ताजा खबर, 30 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 30 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 30 जून, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

aaj ki taza khabar 30 June 2021 latest news in hindi
ताजा खबर, 30 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कैबिनेट के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में कोरोना टीकाकरण अभियान सहित अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। सूचना प्रौद्योगिकी पर संसदीय समिति ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और शशि थरूर का अकाउंट बंद किए जाने के बारे में ट्विटर से दो दिन के भीतर जवाब देने के लिए कहा है। अब चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट को लेकर ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। भारत ने अफगानिस्तान में रहने वाले भारतीयों के लिए 13 सूत्रीय सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

एनआईए ने 17 जून को दरभंगा रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर एक पार्सल में हुए विस्फोट की जांच अपने हाथ में ली थी और उसके बाद दोनों उसके निशाने पर थे।
Darbhanga Blast:दरभंगा रेलवे स्टेशन ब्लास्ट मामले में लश्कर के दो आतंकी गिरफ्तार

गुजरात में आम आदमी पार्टी (AAP) नेता पर हमले की घटना हुई है, इसे लेकर सनसनी मच गई, दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने विजय रूपाणी को फोन कर गहरी नाराजगी जताई है।
Attack on AAP:गुजरात में AAP की जन संवेदना यात्रा  पर हमला, आप का बीजेपी पर आरोप-VIDEO

टीका निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने बुधवार को कहा कि कंपनी को एक महीने में अपने कोविड-19 टीके कोविशील्ड के लिए यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (EMA) से मंजूरी मिलने का भरोसा है।
Covishield:पूनावाला को 'कोविशील्ड' के लिए 1 महीने में EMA की मंजूरी मिलने का भरोसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की जिसमें उन्होंने मंत्रियों से टीकाकरण तथा कोविड दिशानिर्देशों का पालन करने के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक बनाने को कहा।
PM मोदी ने की केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक, कोरोना और टीकाकरण पर प्रधानमंत्री का निर्देश- फैलाएं जागरूकता

Father fed poison mixed with ice cream:मुंबई के मानखुर्द इलाके में एक पिता ने अपने 3 बच्चों को आइसक्रीम में ज़हर मिलाकर खिला दिया, घटना में एक बच्‍चे की मौत हो गई जबकि दो का इलाज चल रहा है।
बेहद खौफना! पिता ने अपने ही तीन बच्चों को आइसक्रीम में जहर मिलाकर खिला दिया

Noida and Greater Noida Builders Update:खरीददार लंबे समय से अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं शिकायत के बाद बिल्‍डर्स को कई बार नोटिस दिए गए लेकिन कोई असर नहीं हुआ। 
UP:मनमानी करने वाले 32 बिल्डर्स की 500 करोड़ की संपत्तियां जब्त, योगी सरकार का बड़ा एक्शन

27 जून को जम्मू वायुसेना स्टेशन पर हुए ड्रोन हमले के मामले में बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल, वायुसेना के 2 कर्मियों ने उन दोनों ड्रोन को देखा था, जिन्होंने विस्फोटक गिराए थे।
2 जवानों ने जम्मू एयर बेस में 2 ड्रोन को प्रवेश करते हुए देखा था, कुछ सेकंड बाद हो गया विस्फोट

पंजाब कांग्रेस में मचे घमासान के बीच कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करने उनके आवास पर पहुंचे हैं। बुधवार सुबह उन्होंने प्रियंका गांधी से मुलाकात की थी।
राहुल गांधी से मिलने पहुंचे नवजोत सिंह सिद्धू, सुबह की थी प्रियंका गांधी से मुलाकात

BJP leader Bunty Yadav ransam:भागलपुर में एक बीजेपी नेता गौतम कुमार उर्फ बंटी यादव से दो करोड़ की रंगदारी मांगी गई है आठ दिन के अंदर दो करोड़ रुपये पहुंचाने की धमकी दी गई है।
Bihar:भागलपुर में नक्सली कमांडर के नाम पर बीजेपी नेता से मांगी गई 2 करोड़ की रंगदारी

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव ने कोरोना वायरस वैक्सीन लगवा ली है। तेजस्वी ने बताया कि उन्होंने स्पुतनिक वी वैक्सीन ली है। सुशील मोदी ने दोनों भाइयों पर निशाना साधा है।
तेजस्वी-तेजप्रताप ने लगवाई वैक्सीन, बताया किस कंपनी का टीका लिया, सुशील मोदी ने इसलिए साधा निशाना

Who will be the new DGP of UP:उत्तर प्रदेश के डीजीपी रहे हितेश चंद्र अवस्थी बुधवार को रिटायर हो गए हैं अब उनका उत्तराधिकारी कौन होगा इसपर सभी की निगाहें टिकी हैं।
UP Police DGP:कौन होगा यूपी का नया डीजीपी, मुकुल गोयल का नाम सबसे आगे, हितेश अवस्थी हुए रिटायर

President's Salary: हाल ही में देश में राष्ट्रपति के वेतन को लेकर खूब चर्चा हुई। दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने वेतन और उस पर लगने वाले टैक्स को लेकर बयान दिया था।
आखिर क्यों शुरू हुई राष्ट्रपति कि सैलरी पर चर्चा, जानें उनके वेतन और मिलने वाली सभी सुविधाओं के बारे में

temperature in canada:कनाडा के पश्चिमी हिस्से और अमेरिका के प्रशांत उत्तर पश्चिम में लोगों को गर्मी का कहर (Heat Wave) का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।
Heat Wave:भयंकर गर्मी की चपेट में कनाडा और अमेरिका, बड़ी संख्‍या में मौतें, सड़कों पर पड़ी दरारें

उत्तर प्रदेश के जिला पंचायत चुनाव में भाजपा ने अपना दबदबा बनाए रखा हुआ है। पूरे प्रदेश में एक सीट की सबसे अधिक चर्चा हो रही है और वो है बलरामपुर, जहां 21 साल की आरती निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष बनी हैं।
Exclusive: 21 साल की आरती का है 22 सदस्यों का परिवार, BJP ने दिया इतना बड़ा पद कि पूरे देश में हो रही है चर्चा

soldiers invisible in Israel: जवानों को 'अदृश्य' बनाने वाली टेक्नोलॉजी इजरायल में तैयार की गई है,  किट 300 नाम की ये टेक्नोलॉजी युद्ध के मैदान में सैनिकों को पूरी तरह से अदृश्य बना देगी।
यूं युद्ध के मैदान में 'दुश्मन की नजरों' से छिप जायेंगे 'सैनिक', कैमरा और दूरबीन को भी देंगे 'गच्चा'

Vista Dome Coach Journey: भारतीय रेलवे ने कुछ खास ट्रेनों में 'विस्टाडोम कोच सेवा' शुरू की है इसमें सफर बेहद यादगार होता है क्योंकि इससे आप सफर के 'खूबसूरत नजारे' आराम से देख पाते हैं।
'Vista Dome Coach'में  एक सफर तो बनता है, यात्रा के साथ प्रकृति के नजारे, ट्रिप होगी 'यादगार'

किसानों के विरोध स्थल गाजीपुर बॉर्डर पर भाजपा कार्यकर्ताओं और किसानों के बीच बुधवार को संघर्ष हो गया। हंगामा उस समय हुआ जब भाजपा कार्यकर्ता उस फ्लाईओवर से अपना जुलूस निकाल रहे थे जहां किसान धरने पर बैठे हुए हैं
गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों की BJP कार्यकर्ताओं के साथ झड़प, राकेश टिकैत ने हिंसा को बताया साजिश

पंजाब कांग्रेस में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के बीच जारी तकरार को पार्टी आलाकमान सुलझाने की कोशिशों में जुटा है।

मुलाकात से बनेगी बात! प्रियंका से मिले सिद्धू, मुस्कुराती तस्वीर का क्या है राज

जम्मू में गत शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात वायु सेना के एयरबेस पर हुए दो ड्रोन से हमले के बाद रक्षा प्रतिष्ठानों की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। सुरक्षा विशेषज्ञों की राय है कि ड्रोन हमलों का सामना और उन्हें निष्क्रिय करने के लिए तकनीकी रूप से और सक्षम एवं उन्नत होने की जरूरत है।

उड़ते ड्रोन का पता लगाने और उसे निष्क्रिय करने में कितना कारगर है DRDO का सिस्टम, यहां समझें

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि एनडीएमए अपना संवैधानिक दायित्व नहीं निभा पाया है। कोर्ट ने कोविड-19 से जान गंवाने वाले मृतकों के परिवारों को मुआवजे देने के लिए गाइडलाइन बनाने के निर्देश दिए हैं। 

कोरोना मृतक परिवारों को मुआवजे के लिए गाइडलाइन बनाए सरकार, रकम खुद तय करे: सुप्रीम कोर्ट

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने बुधवार को नवजोत सिंह सिद्धू पर तंज कसा। बादल ने कहा कि 'सिद्धू एक मिसगाइडेड मिसाइल हैं, उन पर किसी का नियंत्रण नहीं है। 

नवजोत सिंह सिद्धू पर सुखबीर सिंह बादल ने कसा तंज, बताया- भटकी हुई मिसाइल

राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ अनियमितताओं के आरोपों की जांच के बीच ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की है कि भारत बायोटेक के कोवैक्सिन की 20 मिलियन खुराक खरीदने के लिए 324 मिलियन अमरीकी डालर के अनुबंध को निलंबित करने का फैसला लिया गया है। 

Covaxin Deal In Brazil: ब्राजील की आंतरिक राजनीतिक का असर, कोवैक्सीन के 20 करोड़ डोज के सौदे को किया खारिज

राजनीति में घर वापसी अब सामान्य सी बात है। राजनेता सिद्घांतों की हवाला देकर किसी दल को छोड़ते हैं और उसी का हवाला देकर किसी भी दल में शामिल हो जाते हैं।

Shatrughan Sinha News: 'ट्वीट को सिर्फ हास- परिहास समझिए- बीजेपी में शामिल होने नहीं जा रहा'

अमेरिकी थिंक-टैंक ‘प्यू’ के नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय आमतौर पर महसूस करते हैं कि वे ऐसे समाज में रहते हैं जहां कई धर्मों के अनुयायी रह सकते हैं और स्वतंत्र रूप से उपासना कर सकते हैं। 

भारतीय महसूस करते हैं कि वे ऐसे समाज में रहते हैं जहां विभिन्न धर्मों के अनुयायी रह सकते हैं: प्यू

भारत में माइग्रोब्लागिंग प्लेटफार्म ट्विटर की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अब चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट को लेकर उसके खिलाफ दिल्ली में केस दर्ज हुआ है। भारत में 'कानूनी संरक्षण' समाप्त होने के बाद ट्विटर के खिलाफ यह चौथा केस है।

Twitter को भारी पड़ रहा 'कानूनी संरक्षण' का दर्जा खोना, अब चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में केस दर्ज

अगर कहें कि ट्विटर का चिड़िया बेलगाम उड़ान भर रहा है तो गलत ना होगा। पहेल उपराष्ट्रपति के ब्लू टिक को हटाना फिर बहाल करना, कानून और सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट को ब्लाक और बहाल करना, संसदीय समति के अध्यक्ष शशि थरूर के साथ फिर उसी तरह की हरकत।

रविशंकर प्रसाद और शशि थरूर अकाउंट ब्लाक केस, ट्विटर को दो दिन में लिखित जवाब के निर्देश

साल के छठे महीने का अंतिम दिन यानी 30 जून आने के साथ ही हम इस वर्ष का आधा सफर पूरा कर चुके हैं। साल का 181वां दिन देश दुनिया के इतिहास में बहुत सी घटनाओं के साथ दर्ज है।

30 June History: कॉमिक्स के पन्नों पर पहली बार नजर आया सुपरमैन, जानिये और क्‍या हुआ आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी 30 जून को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें देश में कोविड की स्थिति, संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी और कुछ मंत्रालयों के कामकाज पर चर्चा होगी।

'केंद्रीय मंत्रिपरिषद' की बैठक आज,शामिल होंगे सभी मंत्री, क्या कैबिनेट विस्तार पर होगी बात!

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर