'Vista Dome Coach'में  एक सफर तो बनता है, यात्रा के साथ प्रकृति के नजारे, ट्रिप होगी 'यादगार'

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Jun 30, 2021 | 16:38 IST

Vista Dome Coach Journey: भारतीय रेलवे ने कुछ खास ट्रेनों में 'विस्टाडोम कोच सेवा' शुरू की है इसमें सफर बेहद यादगार होता है क्योंकि इससे आप सफर के 'खूबसूरत नजारे' आराम से देख पाते हैं।

Vista Dome Coach
मुंबई-पुणे मुंबई रेल रूट पर भी विस्टाडोम कोच चलाया गया है 

भारतीय रेलवे ने अभी मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में विस्टाडोम कोच सेवा (Vista Dome Coach) शुरू की है, जिसमें कई आलीशान सुविधाएं शामिल हैं, जिससे अब यात्री सफर के साथ-साथ अच्छे से प्रकृति के नजारे भी ले सकेंगे। मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन ने शनिवार को एलएचबी रेक और विस्टाडोम कोच के साथ अपनी पहली यात्रा शुरू की।

ये कोच अपनी लग्जरी सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं, पहाड़ों पर चलने वाली ट्रेनों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्टाडोम कोच लगाए गए हैं। इनमें कालका-शिमला रेलमार्ग शामिल है। कालका-शिमला के बाद अब भारतीय रेलवे की ओर से मुंबई-पुणे मुंबई रेल रूट पर भी विस्टाडोम कोच चलाया गया है।वहीं अहमदाबाद से केवड़िया के बीच चलने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस में भी इस आलीशान कोच  की सुविधा उपलब्ध है, जिसकी छत और खिड़कियों में शीशे लगे हैं।

कोच की छत और खिड़कियों में शीशे लगे होने के कारण इसमें बैठे यात्री यात्रा के दौर बाहर का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं। यह ट्रेन गुजरात के केवड़िया स्थित विश्व की सबसे ऊंचे मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) तक जाने और वहां से आने के लिए यात्रियों को शानदार लग्जरी सुविधा प्रदान कर रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर