'तुम बैटिंग करो, और तुम बॉलिंग': विराट के मास्टर-स्ट्रोक से खीझा ऑस्ट्रेलिया, चहल ने मचाई हलचल

Yuzvendra Chahal, Ravindra Jadeja, Concussion substitute: भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 मैच के दौरान कुछ ऐसा हुआ जो अब चर्चा और विवाद का विषय बन चुका है। इसे विराट कोहली का मास्टर-स्ट्रोक भी बताया जा रहा है।

Ravindra Jadeja and Yuzvendra Chahal
रवींद्र जडेजा और युवजेंद्र चहल (Twitter/AP) 

मुख्य बातें

  • भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 2020, टी20 सीरीज
  • पहले टी20 में जडेजा के चोटिल होने पर युजवेंद्र चहल बने कनकशन सब्सटिट्यूट
  • विराट का मास्टर-स्ट्रोक आया काम, चहल ने मचाई हलचल

कैनबराः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 'कन्कशन रिप्लेसमेंट' (Concussion replacement) की शुरुआत जब हुई थी तब सबसे पहले इसका फायदा ऑस्ट्रेलिया ने उठाया था। एशेज सीरीज के दौरान स्टीव स्मिथ को हेल्मेट पर गेंद लगी, जिसके बाद वो पवेलियन लौट गए और फिर उनकी जगह मार्नस लाबुशेन बल्लेबाजी करने आए और कमाल की बल्लेबाजी की। शुक्रवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया पहले टी20 मैच में विराट कोहली ने भी कुछ ऐसा ही किया लेकिन ये ऑस्ट्रेलिया वालों को दंग कर गया। आलम ये रहा कि वे मैच रेफरी से भिड़ गए। क्रिकेट रणनीति की नजर से देखा जाए तो इसे भारतीय कप्तान विराट कोहली का मास्टर-स्ट्रोक कह सकते हैं। एक की बल्लेबाजी (रवींद्र जडेजा) का फायदा उठाया और दूसरे की गेंदबाजी का (युजवेंद्र चहल)।

दरअसल, इस टी20 मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। टीम के इन फॉर्म ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अंतिम ओवरों में टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा रहे थे, तभी उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया..लेकिन इस दौरान गेंद उनके हेल्मेट पर भी लगी थी। तो हुआ ऐसा, कि जडेजा ने बल्लेबाजी जारी रखी, 23 गेंदों में नाबाद 44 रन बनाए और बाद में सूचना दी गई कि हेल्मेट पर गेंद लगने से जडेजा को अच्छा महसूस नहीं हो रहा है और भारत 'कन्कशन सब्सटिट्यूट' लेगा। जाहिर तौर पर मैच रेफरी को इसे मानना पड़ा।

विराट ने चहल को उतार दिया और फिर..

रवींद्र जडेजा की बल्लेबाजी का फायदा उठाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गेंदबाजी में अपने खास टी20 स्पिनर युजवेंद्र चहल का फायदा उठाने की रणनीति बनाई और जडेजा की जगह उनको मैदान पर उतार दिया। ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ऐसा खीझे कि मैच रेफरी डेविड बून से बहस करने लगे, और फिर हुआ वही जिसका ऑस्ट्रेलिया को डर था। युजवेंद्र चहल ने 4 ओवर में कुल 25 रन देकर 3 विकेट झटके। उन्होंने इस दौरान 7 डॉट गेंदें भी कीं। उन्होंने आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ और मैथ्यू वेड जैसे धाकड़ बल्लेबाजों को आउट किया और वो 'मैन ऑफ द मैच' बन गए। भारत ने 11 रन से ये मैच जीता।

बीसीसीआई ने भी कर दिया ट्वीट

मौके की नजाकत को देखते हुए बीसीसीआई ने भी ट्वीट कर दिया, ‘‘रवींद्र जडेजा को पहले टी20 मैच में पहली पारी के आखिरी ओवर में हेलमेट पर गेंद लगी। भारत की फील्डिंग के दौरान युजवेंद्र चहल मैदान पर उतरे। बीसीसीआई की मेडिकल टीम जडेजा की हालत पर नजर रखे हुए है।’’

मैच के बाद सोशल मीडिया पर खूब मीम्स बने

इस मैच के बाद विराट के इस फैसले को लेकर सोशल मीडिया पर खूब मस्ती भी हुई। लोगों ने अलग-अलग तरह के मीम्स बनाकर इस मामले को ट्रेंड कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ये हैं कुछ ट्वीट..

खैर बेशक चहल का फायदा उठाते हुए टीम इंडिया ने ये मैच जीत लिया और विराट के फैसले को अलग-अलग नजरिए से देखा जा रहा है। लेकिन यहां एक बात और गौर करने वाली है कि आने वाले दिनों में ऑस्ट्रेलिया भी इस पैंतरे को अपना सकती है और अन्य टीमें भी ऐसा करती नजर आ सकती हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर