यूं युद्ध के मैदान में 'दुश्मन की नजरों' से छिप जायेंगे 'सैनिक', कैमरा और दूरबीन को भी देंगे 'गच्चा'

soldiers invisible in Israel: जवानों को 'अदृश्य' बनाने वाली टेक्नोलॉजी इजरायल में तैयार की गई है,  किट 300 नाम की ये टेक्नोलॉजी युद्ध के मैदान में सैनिकों को पूरी तरह से अदृश्य बना देगी।

Camouflage Net,Polaris Solutions,Israel
शीट का वजन सिर्फ 1.1 पाउंड है, जिससे सैनिक आसानी से इसे रोल कर सकते हैं (फोटो साभार-  Warthog Defense_You Tube) 
मुख्य बातें
  • सैनिक इसे अपने शरीर पर पहन सकते हैं 
  • जिससे ये एहसास होता है कि कोई इंसान नहीं बल्कि चट्टानों रखा है
  • इस शीट को लपेटने के बाद दूर से दूरबीन से घूरने वाला कोई सैनिक उन्हें नहीं देख पाएगा

नई दिल्ली: इजरायल (Israel) की पोलारिस सोल्यूशन (Polaris Solutions) ने  एक पुन: डिज़ाइन किए गए छलावरण जाल का अनावरण किया है जो सैनिकों को वस्तुतः 'अज्ञात' बनाने का दावा करता है। इजरायल के रक्षा मंत्रालय (MoD) के साथ साझेदारी में विकसित, किट 300 शीट थर्मल विज़ुअल कंसीलर (TVC) सामग्री से बनी है जो माइक्रोफ़ाइबर, धातु और पॉलिमर को जोड़ती है जिससे सैनिकों को मानव आँख और थर्मल कैमरों से देखना कठिन हो जाता है।

शीट का वजन सिर्फ 1.1 पाउंड है, जिससे सैनिक आसानी से इसे रोल कर सकते हैं और खतरनाक युद्ध क्षेत्रों के माध्यम से ट्रेकिंग करते हुए इसे ले जा सकते हैं। चलते समय सैनिक इसे अपने चारों ओर लपेटते हैं और अपनी चादरों को एक साथ जोड़कर एक अवरोध का निर्माण करते हैं जो एक स्थिति स्थापित करते समय चट्टान जैसा दिखता है।

इसके जरिए सैनिकों का वर्चुअली पता नहीं लगाया जा सकेगा

शीट की तरह दिखने वाले इस किट को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि इसके जरिए सैनिकों का वर्चुअली पता नहीं लगाया जा सकेगा। सैनिक आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और खतरनाक इलाकों में ट्रेकिंग के दौरान भी इसे ले जाया जा सकता है. सैनिक इसे अपने शरीर पर पहन सकते हैं जिससे ये एहसास होता है कि कोई इंसान नहीं बल्कि चट्टानों को रखा हुआ है।

कहा जा रहा है कि इस शीट को लपेटने के बाद दूर से दूरबीन से घूरने वाला कोई सैनिक उन्हें नहीं देख पाएगा। किट 300 डबल साइडेड है और दोनों ही तरफ अलग अलग रंग हैं  कंपनी जरूरत के हिसाब से पैटर्न और कलरिंग को कस्टमाइज करेगी किट 300 वाटरप्रूफ भी है।

फोटो साभार-  Warthog Defense_You Tube

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर