J&K: पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं में शामिल था मुठभेड़ में मारा गया जैश आतंकी, मसूद अजहर से है करीबी रिश्‍ता

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने आज मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया, जिनमें से एक की पहचान जैश-ए-मोहम्‍मद के टॉप कमांडर के तौर पर की गई है। उसका नाम पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं में भी है।

पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं में शामिल था मुठभेड़ में मारा गया आतंकी
पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं में शामिल था मुठभेड़ में मारा गया आतंकी  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • कश्‍मीर में सुरक्षा बलों ने आज दो आतंक‍ियों को एक मुठभेड़ में मार गिराया
  • इनमें एक की पहचान जैश-ए-मोहम्‍मद के टॉपर कमांडर के तौर पर की गई है
  • उसका नाम लेथापुरा पुलवामा हमले के मुख्‍य साजिशकर्ताओं में भी है

श्रीनगर : जम्‍मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों ने शनिवार को एक मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया, जिनका संबंध पाकिस्‍तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद से था। अब तक की तफ्तीश से सामने आया है कि मुठभेड़ में मारा गया एक आतंकी मोहम्‍मद इस्‍माल अल्‍वी 14 फरवरी, 2019 को हुए पुलवामा हमले की मुख्‍य साजिशकर्ताओं में से एक था। उसका ताल्‍लुक जैश सरगना मसूद अजहर के परिवार से बताया जा रहा है।

मुठभेड़ के बाद कश्‍मीर के पुलिस महानिरीक्षक (IGP) विजय कुमार ने बताया कि शनिवार को दक्षिण कश्मीर के नागबेरान-तारसार वनक्षेत्र में हुई मुठभेड़ में मारे गए दो में से एक आतंकी की पहचान मोहम्‍मद इस्‍माल अल्‍वी उर्फ लंबू उर्फ अदनान के तौर पर की गई है। उसका संबंध पाकिस्‍तान में सक्रिय और भारत में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से रहा है। वह जैश का टॉपर कमांडर था, जिसे आज (शनिवार, 31 जुलाई) हुई मुठभेड़ में मार गिराया गया।

पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं में शामिल

उन्‍होंने यह भी कहा कि मोहम्‍मद इस्‍माल अल्‍वी पुलवामा जिले के लेथापुरा इलाके में 14 फरवरी, 2019 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले को निशाना बनाकर किए गए हमले के मुख्‍य साजिशकर्ताओं में से एक था। वह सीआरपीएफ जवानों के काफिले को निशाना बनाकर आत्‍मघाती हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल डार के साथ उस दिन तक रहा था, जब उसने विस्‍फोटकों से भरी अपनी कार सीआरपीएफ जवानों को लेकर जा रही बस से टकरा दी थी।

कश्‍मीर के आईजीपी ने बताया कि सीआरपीएफ जवानों को निशाना बनाकर फिदायीन हमला करने वाले आदिल डार का जो वीडियो सामने आया है, उसमें मोहम्‍मद इस्‍माल अल्‍वी की आवाज भी है। मुठभेड़ में मारा गया लश्‍कर आतंकी मोहम्‍मद इस्‍माल अल्‍वी जैश के सरगना मसूद अजहर के परिवार से आता था। उन्‍होंने बताया कि मुठभेड़ में मारे गए जैश आतंकी मोहम्मद इस्‍माल अल्‍वी का नाम लेथापुरा पुलवामा हमले में राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की ओर से दर्ज चार्जशीट में भी आया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर