आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 31 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 31 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 31अक्टूबर, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza khabar 31 October 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 31 अक्टूबर, बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय एकता दिवस पर देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनकी प्रेरणा से भारत आज सभी प्रकार की बाहरी और आंतरिक चुनौतियों से निपटने में पूरी तरह सक्षम हो रहा है। यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ दिवाली से पहले अयोध्‍या पहुंचे हैं। कांग्रेस महासच‍िव प्रियंका गांधी ने गोरखपुर में एक रैली को संबोधित किया और इस दौरान बीजेपी, सपा और बसपा पर जमकर हमला बोला। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

न्‍यूजीलैंड ने रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर 12 राउंड में भारत को 8 विकेट से मात दी। इसी के साथ न्‍यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्‍ड कप में अपनी जीत का खाता खोला जबकि भारतीय टीम की यह लगातार दूसरी हार रही।

टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल के रास्‍ते लगभग बंद, न्‍यूजीलैंड ने 8 विकेट से रौंदा

रजनीकांत का हाल ही में कैरोटिड आर्टरी रिवास्कुलराइजेशन प्रक्रिया से इलाज किया गया, जिसके लिए उन्हें कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां से फिल्म सुपरस्टार को रविवार को छुट्टी दे दी गई है। साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत को हाल ही में रूटीन चेकअप का हवाला देते हुए गुरुवार शाम को कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

रजनीकांत को अस्पताल से मिली छुट्टी, घर लौटे साउथ के दिग्गज सुपरस्टार

सपा प्रमुख अखिलेश यादव यूपी में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे, जब उन्‍होंने देश को एकजुट करने में सरदार पटेल के योगदान का जिक्र किया तो हिन्‍दुस्‍तान की आजादी के आंदोलन में मोहम्‍मद अली जिन्‍ना के योगदान का भी हवाला दिया।

Akhilesh Yadav: चुनावी सभा में अखिलेश यादव को याद आए जिन्‍ना, गांधी-नेहरू-पटेल से की तुलना 

यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दिवाली से पहले अयोध्‍या पहुंचे, जहां उन्‍होंने काबुल नदी के जल से रामलला का जलाभिषेक किया और इसे सरयू नदी में भी समाहित किया। अफगानिस्‍तान की एक लड़की ने यह जल खास अनुरोध के साथ पीएम मोदी को भेजा था।

दिवाली से पहले अयोध्‍या पहुंचे CM योगी, काबुल नदी के जल से किया रामलला का अभिषेक, जानें क्‍या है पूरा मामला

कांग्रेस महासचिव व उत्‍तर प्रदेश मामलों की प्रभारी प्रियंका गांधी ने गोरखपुर में एक रैली को संबोधित किया, जिस दौरान वह सत्‍तारूढ़ बीजेपी पर जमकर बरसीं तो सपा, बसपा के आरोपों का भी जवाब दिया और उनसे कुछ सवाल भी पूछे।

Priyanka Gandhi: 'मर जाऊंगी, पर भाजपा से हाथ नहीं मिलाऊंगी', CM योगी के 'गढ' में प्रियंका गांधी, सपा, बसपा पर भी किए तीखे वार

फिल्म अभिनेत्री और शिवसेना की नेता उर्मिला मातोंडकर ने कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं और वह फिलहाल क्वारंटीन में रह रही हैं। इस बात की जानकारी खुद उर्मिला मातोंडकर ने ट्वीट कर दी है।
Urmila Matondkar: शिवसेना नेता उर्मिता मातोंडकर भी आई कोरोना की चपेट में, खुद ट्वीट कर दी जानकारी
दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी एक्जीक्यूटिव काउन्सिल की बैठक में ये निर्णय लिया की आने वाले दिनो में दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कॉलेजों और सेंटरो का नाम वीर सावरकर और दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जाएगा। डीयू वीसी योगेश सिंह  की माने तो ऑगस्त में सर्वसम्मति से ये प्रपोज़ल एक बैठक में पारित किया गया था।
Savarkar और Sushma Swaraj के नाम पर बनेंगे DU के नए कॉलेज, Delhi University की बैठक में अहम फैसला

बहुजन समाज पार्टी (BSP) से निलंबित 6 विधायकों के समाजवादी पार्टी (SP) में शामिल होने के एक दिन बाद ही बसपा प्रमुख मायावती ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि यूपी विधानसभा आमचुनाव नजदीक आने पर अब फिर से आए दिन दलबदलू लोगों के इस पार्टी से उस पार्टी में आने-जाने का दौर शुरू हो गया है
दलबदलू नेताओं पर भड़कीं मायावती, कहा- BSP के लोग ऐसे बरसाती मेंढकों को पार्टी से दूर ही रखें

साउथ के सुपरस्टार पुनीत राजकुमार 46 साल की उम्र में दुनिया छोड़कर चले गए। उनके जाने के बाद फैंस सदमे में हैं। पुनीत का आज राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान साउथ के बड़े सुपरस्टार्स समेत कई बड़े राजनेता भी मौजूद थे। 
Puneeth Rajkumar Last Rites: राजकीय सम्मान के साथ हुआ पुनीत राजकुमार का अंतिम संस्कार, सीएम बीएम बोम्मई ने चूमा माथा

क्रूज ड्रग्स मामले (Drug case) में एनसीबी की रेड के बाद राजनीतिक बयानबाजी लगातार जारी है। इस मामले में शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान को जहां जमानत मिल गई है वहीं एनसीबी ऑफिसर समीर वानखेड़े की भूमिका पर लगातार सवाल उठ रहे हैं।
Drugs Case: खुद पर लगे आरोपों से भड़के BJP नेता, नवाब मलिक पर ठोका 100 करोड़ का मानहानि का केस

दिल्ली में नई आबकारी नीति नवंबर से लागू होने के साथ ही शराब के दाम बढ़ने की संभावना है। आबकारी, मनोरंजन और लक्जरी कर के एक आदेश के अनुसार, शराब के प्रकार के आधार पर प्रति यूनिट थोक मूल्य (WSP) 8-9 प्रतिशत के बीच बढ़ सकता है। सरकारी अधिकारी बदली हुई आबकारी नीति को देखते हुए अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) तय करने की प्रक्रिया में हैं। 
Delhi liquor price: नवंबर में दिल्ली में बढ़ सकती है शराब की कीमतें, जानें कारण

उत्तराखंड के देहरादून जिले की चकराता तहसील के बुलहड़-बैला मार्ग पर सड़क दुर्घटना में 11 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे में 4 घायल हुए हैं। एसडीएम चकराता पुलिस और SDRF के साथ मौके पर पहुंचे। बायला गांव के पास यूटिलिटी वैन खाई में गिरी।
Uttarakhand: देहरादून की चकराता तहसील में बड़ा सड़क हादसा, 11 की मौत, 4 घायल


दुनिया के हर शख्स का सपना होता है कि वह अमीर बने और उसके पास खूब पैसे हों। अपने सपने को साकार करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के प्रयास करते हैं। अमेरिका के वर्जीनिया प्रांत में रहने वाले एक शख्स पर भी किस्मत इसी तरह की मेहरबान हुई कि उसने जो 20 लॉटरी की टिकटें खरीदी थी उन सभी में इनाम निकल गया और शख्स एक झटके में लखपति बन गया। 
वर्जीनिया के रहने वाले शख्स ने एक बार नहीं बल्कि 20 बार जीती लॉटरी

 दिल्ली की सीमाओं पर पुलिस द्वारा अवरोधक हटाए जाने पर अब भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने प्रतिक्रिया दी है। राकेश टिकैत ने फिर धमकी भरे अंदाज में कहा है कि अगर सीमाओं से किसानों को जबरन हटाया गया तो देशभर में सरकारी कार्यालयों को मंडी बना दिया जाएगा। 
Rakesh Tikait की धमकी-  हमें सीमाओं से अगर जबरन हटाया गया, तो देशभर में सरकारी दफ्तरों को बना देंगे गल्ला मंडी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर शक्ति स्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। राहुल ने ट्वीट कर कहा कि मेरी दादी अंतिम घड़ी तक निडरता से देश सेवा में लगी रहीं
राहुल गांधी ने दी इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि, कहा- नारी शक्ति का बेहतरीन उदाहरण थीं मेरी दादी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल की जयंती (Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary) के अवसर पर गुजरात के केवड़िया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में रिकॉर्डेड संदेश के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत के लिए जीवन का हर पल जिसने समर्पित किया, ऐसे राष्ट्र नायक सरदार वल्लभभाई पटेल को आज देश अपनी श्रद्धांजली दे रहा है।
National Unity Day पर बोले मोदी- सरदार पटेल सिर्फ इतिहास में ही नहीं, बल्कि हम देश वासियों के दिल में भी हैं

लखनऊ मेट्रो ने बंदरों को डराने के लिए 9 मेट्रो स्टेशनों पर लंगूरों के कटआउट लगाए हैं। यहां बंदरों का खतरा काफी ज्यादा है, जिसके चलते ये कदम उठाया गया है। स्टेशन कंट्रोलर विवेक मिश्रा ने बताया कि शुरुआत में हमने 'गुस्से में लंगूर' की आवाजें बजाईं।
Lucknow Metro: बंदरों के कहर से बचने के लिए लखनऊ मेट्रो ने उठाया ये कदम, हो रहा कारगर

फैजाबाद में पंजाब नेशनल बैंक की सहानगंज शाखा की उप प्रबंधक शनिवार को अपने किराए के मकान में फंदे से लटकी पायी गईं। घटनास्थल से कथित तौर पर एक सुसाइड नोट मिला है,जिसमें दो पुलिसकर्मियों को इससे लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
Ayodhya: फांसी के फंदे से झूलती मिलीं बैंक अधिकारी, 'सुसाइड नोट' में दो पुलिसकर्मियों का जिक्र

आज सरदार पटेल की जयंती (Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary) हैं और देश राष्ट्रीय एकता दिवस मना रहा है। गुजरात के केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर खास कार्यक्रम हैं जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर रहे हैं। 
Gujarat: शाह ने सरदार पटेल को अर्पित की श्रद्धांजलि, बोले- सरदार साहब ने रखी आजाद भारत की प्रशासनिक नींव

 भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच रविवार को आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का हाई वोल्‍टेज मुकाबला खेला जाएगा। दोनों ही टीमों को अपने पहले मैच में पाकिस्‍तान के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। आज दोनों की कोशिश टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करने की होगी।
IND vs NZ: टीम इंडिया के लिए 'करो या मरो' का मुकाबला, इन 5 भारतीय खिलाड़‍ियों पर होगी जीत दिलाने की जिम्‍मेदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रोम में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा कि भारत अगले साल के अंत तक कोविड-19 टीके की पांच अरब खुराक का उत्पादन करने के लिए तैयार है।
G-20 समिट में पीएम मोदी ने कहा- भारत अगले साल के अंत तक वैक्सीन की 5 अरब खुराक का उत्पादन करने को तैयार

इटली में दुनिया की सबसे बड़ी पंचायत G20 Summit 2021 जारी है। जहां से एक बार फिर ऐसी तस्वीर सामने आई हैं जो बताती है कि विश्व पटल पर भारत का कद क्या है और पीएम मोदी की दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ कैसे दोस्ती है।
G20: दुनिया की सबसे बड़ी 'पंचायत' में वैश्विक नेताओं के साथ दिखी PM की खास बॉन्डिंग, कुछ यूं नजर आए बाइडन और मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्‍मेलन के लिए इटली के रोम पहुंचे तो वह वेटिकन सिटी भी गए, जहां शनिवार को उनकी रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस के साथ 'गर्मजोशी से भरी मुलाकात' हुई। इस दौरान दोनों गले मिले तो उन्होंने कोविड-19 के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों सहित अन्‍य मुद्दों पर भी चर्चा की और पोप फ्रांसिस को भारत आने का न्‍यौता दिया।
पोप फ्रांसिस आएंगे भारत, स्‍वीकार किया पीएम मोदी का न्‍यौता, भारत में क्रिश्‍चन समुदाय और RSS ने ऐसे किया रिएक्‍ट

 31 अक्टूबर की तारीख भारत के इतिहास में देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के दिन के तौर पर दर्ज है। अपने फौलादी इरादों के लिए विख्यात और बड़े से बड़ा फैसला बेखौफ लेने वाली देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की इस दिन की सुबह उनके सिख अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी।
आज का इतिहास, 31 अक्‍टूबर: भारतीय इतिहास के दुखद पन्‍नों में दर्ज है आज की तारीख, इंदिरा गांधी पर अंगरक्षकों ने इसी दिन चलाई थी गोली

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सीनियर बल्लेबाज असगर अफगान ने टी20 विश्व कप के बीच अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया। अफगान ने ऐलान किया कि रविवार नामीबिया के खिलाफ टी20 विश्व कप सुपर 12 मैच का मैच उनके क्रिकेट करियर का आखिरी मैच होगा।
टी20 विश्व कप के बीच अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने किया संन्यास का ऐलान, आज खेलेंगे विदाई मैच

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगरा में हाल ही में देशद्रोह के आरोप में कश्मीरी छात्रों की गिरफ्तारी के बारे में पत्र लिखा और मामले में उनके हस्तक्षेप की मांग की
Video: Mehbooba Mufti बोलीं- न हो Pakistan की जीत का जश्न मना रहे लोगों पर कार्रवाई

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर