चुकी है।

भारत बनाम न्यूजीलैंड 2nd Test, LIVE क्रिकेट स्कोर: विराट कोहली और शुभमन गिल ने पारी को किया मजबूत, भारत का स्‍कोर 192/2

नागालैंड में सुरक्षाबलों की कथित फायरिंग की घटना में 13 आम नागरिकों के मारे जाने की खबर सामने आ रही है जबकि दो लोग जख्मी भी बताए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जांच के आदेश दे दिया है। अभी इस बात का पता नहीं चल सका है कि सुरक्षाबलों ने कैसे और किन हालात में ये फायरिंग की।

नागालैंड में सुरक्षाबलों की फायरिंग में 13 आम लोगों की मौत, CM ने दिए जांच के आदेश

हिमाचल प्रदेश ने एक अहम मुकाम हासिल किया है। हिमाचल प्रदेश पात्र आबादी को सौ फीसदी कोविड टीकाकरण करने वाला पहला राज्य बन गया है। सरकार के मुताबिक राज्य के 53,86,393 वयस्क नागरिकों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दूसरी डोज भी दे दी गई है। हिमाचल प्रदेश ही वह राज्य था जिसमें अगस्त माह में ही 100 फीसदी लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगा दी थी।

Himachal Pradesh ने हासिल किया बड़ा मुकाम, वयस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज देने वाला पहला राज्य बना

कोविड से जूझ रही दुनिया में इस घातक वायरस के तमाम वैरिएंट्स ने अलग ही चिंता पैदा की है। इस बीच दुनियाभर में कोविड रोधी वैक्‍सीन के बूस्‍टर डोज की मांग तेज हुई है। ICMR ने भी इस पर रिसर्च किया है।

कोविड से बचाव में कितना अहम है कोविशील्‍ड का बूस्‍टर डोज? जानिये क्‍या कहता है कि ICMR का अध्‍ययन

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में 'राम के नाम' डॉक्यूमेंट्री को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल छात्रों ने यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्री चलाने के लिए पंपलेट जारी किए थे लेकिन JNU प्रशासन ने इस पर रोक लगा दी और रजिस्ट्रार की तरफ से सकुर्लर जारी करते हुए कहा गया कि इस तरह के आय़ोजन के लिए पहले से कोई परमिशन नहीं ली गई।

JNU में 'राम के नाम' डॉक्यूमेंट्री को लेकर खड़ा हुआ विवाद, जेएनयू प्रशासन ने लगाई रोक

कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट जिस तरह दुनियाभर में तेजी से फैला है, उसे देखते हुए भारत में भी चिंता है, जहां अब तक इसके चार मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं, क्‍या यह वैरिएंट भारत में कोविड की तीसरी लहर का कारण बनेगा?

Omicron: क्‍या भारत में बढ़ रहा तीसरी लहर का खतरा? बड़े संकट का कारण बन सकती है मामूली लापरवाही

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शनिवार को कहा कि धर्म का पालन करना खुद को जानने के लिए एक अकादमिक गतिविधि है और यह देश में लोगों के बीच खून-खराबा का कारण नहीं बनना चाहिए। एक पुस्तक विमोचन के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा सरमा ने कहा, 'धर्म का पालन करना खुद को जानने के लिए एक एकेडमिक एक्टिविटी है और यह रक्तपात तथा देश के खिलाफ गतिविधियों का कारण नहीं बननी चाहिए।'

धर्म का पालन करना खुद को जानने की अकादमिक गतिविधि, नहीं बनना चाहिए खून-खराबे का कारण: असम CM

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवाती तूफान 'जवाद' (Cyclone Jawad) शनिवार को कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया तथा रविवार को पुरी (Puri) पहुंचने तक इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है। यह आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए राहत की बात है। मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है।

चक्रवाती तूफान 'जवाद'  गहरे दबाव में बदला,आज इसके पुरी पहुंचने तक और कमजोर पड़ने की संभावना

यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जिस तरह से 2014 के बाद पिछड़ा समाज सपा के साथ नहीं गया 2022 में भी नहीं जाएगा। इसके साथ ही मोहम्मद अली जिन्ना पर दिये गए बयान पर भी निशाना साधा।

अखिलेश यादव नहीं अखिलेश अली जिन्ना हैं, केशव प्रसाद मौर्य ने कसा तंज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर