इस स्पेशल रिकॉर्ड से महज एक कदम दूर हैं रविचंद्रन अश्विन, दिग्गजों के क्लब में होगी एंट्री 

300+ test wicket at home Soil: रविचंद्रन अश्विन घरेलू सरजमीं पर 300 टेस्ट विकेट के आंकड़े को छूने से महज एक विकेट दूर हैं।

Ravichandran-Ashwin-Virat-kohli
विकेट का जश्न मनाते रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अश्विन अपने नाम कर चुके हैं 7 विकेट
  • पहली पारी में 8 ओवर में अश्विन ने 8 रन देकर झटके थे 4 विकेट
  • दूसरी पारी में वो 3 कीवी खिलाड़ियों का कर चुके हैं शिकार, 1 विकेट दूर एक रिकॉर्ड कर रहा है उनका इंतजार

मुंबई: टीम इंडिया के धाकड़ गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन क्रिकेट करियर के उस दौर में आ गए हैं जहां एक-एक विकेट उनका नाम रिकॉर्ड बुक्स के नए-नए पन्नों में दर्ज करा रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में हरभजन सिंह को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बने रविचंद्रन अश्विन ने मुंबई में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के दौरान भी कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

मुंबई टेस्ट की पहली पारी में अश्विन ने 8 ओवर में 8 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे और कीवी टीम को 62 रन के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका अदा की थी। वहीं दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले अश्विन 27 रन देकर 3 विकेट झटक चुके हैं। कीवी टीम ने जीत के लिए 540 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 140 के रन पर 5 विकेट गंवा दिए हैं।

घर पर 299 टेस्ट विकेट चटका चुके हैं अश्विन 
रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब तक 81 मैच की 152 पारियों में 426 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 426 में से 299 विकेट अश्विन ने घर पर 49 टेस्ट मैच की 95 पारियों में हासिल किए हैं। वो घरेलू सरजमीं पर विकेटों का तिहरा शतक पूरा करने से केवल एक विकेट दूर हैं। सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे दिन कम से कम एक विकेट लेकर अश्विन घर पर 300 टेस्ट विकेट के आंकड़े को पार कर लेंगे।

कुंबले हैं इस सूची में शामिल एकलौते भारतीय
अश्विन से पहले केवल अनिल कुंबले ऐसा कर सके हैं। कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट अपने नाम किए जिसमें से 350 विकेट उन्होंने घरेलू सरजमीं पर 63 टेस्ट मैच खेलकर लिए थे। इस सूची में तीसरे पायदान पर काबिज हरभजन सिंह ने अपने 417 टेस्ट विकेट में से 265 भारत में झटके थे। 

घर पर 300 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज
घरेलू सरजमीं पर 300 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में मुथैया मुरलीधरन(493), जेम्स एंडरसन(402), अनिल कुंबले(350), स्टुअर्ट ब्रॉड(341) और शेन वॉर्न(319) जैसे दिग्गज गेंदबाज शामिल हैं। अश्विन इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के छठे बॉलर होंगे। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर