ताजा खबर, 4 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 4 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 4 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
4 दिसंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच चौथे दौर की वार्ता बेनतीजा रही और एक बार फिर पांच दिसंबर को वार्ता होगी। उससे पहले सिंघू बार्डर पर किसान आगे की रणनीति आज बनाएंगे। इसके साथ ही ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के नतीजों पर हर किसी की निगाह टिकी हुई है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 4 दिसंबर की बड़ी खबरें-

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के नतीजों पर एआईएमआईएम मुखिया असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं है। जितनी सीटें पिछली बार उतनी ही सीट इस दफा हासिल हुई।
जीएचएमसी 2020 नतीजों पर बोले असदुद्दीन ओवैसी, हमें किसी तरह का नुकसान नहीं, 44/ 51 है नतीजा

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के नतीजे आ चुके हैं। इस चुनाव में टीआरएस एक बार फिर बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। लेकिन असदुद्दीन औवैसी के गढ़ में बीजेपी ने एआईएमआईएम को पीछे ढकेल दिया है।
GHMC Result 2020: ओवैसी के गढ़ में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन, क्या है इसके मायने

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अल-अजीजिया भ्रष्‍टाचार मामले में दोषी ठहराने वाले पूर्व न्यायाधीश अरशद मलिक की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। वह 47 वर्ष के थे।
नवाज शरीफ को भ्रष्‍टाचार केस में दोषी ठहराने वाले जज की कोरोना संक्रमण से मौत, विवादों में रहा था फैसला

प्रवर्तन निदेशालय ने माफिया इकबाल मिर्ची के बेटों और उसकी पत्‍नी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए PMLA अदालत में अर्जी दी है। उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस चल रहा है।
भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित होंगे इकबाल मिर्ची के बेटे और पत्‍नी! ED ने कोर्ट में दी अर्जी

रक्षा क्षेत्र की अग्रणी अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने पहली बार MH-60R हेलीकॉप्‍टर्स की तस्‍वीर भारतीय रंगों में साझा की, जिसकी पहचान 'दुनिया के सबसे उन्नत समुद्री हेलीकॉप्टर' के तौर पर है।
MH-60R हेलीकॉप्‍टर्स की भारतीय रंगों में पहली तस्‍वीर सामने आई, बढ़ेगी नौसेना की ताकत

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ जो अब चर्चा और विवाद का विषय बन चुका है। इसे विराट कोहली का मास्टर-स्ट्रोक भी बताया जा रहा है।
'तुम बैटिंग करो, और तुम बॉलिंग': विराट के मास्टर-स्ट्रोक से खीझा ऑस्ट्रेलिया, चहल ने मचाई हलचल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार को पहला टी20 मैच खेला गया। भारत ने यह मुकाबला 11 रन से अपने नाम किया।
चहल-नटराजन के सामने पस्त हुए कंगारू, भारत ने 11 रन से जीता पहला टी20

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिना नाम लिए पाकिस्तान और चीन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जो देश अपनी संप्रभुता की रक्षा नहीं कर सकते उनका हाल पड़ोसी देश जैसा हो जाता है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर कसा तंज तो चीन पर साधा निशाना, देखें [VIDEO]

भारतीय वायुसेना ने आकाश मिसाइल की क्षमता को परखा। करीब 10 आकाश मिसाइल के जरिए अभ्यास में दुश्मनों के फाइटर प्लेन को मार गिराया गया।
चीन से तनाव के बीच आकाश मिसाइल की क्षमता को वायुसेना ने परखा, दुश्मन के फाइटर प्लेन को किया तबाह

एक तरफ तेलंगाना में शानदार प्रदर्शन करने वाली बीजेपी के लिए दूसरी तरफ महाराष्ट्र से अच्छी खबर नहीं आई है। विधान परिषद की 6 सीटों के लिए हुए मतदान में से उसे पांच सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है।

Maharashtra: विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका, 6 में से 5 सीटों पर मिली शिकस्त

बच्चे खासकर लड़कियां बीच में पढ़ाई छोड़कर घर न बैठें, इसके लिए स्कूल में अध्यापन के अनोखे तरीके अपनाने एवं पठन-पाठन में क्यूआर कोड का इस्तेमाल करने के लिए सोलापुर जिले के जिला परिषद स्कूल में शिक्षक रणजीतसिंह दिसाले ने ग्लोबल टीचर प्राइज का पुरस्कार जीता है।

सोलापुर के टीचर ने जीता 7 करोड़ रुपए का इनाम, पुरस्कार का आधा हिस्सा 9 फाइनलिस्टों के साथ करेंगे साझा

पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा है कोविड वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर राज्य और केंद्र सरकार मिलकर कार्य कर रहे हैं। 

अगले कुछ हफ्तों में जाएगी तैयार हो जाएगी वैक्सीन, वैज्ञानिकों की हरी झंडी के बाद टीकाकरण अभियान- PM

अभिनेत्री कंगना रनौत अपने विवादित ट्वीट के चलते कई सेलेब्स के निशाने पर आ गई हैं। हाल ही में सिंगर- एक्टर दिलजीत दोसांझ संग ट्विटर पर उनकी तीखी बहस हुई, जिसके बाद फैंस और कई सेलेब्स दिलजीत के समर्थन में उतर आए हैं।

नफरत फैलाने के लिए कंगना रनौत का ट्विटर सस्पेंड करने की अपील, एक्ट्रेस बोली- चुटकी में आ जाएंगे हजारों कैमरे

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले से एक ऐसा मामला सामने आया है जो हैरान करने वाला है। यहां रहने वाली एक 85 साल की बुजुर्ग महिला अपनी सारी जमीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर करना चाहती हैं।

85 वर्षीय बिट्टन देवी को बेटों से ज्यादा प्रिय हैं मोदी, उनके नाम करना चाहती हैं अपनी 12 बीघा जमीन

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दुनिया के विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था के लिए शुक्रवार को अपना एक 10 सूत्रीय एजेंडा सामने रखा।

अर्थव्यवस्था को कोरोना से बचाना है तो दुनिया के देश अपनाएं मेरा फॉर्मूला : इमरान खान 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (एमपीसी) की बैठक में क्या फैसले हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार (04 दिसंबर) को विस्तार से जानकारी दी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने एकमत से पॉलिसी रेपो रेट को बिना किसी फेरबदल के 4% रखने के लिए वोट किया। 

RBI Monetary Policy: ब्याज दरों में बदलाव नहीं, रेपो रेट 4% पर बरकरार, FY21 GDP ग्रोथ -7.5% का अनुमान

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नौसेना दिवस के मौके पर इस बल की सराहना की है। साथ ही राष्ट्रपति, पीएम एवं रक्षा मंत्री ने नौसेना के जवानों, अधिकारियों एवं उनके परिवारों के लिए शुभकामना संदेश दिए हैं। 

Navy Day : साहस, वीरता, पराक्रम के लिए राष्ट्रपति, पीएम और रक्षा मंत्री ने नौसेना की सराहना की 

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए वोटों की गिनती जारी है। इस बार के चुनाव में भारतीय चुनाव पार्टी ने ओम प्रकाश शर्मा गुट के सियासी वर्चस्व को तोड़ती नजर आई है। 

UP MLC Chunav Result 2020: एमएलसी चुनाव में भाजपा का परचम, शर्मा गुट को झटका

लखनऊ पुलिस ने बुधवार को एक हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़की की शादी रुकवा दी। पुलिस का कहना है कि इससे राज्य सरकार द्वारा धर्मपरिवर्तन पर लाए गए नए अध्यादेश का उल्लंघन हुआ है।

Lucknow: पुलिस ने रोकी हिंदू दुल्हन-मुस्लिम दुल्हे की शादी, धर्मांतरण पर नए अध्यादेश को समझाया   

देश में कोरोना के बढ़ते मामालों के बीच एक अच्छी खबर यह है कि भारत सरकार ने आम नागरिकों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की पूरी तैयारी कर ली है।

Covid Vaccine: 160 करोड़ डोज का ऑर्डर दे चुका है भारत, बुकिंग के मामले में दुनिया में नंबर वन

राष्ट्रीय नेता के रूप में राहुल गांधी की साख पर टिप्पणी करते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनमें कुछ हद तक 'निरंतरता' की कमी लगती है।

राहुल गांधी को लेकर बोले शरद पवार बोले- उनमें कुछ हद तक 'निरंतरता' की कमी लगती है

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने नोएडा लिंक रोड पर स्थित चिल्ला बॉर्डर को आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। यहां गौतम बुद्ध द्वार के पास किसान नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं।

Delhi Traffic alert : चिल्ला बॉर्डर बंद, कई मार्गों पर आवाजाही पर लगी रोक, इन रास्तों का करें इस्तेमाल

कोरोना  केस और कोरोना वैक्सीन के संबंध में बताया जा रहा है कि शुक्रवार यानी 4 दिसंबर को वर्चुअल तरीके से सर्वदलीय बैठक होगी जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की उम्मीद है। 

Coronavirus: कोरोना के संबंध में सर्वदलीय बैठक आज, पीएम नरेंद्र मोदी हो सकते हैं शामिल

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि एक बार वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद इसे हर अमेरिका नागरिक के लिए निशुल्क मुहैया कराया जाएगा।

हर अमेरिकी के लिए फ्री में उपलब्ध होगी कोविड वैक्सीन, US के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन का बड़ा ऐलान

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम की सभी 150 सीटों के लिए मतगणना आज होगी। यह चुनाव टीआरएस, एआईएमआईएम और बीजेपी तीनों के लिए खास है। फिलहाल टीआरएस का नगर निगम पर कब्जा है।
पढ़ें पूरी खबर: GHMC Elections Results 2020: टीआरएस,एआईएमआईएम और बीजेपी की साख दांव पर, सभी 150 सीटों के लिए होगी काउंटिंग

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर