आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 30 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 जून (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 30June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 जून की बड़ी खबरें 

Aaj Ki Taza Khabar : महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया है और नई सरकार का गठन हो गया। एकनाथ शिंदे ने सीएम पद की शपथ ली। जबकि देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। कन्हैयालाल की हत्या के बाद सीएम अशोक गहलोत ने आज उदयपुर जाकर कन्हैयालाल के परिजनों से मुलाकात की। हिन्दू संगठनों ने जयपुर बंद किया। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर हुए हैं जिनके पास से भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

महाराष्ट्र के राजनीत‍ि संकट के बीच श‍िवसेना के बागी व‍िधायक एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली।
Sawal Public Ka: बीजेपी ने महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे को CM मजबूरी में बनाया ?

महाराष्ट्र की राजनीति में कुछ दिनों से चल रही उठापठक, लुका छिपी बयानबाजी, पाला बदलने की राजनीति आदि पर 29 जून को उस वक्त विराम लग गया जब बागी शिवसेना विधायकों के आगे राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लगभग हार मानते हुए इस्तीफा सौंप दिया उसके बाद बीजेपी खेमे में और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बागी शिवसेना विधायकों के खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई और सत्ता मिलने की खुशियां मनाएं जाने लगीं।
Maharashtra CM Eknath Shinde Swearing-In ceremony: मैं एकनाथ...एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ

महाराष्ट्र की राजनीति में गुरूवार को बड़ा बदलाव उस वक्त हो गया जब देवेंद्र फडणवीस ने ऐलान किया कि महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होंगे। गौर हो कि उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन आज ही हो रहा है।
देवेंद्र फडणवीस नहीं अब एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, हो गया बड़ा बदलाव

उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या को लेकर राजस्थान ही नहीं देशभर में आक्रोश है। उदयपुर में हत्या के विरोध में आज बड़ा प्रोटेस्ट मार्च निकाला गया। हजारों की संख्या में लोग सड़क पर उतरे और कन्हैया के लिए इंसाफ की मांग की।लोगों का कहना है कि कन्हैया के हत्यारों को जल्द से जल्द सजा मिले। इस बीच आज सीएम गहलोत ने कन्हैयालाल के परिवार से मुलाकात की और परिवार के प्रति सांत्वना व्यक्त करते हुए 51 लाख का चेक सौंपा। 
Udaipur Tailor Murder: कन्हैयालाल के परिजनों से बोले गहलोत- पुलिस नाकाम रही, बाहर आकर मीडिया से बोले- पुलिस ने अच्छा काम किया

देवेंद्र फडणवीस शाम सात बजे से पहले सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। बताया जा रहा है कि उनके साथ ही एकनाथ शिंदे भी शपथ ले सकते हैं। फडणवीस के साथ एकनाथ शिंदे राजभवन जाएंगे और सरकार बनाने का खत देंगे। बताया जा रहा है कि समर्थन का खत लेकर शिंदे मुंबई आ चुके हैं।  बता दें कि एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई वापस आ चुके हैं और सुरक्षा के मद्देनजर जेड कैटिगरी दी गई है। 
शाम सात बजे से पहले देवेंद्र फडणवीस सीएम और एकनाथ शिंदे डिप्टी सीएम की ले सकते हैं शपथ

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार के इस्तीफे के बाद अगली सरकार कब बनने वाली है इस पर हर एक शख्स की नजर टिकी हुई है। बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम रहे देवेंद्र फडणवीस के घर पर अहम बैठक जारी है। बताया जा रहा है कि एकनाथ शिंदे दोपहरण एक से दो के बीच में मुंबई पहुंचने वाले हैं। नई सरकार के बनने तक राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे से कार्यवाहक सीएम के तौर पर जिम्मेदारी निभाने का निर्देश दिया है।
उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद अब महाराष्ट्र में क्या होगा, एक नजर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार रात यहां राजभवन में राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उद्धव के इस्तीफे के बाद बीजेपी खेमे में जश्न का माहौल है। Maharashtra के इस सियासी घमासान के बाद Uddhav Thackeray के इस्तीफे पर Mumbai BJP चुटकी लेती नजर आई। Mumbai BJP ने Tweet किया 'ये तो झांकी है, Mumbai महापालिका अभी बाकी है'। 
Uddhav Thackeray के इस्तीफे पर Mumbai BJP का Tweet- ये तो झांकी है, Mumbai महापालिका अभी बाकी है

गुजरात के राजकोट में एक शख्स ने अपनी पत्नी के प्रेमी को आपत्तिजनक स्थिति में पकड़कर कथित रूप से चाकू मार दिया। आरोपी ने कथित तौर पर 11 बार चाकू मारा। ये घटना राजकोट के यूनिवर्सिटी एरिया की है। पुलिस ने आरोपी की पहचान हुसैन इब्राहिम के रूप में की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इब्राहिम नैंसी नाम की महिला से प्यार करता था और उसने आठ साल पहले उससे शादी कर ली थी।
Gujarat: राजकोट में पति ने पत्नी और प्रेमी को आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ा, फिर किया 11 बार चाकू से वार

उद्धव ठाकरे द्वारा सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद आज पार्टी नेता और सांसद संजय राउत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि हमें अपने ही लोगों ने धोखा दिया। राउत ने कहा कि शिवसेना विधायकों पर बनाया गया और हमारे अपने ही लोगों ने खंजर खोंपा हमें धोखा दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बीजेपी इस पूरे प्रकरण के पीछे रही।  राउत ने कहा कि सरकार गिराने के पीछे कौन ये सब जानते हैं और हम सत्ता के लालची नहीं हैं।
Maharashtra: हमारे अपनों ने ही पीठ में खंजर भोंका, हम काम करेंगे और अपने दम पर सत्ता में आएंगे- संजय राउत

उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड में मुख्य दो आरोपी गौस मोहम्मद और रियाज एनआईए के कब्जे में हैं। पूछताछ में जानकारी मिली थी कि इन दोनों के संबंध पाकिस्तान स्थित दावते इस्लामी से थे। अब जांच जैसे जैसे आगे बढ़ रही है एक एक खुलासे हो रहे हैं।जांच एजेंसियों की पूछताछ में पता चला है कि रियाज, अलसूफा नाम के संगठन से पिछले पांच साल से जुड़ा हुआ था और दो महीने से वो अलसूफा को लीड कर रहा था। 
उदयपुर हत्याकांड में बड़ा खुलासा, कन्हैयालाल की हत्या के जरिए दंगा भड़काने की थी साजिश

वो तारीख थी...1 दिसंबर 2019 और वक्त था..दोपहर 2 बजकर 54 मिनट, जगह थी महाराष्ट्र विधानसभा। तब देवेन्द्र फडनवीस ने कहा था- मेरा पानी उतरता देख, मेरे किनारे पर घर मत बसा लेना, मेरा पानी उतरता देख, मेरे किनारे पर घर मत बसा लेना, मैं समंदर हूं, लौट कर वापस आऊंगा। ठीक 930 दिन बाद ऐसी तस्वीर आई जब पूरे शोर शराबे के साथ समंदर लौट आया है। 
Mumbai: 'मैं समंदर हूं लौटकर वापस आऊंगा', उद्धव सरकार गिरने के बाद वायरल हुआ फडणवीस का यह पुराना वीडियो

भारत में पिछले कुछ हफ्तों से रोजाना कोरोना के मामलों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। गुरुवार को पिछले 24 घंटों में देश  में कोरोना के 18,819 मामले सामने आने के साथ 39 मरीजों की मौत हो गई। देश में एक दिन में कोरोना के 18,819 नए मामले आने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,34,52,164 हो गई जबकि 39 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,25,116 हो गई है। 
Corona Update: कोरोना के मामलों का बढ़ना जारी, पिछले 24 घंटों में सामने आए 18,819 मामले; 39 की गई जान

आम आदमी महंगाई (Inflation) से पहले ही परेशान है। अब महंगाई की एक और मार पड़ी है। इस समय चंडीगढ़ में हुई जीएसटी काउंस‍िल की मीट‍िंग (GST Council Meeting) के दौरान कई प्रोडक्ट्स पर टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया गया। इसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। रोजमर्रा के काम आने वाली कई चीजों पर अब आपको ज्यादा माल एवं सेवा कर (GST) देना होगा। वहीं कुछ प्रोडक्ट्स पर टैक्स की दरें कम भी की गई हैं।
GST: क्या हुआ सस्ता और किसके बढ़े दाम? पढ़ें पूरी लिस्ट

2019 में महाराष्ट्र की जनता ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को सरकार बनाने का जनादेश दिया था। लेकिन मामला तब अटका जब ढाई ढाई साल के फॉर्मूले पर सहमति नहीं बनी। एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में जब पूरा देश नींद से उठा तो एक तस्वीर सामने आई जिसमें देवेंद्र फडणवीस सीएम पद की शपथ ले रहे थे और उनके बाद एक और शख्स अजीत पवार ने भी डिप्टी सीएम की शपथ ली थी।
महाराष्ट्र राजनीतिक संकट, जानें- किसने क्या खोया और किसे क्या मिला

उदयपुर में कन्हैयालाल साहू की बर्बर तरीके से की गई हत्या की हर तरफ निंदा हो रहा है। लोग कन्हैयालाल के समर्थन में लगातार सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। इस बीच कन्हैयालाल की परिवार की मदद के लिए बीजेपी नेता कपिल मिश्रा आगे आए हैं। परिवार की आर्थिक मदद के लिए उन्होंने ऑनलाइन 24 घंटे में एक करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। गौर करने वाली बात ये है कि इसके लिए 1 महीने का टारगेट रखा गया था।
Udaipur Case: कन्हैयालाल के परिवार की मदद के लिए आगे आगे कपिल मिश्रा, 24 घंटे में जुटाए 1 करोड़ रुपये

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगर एक महिला होते तो यूक्रेन के खिलाफ पागल मर्दाना युद्ध शुरू नहीं करते। श्लॉस एल्माऊ में जी 7 शिखर सम्मेलन के अंत में जर्मन मीडिया के साथ साक्षात्कार में जॉनसन ने अपने तर्क के पीछे कुछ उदाहरण भी पेश किए। उन्होंने वैश्विक शांति की दिशा में एक उपाय के रूप में सत्ता के पदों पर अधिक महिलाओं का आह्वान किया।
अगर पुतिन महिला होते तो यूक्रेन के खिलाफ जंग नहीं छेड़ते, बोरिस जॉनसन ने उड़ाया मजाक

कोरोना महामारी की वजह से करीब 2 साल तक स्थगित रही अमरनाथ यात्रा आज से शुरू हो गई है।  यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहुंचने का सिलसिला जारी है। कोरोना के चलते 2 साल बाद शुरू हो रही यात्रा में शामिल भक्तों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। कड़ी सुरक्षा के बीच कई श्रद्धालु पहलगाम और बालटाल बैस कैंप पहुंच चुके हैं। 
Amarnath Yatra: 'बम-बम भोले' के नारों के साथ शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, पहलगाम से रवाना हुआ भक्तों का पहला जत्था

त्रिपुरा के पूर्व कैबिनेट मंत्री और विधायक मेवर कुमार जमातिया को कॉलेज की छात्रा से छेड़छाड़ के आरोप में दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। घटना को लेकर त्रिपुरा के एक छात्र ने 28 जून की रात दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। जमातिया ने राज्य आदिवासी कल्याण मंत्री के रूप में काम किया था।
New Delhi: दिल्ली पुलिस ने त्रिपुरा के पूर्व मंत्री को हिरासत में लिया, कॉलेज छात्रा से छेड़छाड़ का है आरोप

पूर्वोत्तर के राज्य असम में बाढ़ की स्थिति बुधवार को भी भीषण बनी रही। राज्य में पिछले 24 घंटों में बाढ़ में 12 और लोगों की मौत हो गई है। कछार और चिरांग जिलों में दो-दो मौतें हुईं, जबकि बारपेटा, विश्वनाथ, दरांग, धेमाजी, गोलाघाट, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, लखीमपुर और नगांव में एक-एक मौत हुई। वहीं 12 लोगों की मौत के बाद राज्य में बाढ़ और भूस्खलन से तीन महीने से भी कम समय में मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 151 हो गई है।
Assam Floods: असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, पिछले 24 घंटों में 12 की मौत; 31.54 लाख लोग अभी भी प्रभावित

देश में तमाम लोग रोजाना ट्रेन से यात्रा करते हैं मगर कई बार लोग रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचते हैं तो उन्‍हें पता चलता है कि उनकी ट्रेन कैंसिल है वहीं कई बार उन्‍हें अपनी ट्रेन के डायवर्ट व रिशेड्यूल होने का भी पता चलता है, जिससे उनकी परेशानी बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप घर से निकलने से पहले ही लिस्‍ट चेक कर लेते हैं तो आप कई परेशानियों से बच जाते हैं।
IRCTC Trains Cancelled List, 30 June:ध्यान दें, आज रद्द हैं 161 से अधिक ट्रेनें, 19 ट्रेनों को किया गया है डायवर्ट

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने फेसबुक के माध्यम से लोगों को संबोधित किया। इसी दौरान उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। उद्धव ठाकरे ने एमएलसी पद से भी इस्तीफे की घोषणा की। शिवसेना प्रमुख ने कहा कि मैं अप्रत्याशित तरीके से (सत्ता में) आया था और मैं इसी तरह से बाहर जा रहा हूं। मैं हमेशा के लिए नहीं जा रहा हूं, मैं यहां रहूंगा और मैं एक बार फिर शिवसेना भवन में बैठूंगा।
महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, MLC पद भी छोड़ा, फ्लोर टेस्ट से पहले की घोषणा

साल के छठे महीने का अंतिम दिन यानी 30 जून आने के साथ ही हम इस वर्ष का आधा सफर पूरा कर चुके हैं। साल का 181वां दिन देश दुनिया के इतिहास में बहुत सी घटनाओं के साथ दर्ज है।
आज का इतिहास 30 जून:  कॉमिक्स के पन्नों पर पहली बार नजर आया बच्चों का पसंदीदा कार्टून सुपरमैन

 टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के बल्ले की टेस्ट क्रिकेट में शतकीय खामोशी उनके फैन्स के लिए भले ही चिंता की विषय हो लेकिन कोच राहुल द्रविड़ इसे लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं। उन्होंने बुधवार को प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि वो विराट कोहली से मैच जिताने वाला प्रदर्शन चाहते हैं, भले ही वह शतक नहीं हो।
IND vs ENG: कोच राहुल द्रविड़ को नहीं चाहिए विराट कोहली से बर्मिंघम टेस्ट में शतक 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर