Heat Wave:भयंकर गर्मी की चपेट में कनाडा और अमेरिका, बड़ी संख्‍या में मौतें, सड़कों पर पड़ी दरारें

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Jun 30, 2021 | 17:36 IST

temperature in canada:कनाडा के पश्चिमी हिस्से और अमेरिका के प्रशांत उत्तर पश्चिम में लोगों को गर्मी का कहर (Heat Wave) का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते कई लोगों की मौत भी हो चुकी है।

Canada and US Heat
कनाडा और अमेरिका में गर्मी का भीषण कहर (फोटो साभार-Washington Post) 
मुख्य बातें
  • मारे गए लोगों में ज्‍यादातर बुजुर्ग हैं या उनका स्‍वास्‍थ्‍य खराब चल रहा था
  • लोगों का कहना है कि घर से बाहर जाना लगभग असंभव हो गया है
  • अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है

नई दिल्ली: कनाडा और अमेरिका के कुछ हिस्से भयंकर गर्मी की मार से जूझ रहे हैं बताया जा रहा है कि कनाडा में भीषण गर्मी का ये आलम है कि यहां पर पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है साथ में कनाडा में तेज लू चल रही है और मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक वैंकुवर शहर में शुक्रवार से लेकर अब तक 130 लोगों की मौत की मौत की खबर है।

मारे गए लोगों में ज्‍यादातर बुजुर्ग हैं या उनका स्‍वास्‍थ्‍य खराब चल रहा था बताया जा रहा है कि इतनी बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत के पीछे भीषण गर्मी भी एक बड़ी वजह है। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस के कॉर्पोरल ने बयान में कहा कि अभी जांच की जा रही है, लेकिन अधिकांश मौतों में गर्मी की वजह सामने आई है वहीं कनाडा में बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूल-कालेज बंद कर दिए गए हैं।

कहा जा रहा है कि लंबे समय तक, खतरनाक और गर्मी की लहर इस सप्ताह तक बनी रहेगी कनाडा के पर्यावरण विभाग ने ब्रिटिश कोलंबिया, अल्बर्टा, और सास्काचेवान, और उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों के लिए अलर्ट जारी किया है।

वहीं अमेरिका में भी इसी तरह की चेतावनी यूएस नेशनल वेदर सर्विस ने भी जारी की है कहा कि लोगों को ठंड़ी जगह पर रहना चाहिए, बाहर निकले से बचे, खूब पानी पीने और परिवार के सदस्यों व पड़ोसियों की जाँच करें। इतनी गर्मी के कारण स्कूलों और कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स को भी बंद कर दिया गया है।

वैंकुवर पुलिस ने कहा कि लोगों की जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं वैंकुवर के लोगों का कहना है कि घर से बाहर जाना लगभग असंभव हो गया है क्योंकि जबर्दस्त लू चल रही है।

वहीं लू के चलते अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी द‍िन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है इसे राष्ट्रीय मौसम सेवा विभाग ने तीव्र, लंबा, रेकॉर्ड तोड़ने वाला, अभूतपूर्व, असामान्य और खतरनाक बताया है। 

फोटो साभार-AP
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर