ताजा खबर: 30 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 31, 2020 | 00:04 IST

ताजा खबर, 30 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें गुरुवार, 30 जुलाई की प्रमुख खबरें।

taza khabar 30 july 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और इनकी संख्या करीब 16 लाख तक पहुंच गई है वहीं अच्छी खबर ये है कि 10 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं राजस्थान में चल रहे सियासी घमासान के बीच राज्यपाल कलराज मिश्र ने गहलोत सरकार के विधानसभा सत्र बुलाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। गहलोत ने राज्यपाल से 14 अगस्त से विधानसभा सत्र बुलाने की मांग की थी। वहीं पूर्वोत्तर सहित देश के कई हिस्से इस समय बाढ़ की समस्या से जूझ रहे हैं। यहां पढ़ें ताजा और बड़ी खबरें: 

दिल्ली सरकार ने 'अनलॉक-तीन' के दिशा-निर्देशों के तहत रात का कर्फ्यू खत्म करने तथा आतिथ्य-सत्कार गतिविधियों को सामान्य बनाने समेत और आर्थिक गतिविधियों को बृहस्पतिवार को अनुमति देने का फैसला किया।

पूरी खबर पढ़ें-  Delhi Unlock 3 Guidelines: दिल्ली में नाइट कर्फ्यू खत्म, होटलों को दी गई अनुमति, पढ़ें गाइडलाइंस

अफगानिस्तान नें बम धमाके की खबर है, जिसमें दर्जनों लोगों की जान चली गई है। अफगानिस्तान में ये बम धमाका कार में हुआ है। दर्जनों लोगों की मौत की खबर है। अफगान न्यूज के अनुसार, मध्य लोगार प्रांत में एक कार बम हमले में दर्जनों लोग मारे गए और घायल हुए हैं। 

पूरी खबर पढ़ें- फगानिस्तान: कार में बम धमाका, 40 की मौत या घायल

उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को ‘अनलॉक-3’ के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जिनके अनुसार सभी स्कूल, सिनेमा हॉल, तरण ताल आदि 31 अगस्त तक बंद रहेंगे, साथ में निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन जारी रहेगा।

पूरी खबर पढ़ें- UP Unlock-3: यूपी में स्कूल-सिनेमाघर अभी रहेंगे बंद,सरकार ने जारी की ‘अनलॉक-3' गाइडलाइन

अयोध्या 5 अगस्त को बेहद खास पलों की साक्षी होने जा रही है, उस दिन भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होगा इसको लेकर भगवान राम के भक्तों में भारी उत्साह है और ये देश के साथ पूरा दुनिया के भक्तों में दिख रहा है।

पूरी खबर पढ़ें- Ram Mandir:अमेरिका के 'टाइम्स स्क्वायर' पर दिखेगी 'भगवान राम' और 'राम मंदिर' की तस्वीर

इस साल मई के महीने में ईद-उल-फितर पर जम्मू-कश्मीर में जनता को निशाना बनाने में नाकाम रहने के बाद अफगानिस्तान के जलालाबाद में पाकिस्तान सेना के विशेष सेवा समूह द्वारा प्रशिक्षित तालिबानी आतंकवादी अब भारत के कुछ हिस्सों में हमले की योजना बना रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें-  5 और 15 अगस्त को आतंकी हमले की योजना, पाकिस्तानी कमांडोज ने अफगानिस्तान में आतंकियों को दी है ट्रेनिंग

देश के कई राज्य इस समय कोरोना से लड़ाई लड़ रहे हैं, कई राज्यों में हालात बेहद खराब हैं वहीं कई जगहों पर कोरोना की स्थिति बेहतर भी हो रही है, इन्हीं हालातों के बीच देश के अहम सूबे उत्तर प्रदेश सरकार भी इस लड़ाई को बेहद मुस्तैदी के साथ लड़ रही है।

पूरी खबर पढ़ें- UP:यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ देंगे 'कोरोना' से लड़ाई में 25 लाख से ज्यादा आबादी वाले जिलों को 5 करोड़ रुपये

27 जुलाई को फ्रांस से चले 5 राफेल लड़ाकू विमान करीब 7000 किलोमीटर का सफर करके 29 जुलाई को भारत में अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंच गए। अंबाला एयरबेस को देश में भारतीय वायुसेना का सामरिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण बेस माना जाता है क्योंकि यहां से भारत-पाकिस्तान की सीमा करीब 220 किलोमीटर की दूरी पर है।

पूरी खबर पढ़ें- भारत पहुंचे राफेल लड़ाकू विमानों से पाकिस्तान में हलचल, खूब किया जा रहा सर्च, F-16 से कर रहे तुलना 

 रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार के मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली को ट्रायल कोर्ट से हुई 4 साल की सजा को दिल्ली हाई कोर्ट ने सस्पेंड कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- जया जेटली को चार साल सजा, दिल्ली हाई कोर्ट ने सजा को किया सस्पेंड

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 30 जुलाई 2020 : सोने की कीमत में और बढ़ोतरी हुई जबकि चांदी में भारी गिरावट हुई है। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।

पूरी खबर पढ़ें- Gold price today, 30 July: सोना और उछला, चांदी में गिरावट, जानिए अपने शहर के 24 कैरेट, 22 कैरेट का ताजा भाव

सुशांत सिंह राजपूत की बहन मीतू ने यह बताया कि रिया चक्रवर्ती ने 8 जून को उन्हें फोन कर अपने झगड़े के बारे में बताया था। इसके बाद मीतू भाई के घर रहने गई थीं।
पूरी खबर पढ़ें- सुशांत की बहन मीतू ने किया खुलासा, आत्महत्या से हफ्ते भर पहले रिया चक्रवर्ती से हुआ था झगड़ा

कर्नाटक के बेलगावी के पंडित एनआर विजयेंद्र शर्मा ने राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 5 तारीखें दी थीं। आखिर में जाकर 5 अगस्त को भूमि पूजन होने जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- राम मंदिर भूमि पूजन के लिए कर्नाटक के पुजारी ने निकाली थीं 5 तारीखें, 5 अगस्त पर लगी मुहर

भारतीय सेना ने सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। योग्य और इच्छुक कैंडिडेटेस ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Join Indian Army 2020: महिलाओं के लिए भारतीय सेना में कई पदों पर निकली वैकेंसी, 10 वीं पास तुरंत करें अप्लाई

भारत पहुंचे फाइटर जेट राफेल विमानों को पाकिस्तान में खूब सर्च किया जा रहा है। वहां लोग इसके बारे में जान रहे हैं और इसकी अपने F-16 लड़ाकू विमान से तुलना कर रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- भारत पहुंचे राफेल लड़ाकू विमानों से पाकिस्तान में हलचल, खूब किया जा रहा सर्च, F-16 से कर रहे तुलना

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बसपा प्रमुख मायावती ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की है।
पूरी खबर पढ़ें- मायावती ने सुशांत राजपूत की मौत की सीबीआई जांच की मांग की, कांग्रेस पर साधा निशाना

विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सोने और आभूषणों की मांग में 70% गिरावट हुई है जबकि ईटीएफ में निवेश बढ़ गया है।
पूरी खबर पढ़ें- भारत में अप्रैल-जून में सोने की मांग 70% घटी, ETF में निवेश बढ़ा

एक लंबे इंतजार के बाद भारतीय वायुसेना को पांच अत्याधुनिक राफेल विमान मिल गए हैं। इन विमानों के भारत पहुंचते ही पाकिस्तान में खौफ छाया हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर: Rafale के भारत पहुंचते ही खौफ में आया पाकिस्तान, इमरान ने लगाई वैश्विक समुदाय से गुहार​

सुप्रीम कोर्ट में सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच सीबीआई से कराने को लेकर एक याचिका दायर की गई थी, जिस पर सुनवाई से शीर्ष अदालत ने इनकार कर दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह राजपूत केस की सीबीआई जांच की याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार​

राम मंदिर की जिस अंदाज में परिकल्पना की जब वो जमीन पर साकार होगी तो कुछ इस तरह नजर आएगी। राम मंदिर की थ्री डी तस्वीर जारी की गयी है।
पढ़ें पूरी खबर : Ram Temple 3d Image: जमीन पर कुछ इस तरह नजर आएगा राम मंदिर, थ्री डी तस्वीर जारी

Google Supercomputer: गूगल ने सबसे तेज मशीन लर्निंग ट्रेनिंग कंप्यूटर का निर्माण किया है। इस कंप्यूटर के जरिए गूगल ने नया परफॉर्मेंस रिकॉर्ड भी बनाया है।
पूरी खबर पढ़ें- Google ने एआई परफॉर्मेंस का तोड़ा रिकॉर्ड, बनाया सबसे तेज मशीन लर्निंग ट्रेनिंग सुपर कंप्यूटर

पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन होना है। लेकिन कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम को कुछ विषय पर ऐतराज है। वो कहते हैं कि मुहुर्त का मतलब समझना चाहिए। राम मंदिर भूमि पूजन मुहुर्त खगोलीय गणना है। जिस तरह से समय का चुनाव किया गया है वो हैरान करता है।
पढ़ें पूरी खबर : Ram Mandir Bhumi Pujan Time: 12 से 12.30 का समय राहु कालम में, अशुभ समय में शुभ काम कैसे, कांग्रेस को ऐतराज

एक तरफ पूरा भारत कोरोना महामारी का सामना कर रहा है वहीं दूसरी और असम-बिहार जैसे राज्यों में रहने वाले लाखों लोग भीषण बाढ़ की चपेट में है। तकरीबन हर साल बाढ़ का सामना करने वाले लोगों को कोरोना काल में दोहरी चोट पहुंची है जिससे उनके लिए जीवन यापन करना मुश्किल हो गया है। 
पढ़ें पूरी खबर : बिहार और असम के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए विराट-अनुष्का ने लगाई गुहार 

पाल इन दिनों भारत से टकराव को न्यौता दे रहा है। कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को अपने नक्शे में शामिल करने के बाद अब वो नेपाली नागरिकों को कालापानी इलाके में भेज रहा है। नेपाल की इस हरकत पर भारत की तरफ से कड़ा ऐतराज जताया गया है।
पढ़ें पूरी खबर : Kalapani:कालापानी इलाके में घुसपैठ को नेपाल ने ठहराया जायज, सुगौली संधि का दिया हवाला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार (30 जुलाई) को कहा कि दिल्ली में डीजल 8 रुपए सस्ता होकर अब 73.64 रुपए प्रति लीटर हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सीएम अरविंद केजरीवाल के हवाले से बताया कि दिल्ली में डीजल सस्ता हो जाएगा क्योंकि दिल्ली कैबिनेट ने आज डीजल पर वैट या मूल्य वर्धित टैक्स को घटाकर 16.75% करने का फैसला किया है।
पढ़ें पूरी खबर : Diesel rate in Delhi : दिल्ली में डीजल 8 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता, जानिए ताजा भाव

आईपीएल 2020 के यूएई में आयोजन की तैयारियों में बीसीसीआई जुट गया है। 1 अगस्त को होने वाली आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक से पहले बोर्ड सभी पक्षों से चर्चा करके कार्यक्रम की अंतिम रूपरेखा तैयार करने में जुटा है। 
पढ़ें पूरी खबर : IPL 2020 Final Date: बदल सकती है आईपीएल 2020 के फाइनल की तारीख: रिपोर्ट 
 

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दे दी। इस पर उद्योग जगत दिग्गजों ने इस तरह प्रतिक्रिया व्यक्त की। 
पढ़ें पूरी खबर : New national education policy 2020: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर उद्योग जगत के दिग्गजों ने दी प्रतिक्रिया

सुशांत सिंह राजपूत के पारिवारिक दोस्त नीलोत्पल मृणाल का कहना है कि रिया चक्रवर्ती पर लगे सभी आरोप सही हैं। अब FIR के बाद जांच के लिए रिया को पटना आना होगा...

पढ़ें पूरी खबर : Exclusive: सुशांत सिंह राजपूत के फैमिली फ्रेंड Nilotpal Mrinal ने लगाए रिया चक्रवर्ती-महेश भट्ट पर संगीन आरोप​​

राफेल लड़ाकू विमानों के लिए पायलटों का प्रशिक्षण लेने वाले भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के उच्च पदस्थ कश्मीरी अधिकारी उड़ी में हमले के बाद पाकिस्तान में आतंकी लॉन्च पैड के खिलाफ 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक का हिस्सा रहे हैं। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि फ्रांस में डिफेंस एयर अटैच एयर कमोडोर हिलाल अहमद राठेर को कश्मीर का राफेल मैन कहा जाता है और उन्हें बड़ी संख्या में कश्मीरी युवाओं के बीच एक रोल मॉडल के रूप में देखा जाता है।
पढ़ें पूरी खबर: जानिए कौन हैं 'राफेल मैन' हिलाल उर्फ हली, सर्जिकल स्ट्राइक का रह चुके हैं अहम हिस्सा

राजस्थान में मौसमी पारा बारिश की छीटों के साथ साख कभी कभी गिर जा रहा है। लेकिन सियासी पारा के चढ़ने पर ब्रेक लगता नजर नहीं आ रहा है। राज्यपाल ने 14 अगस्त से विधानसभा सत्र बुलाने पर सहमति दे दी है। इस बीच बीएसपी विधायकों का मुद्दा एक बार फिर अदालत में है।
पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान हाईकोर्ट में बीएसपी विधायकों का मामला, जानें- क्यों अहम है यह सुनवाई

सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को मुंबई में बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली थी। उनके निधन के बाद से मुंबई पुलिस लगातार जांच में जुटी है। लेकिन साथ ही कई सेलेब्स, नेता और सुशांत के फैंस इस केस को सीबीआई को सौंपे जाने की मांग कर रहे है। जैसा कि सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या मामले की सीबीआई जांच की मुहिम से बीजेपी राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी भी जुड़ चुके हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Rajput Case: आत्‍महत्‍या नहीं सुशांत का हुआ है मर्डर, सुब्रमण्यम स्‍वामी ने ग‍िनाए ये 24 कारण


 कानपुर में संजीत यादव की किडनैपिंग व मर्डर मामले में पुलिस अब तक उसका शव बरामद नहीं कर पाई है। लैब टेक्नीशियन संजीत यादव की हत्या को पांच दिन गुजर चुके हैं। अब संजीत के पिता ने सुसाइड की धमकी देते हुए कहा है कि अगर उनके बेटे संजीत की बॉडी नहीं मिली और उन्हें जल्द न्याय नहीं मिला तो वे पूरे परिवार सहित आत्महत्या कर लेंगे। 
पढ़ें पूरी खबर: Kanpur: संजीत यादव के पिता ने कहा- बेटे की बॉडी नहीं मिली तो परिवार सहित विधानसभा के सामने सुसाइड कर लूंगा

हरियाणा में वीआईपी कल्चर एक बार फिर दस्तक देने को तैयार है। माननीय विधायक अब लाल बत्ती की जगह लाल फ्लैग लगाएंगे।
पढ़ें पूरी खबर: VIP culture in Haryana: हरियाणा में वीआईपी कल्चर रिटर्न, विधायक अपनी गाड़ियों पर लगाएंगे रेड फ्लैग​

इतिहास की बात करें तो 2012 का 30 जुलाई का वह दिन सबको याद होगा, जब अचानक रात ढाई बजे बिजली चली गई थी। बिजली जाना कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन अगर एक साथ पूरे उत्तर भारत के सात राज्यों की बिजली गुल हो जाए तो यह जरूर बड़ी बात है।दरअसल 30 जुलाई 2012 को उत्तरी ग्रिड में खराबी के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में एक साथ बिजली गुल होने से 36 करोड़ लोग प्रभावित हुए। 
ये भी पढ़ें: 30 जुलाई : दिल्ली सहित सात राज्यों की बिजली गुल, 36 करोड़ लोग प्रभावित

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आखिरकार विधानसभा का सत्र बुलाने की मंजूरी दे दी है। राज्यपाल ने 14 अगस्त से विधानसभा सत्र बुलाने के आदेश जारी किए हैं। राज्यपाल ने अपने आदेश में यह भी निर्देश दिया है कि विधानसभा सत्र के संचालन के दौरान कोविड 19 के प्रसार को रोकने के लिए जारी दिशानिर्देशों के अनुसार सभी उपाय किए जाएं। 
ये भी पढ़ें: Rajasthan: राज्यपाल ने आखिरकार 14 अगस्त से बुलाया विधानसभा का सत्र, तीन बार प्रस्ताव लौटा चुके
 

 27 जुलाई को फ्रांस से चले 5 राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंच गए हैं। इस खास मौके पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिवंगत रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को याद किया। दरअसल, 4 साल पहले 23 सितंबर 2016 को तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने ही फ्रांस के साथ राफेल डील पर साइन किए थे। अब जब राफेल विमानों की पहली खेप भारत आ चुकी है तो इस मौके पर स्मृति ईरानी ने उन्हें याद किया है। 
ये भी पढ़ें: 4 साल पहले मनोहर पर्रिकर ने किए थे राफेल डील पर हस्ताक्षर, स्मृति ईरानी ने खास दिन पर किया याद
 

मेरिगनेक एयरबेस से उड़ान भरने के बाद यूएई में अल धफरा एयरबेस पर विमानों का जत्था उतरा था। यह फ्रांस से भारत के लिए उड़ान के दौरान एकमात्र पड़ाव था। फ्रांस से भारत के लिए 8500 किमी की दूरी तय करने के बाद, भारतीय वायुसेना के राफेल विमान ने 29 जुलाई, 2020 को वायु सेना स्टेशन अंबाला पहुंचे।
ये भी पढ़ें: Rafale Photos:फ्रांस से लंबी यात्रा कर भारत पहुंचा राफेल जेट विमान,तस्वीरें हैं बेहद शानदार 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने कहा कि बैंक अधिकारी ऋण वृद्धि सुनिश्चित करने के लिये अपने काम के तरीकों पर फिर से गौर करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल इस डर से अच्छे प्रस्तावों को लौटाया न जाये कि कर्ज फंस सकता है। 
ये भी पढ़ें:  बैंक प्रमुखों से PM मोदी ने कहा- NPA के डर से कर्ज के अच्छे प्रस्तावों को न लौटाया जाए

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर