आज की ताजा खबर, 31 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Taza Khabar), 31 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रू-ब-रू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 31 जुलाई, शनिवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 31 July 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर, 31 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : पूर्वोत्‍तर के दो राज्‍यों असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को लेकर हुई हिंसक झड़प का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। मिजोरम पुलिस ने अब असम के सीएम हेमंत बिस्व सरमा के खिलाफ FIR दर्ज की है। यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (शनिवार, 31 जुलाई) के ताजा घटनाक्रम : 


जेडीयू को ललन सिंह के रूप में नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल चुका है, बताया जा रहा है कि उनके चयन के जरिए नीतीश कुमार ने कई निशानों को साधा है।

Lalan Singh News: ललन सिंह को अब जेडीयू की कमान, बिहार की राजनीति पर पड़ने वाले असर को समझें

धनबाद जिला अदालत में एडीजे रहे उत्तम आनंद की मौत की जांच अब सीबीआई के हवाले कर दी गई है।

एडीजे उत्तम आनंद केस की जांच सीबीआई के हवाले, झारखंड सरकार का फैसला

दिल्ली में कोरोना वायरस वैक्सीन की 1 करोड़ से ज्यादा खुराकें लगाई गई हैं। 50 फीसदी पात्र आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है।

दिल्ली की 50% आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगी, 1 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी गईं

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि देश में बढ़ती महंगाई के लिए पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू की नीतियां जिम्मेदार हैं।

महंगाई के लिए जवाहर लाल नेहरू की नीति जिम्मेदार, एमपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के बोल


भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख के गतिरोध वाले बिंदुओं से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया की दिशा में आगे बढ़ने के उद्देश्य से 12वें दौर की सैन्य वार्ता हुई है।

भारत-चीन सीमा विवाद: दोनों देशों के बीच हुई 12वें दौर की सैन्य वार्ता, 9 घंटे तक चली बैठक

अमेरिका के सीडीसी ने एक अध्ययन में पाया है कि अगर कोई शख्स डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होता है तो टीका या बिना टीका वाले शख्स में समान मात्रा में वायरस पैदा होते हैं।

डेल्टा वैरिएंट का खतरा टीका या बिना टीका वाले शख्स पर बराबर, यूएस स्टडी

जनता दल (यूनाइटेड) के सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह शनिवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए।

ललन सिंह बने JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, आरसीपी सिंह की लेंगे जगह

नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री रहे और आसनसोल से बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लिया है। उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर अपने विचार भी व्यक्त किए।

Babul Supriyo Retirement: अब सक्रिय राजनीति से दूर हुए बाबुल सुप्रियो, फेसबुक पर पोस्ट के जरिए बताई वजह

किसान नेता राकेश टिकैत ने हाल ही में कहा था कि दिल्ली की तरह लखनऊ को भी घेरा जाएगा, रास्ते सील किए जाएंगे। इस पर बीजेपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है और बताया है कि ऐसा करने पर किसानों के साथ क्या हो सकता है।

किसानों के लिए लखनऊ दिल्ली जितना आसान नहीं, ऐसे समझें, क्या रणनीति बदलेंगे किसान

UP board result 2021: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in पर जारी किया जा चुका है।

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्‍ट घोषित, upresults.nic.in पर ऐसे करें चेक

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने आज मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया, जिनमें से एक की पहचान जैश-ए-मोहम्‍मद के टॉप कमांडर के तौर पर की गई है। उसका नाम पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं में भी है। उसका ताल्‍लुक जैश सरगना मसूद अजहर के परिवार से बताया जा रहा है।

J&K: पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं में शामिल था मुठभेड़ में मारा गया जैश आतंकी, NIA चार्जशीट में है नाम

देश के अलग- अलग हिस्सों में इन दिनों जमकर मानसूनी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से कई जगहों पर भूस्खलन या बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इसका असर दिल्ली की सड़कों पर भी देखने को मिल रहा है जहां बारिश के बाद सड़कों की हालत कुओं की तरह हो गई है। ऐसा ही एक गड्ढा दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाके में शुमार हौजखास में बीच सड़क पर एख बड़ा गड्ढा बन गया है।

राजधानी दिल्ली के पॉश इलाके की सड़क पर बना गड्ढा, ट्रैफिक आवाजाही हुई प्रभावित

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री  रामदास अठावाले ने एक बार फिर चर्चित बयान दिया है। उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि 2024 में ‘खेला’ नहीं सत्ता के लिए मोदी का मेला होगा। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी की अगुवाई में भले ही विपक्ष एकजुट हो जाए लेकिन इसका सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

2024 में ममता बनर्जी का 'खेला' नहीं, नरेंद्र मोदी का 'मेला' होगा: रामदास अठावले

मध्य प्रदेश  (Madhya Pradesh) के भिंड में 150 साल पुरानी जेल (Bhind Jail Accident) में दीवार ढहने से 21 कैदी घायल हो गए हैं। घायल कैदियों में से कुछ कैदियों की हालत गंभीर बताई जा रही है। खबर के मुताबिक बैरक नंबर 7 पूरी तरह जमीदोंज हो गया है। दीवार गिरने से भगदड़ जैसी स्थित हो गई और कैदी इधर-उधर भागने लगे।

Madhya Pradesh: भिंड में 150 साल पुरानी जेल में दीवार गिरी, 21 कैदी हुए घायल

वंदना कटारिया की ऐतिहासिक हैट्रिक की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मैच में हराकर क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्‍मीदों को जीवित रखा है। वंदना कटारिया ओलंपिक्‍स में हैट्रिक जमाने वाली भारत की पहली महिला हॉकी खिलाड़ी बनी। वंदना के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में 4-3 से मात दी। 

वंदना कटारिया की ऐतिहासिक हैट्रिक, भारतीय महिला हॉकी टीम के अंतिम-8 में पहुंचने की उम्‍मीद बरकरार

भारत एक अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालेगा और इस दौरान वह तीन प्रमुख क्षेत्रों समुद्री सुरक्षा, शांतिरक्षण और आतंकवाद को रोकने संबंधी विशेष कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने कहा, 'हमारे लिए उसी माह में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालना विशेष सम्मान की बात है जिस माह हम अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।'

UN सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने को पूरी तरह से तैयार है भारत, 1 अगस्त से संभालेगा कार्यभार

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है। खबर लिखे जाने तक सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया है। दरअसल सुरक्षाबलों को इलाके में आतंकवादियों के छिपे होने की खबर मिली थी जिसके बाद पूरे इलाके की घेराबंदी कर सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान शुरू किया।

Pulwama: आतंक पर सुरक्षाबलों का प्रहार जारी, दो आतंकवादी किए ढेर, ऑपरेशन जारी

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बीते साल अप्रैल के आखिर से ही जारी तनाव को दूर करने के लिए दोनों पक्षों के बीच आज सैन्‍य स्‍तर की 12वें दौर की बातचीत होनी है। यह बातचीत LAC से चीन की ओर मोल्डो सीमा बिंदु पर होगी, जिसमें टकराव वाले शेष स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया में आगे बढ़ने पर जोर दिया जाएगा।

India China border row: मोल्‍डो में मंथन! आज 12वें दौर की सैन्‍य वार्ता, क्‍या निकलेगा समाधान?

असम और मिजोरम पुलिस के बीच 26 जुलाई को हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों राज्यों के बीच तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। इस बीच मिजोरम सरकार ने असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। यह मामला कोलासिब में दर्ज किया गया है। दरअसल दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद को लेकर आरोप और प्रत्यारोप का दौर जारी है।

Border Row:असम के CM हेमंत सरमा के खिलाफ मिजोरम में FIR, अधिकारियों के नाम भी शामिल

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मोस्ट वांटेड गैंगस्टर काला जठेड़ी को गिरफ्तार किया। पुलिस को पहले शक था कि काला विदेश में बैठकर गैंग चला रहा है लेकिन वो हरियाणा में छिपा हुआ था। पहलवान सागर धनकड़ हत्याकांड में उसके भांजे सोनू महाल की सुशील पहलवान ने पिटाई की थी। उसके बाद काला ने सुशील को मारने की धमकी थी।

दिल्ली का टॉप मोस्ट गैंगस्टर काला जठेड़ी गिरफ्तार, उसके सिर पर था 7 लाख का इनाम

असम पुलिस ने मिजोरम से राज्यसभा के इकलौते सदस्य के. वनलालवेना को अंतराज्यीय सीमा पर हुई हिंसा की ''साजिश'' में कथित संलिप्तता के बारे में पूछताछ के लिए एक अगस्त को बुलाया है।असम पुलिस ने यह भी कहा कि वह सोमवार को सीमा पर हुई हिंसा को लेकर कथित रूप से ''भड़काऊ'' बयान देने के वाले वनलालवेना के खिलाफ ''कानूनी कार्रवाई'' भी कर सकती है।

Assam Mizoram border violence: मिजो सांसद को असम पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया, आखिर क्या है वजह

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर