Maharashtra: विधान परिषद चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका, 6 में से 5 सीटों पर मिली शिकस्त

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 04, 2020 | 14:51 IST

 महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार में शामिल राकांपा ने औरंगाबाद अैर पुणे स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में जीत दर्ज कर ली है। वहीं बीजेपी के खाते में केवल एक सीट गई है।

The results of Maharashtra Legislative Council polls BJP wins only one seats
Maharashtra:विधान परिषद चुनाव में BJP को झटका,5 सीटों पर हार 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र विधानपरिषद की नागपुर स्नातक निर्वाचन सीट पर कांग्रेस की जीत
  • बीजेपी को महज एक सीट मिली है, पांच सीटों पर मिली हार
  • महाविकास अघाड़ी की शानदार सफलता

मुंबई: एक तरफ तेलंगाना में शानदार प्रदर्शन करने वाली बीजेपी के लिए दूसरी तरफ महाराष्ट्र से अच्छी खबर नहीं आई है। विधान परिषद की 6 सीटों के लिए हुए मतदान में से उसे पांच सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है बीजेपी के खाते में केवल धुले-नंदूरबार की सीट गई है जहां निवर्तमान विधान परिषद सदस्य अंबरीश पटेल ने जीत हासिल की है जो कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शआमिल हुए थे। महाविकास अघाड़ी में शामिल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की है।

फड़नवीस ने कही ये बात

भाजपा नेता और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने इस हार पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव के नतीजे हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं आए हैं। हम अधिक सीटों की उम्मीद कर रहे थे लेकिन केवल एक ही जीत पाए। हमने तीनों दलों (महा विकास अघड़ी) की संयुक्त शक्ति का का सही आंकलन नहीं किया।'

इन सीटों के लिए हुआ था चुनाव

राज्य में पुणे संभाग स्नातक सीट, नागपुर संभाग स्नातक सीट, औरंगाबाद संभाग स्नातक सीट, अमरावती संभाग शिक्षक सीट, पुणे संभाग शिक्षक सीट और धुले-नंदूरबार स्थानीय निकाय निर्वाचन सीट के लिए चुनाव हुआ था। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सतीश चव्हाण ने औरंगाबाद संभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार शिरीष बोरलकर को मात दी। राज्य चुनाव आयोग ने बताया कि चव्हाण को 1,16,638 और बोरलकर को 58,743 वोट मिले।

अपने गढ़ में हारी बीजेपी

वहीं पुणे संभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में राकांपा के अरुण लाड ने भाजपा उम्मीदवार संग्राम देशमुख को 48,824 मतों से मात दी। लाड को 1,22,145 और देशमुख को 73,321 मिले। विधानपरिषद की नागपुर स्नातक निर्वाचन सीट के चुनाव में महाविकास आघाड़ी और कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वंजारी ने भाजपा को उसके ही गढ़ में करारा झटका दिया है। कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत वंजारी 18710 वोटों से चुनाव जीते हैं जबकि बीजेपी उम्मीदवार संदीप जोशी केवल 42991 वोट ही हासिल कर सके।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर