Rafale Photos:फ्रांस से लंबी यात्रा कर भारत पहुंचा राफेल जेट विमान,तस्वीरें हैं बेहद शानदार 

भारतीय वायु सेना के लिए ऐतिहासिक क्षणों के बीच बुधवार को राफेल लड़ाकू विमानों के पहले जत्थे ने भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश किया, फ्रांस से खरीदे गए ये राफेल लड़ाकू विमान अंबाला एयरबेस पर उतरे।

Rafale aircraft photos Rafale travelling from France to India touched down at Ambala see in pics
भारत में राफेल लड़ाकू विमानों का पहला बैच पहुंचा है (Pic Credit: IAF) 

नई दिल्ली: मेरिगनेक एयरबेस से उड़ान भरने के बाद यूएई में अल धफरा एयरबेस पर विमानों का जत्था उतरा था। यह फ्रांस से भारत के लिए उड़ान के दौरान एकमात्र पड़ाव था। फ्रांस से भारत के लिए 8500 किमी की दूरी तय करने के बाद, भारतीय वायुसेना के राफेल विमान ने 29 जुलाई, 2020 को वायु सेना स्टेशन अंबाला पहुंचे।

भारत में राफेल लड़ाकू विमानों का पहला बैच पहुंचा है, यह सबसे बहुप्रतीक्षित घटनाओं में से एक था और निश्चित रूप से राष्ट्र को गौरवान्वित किया है। पहले पांच राफेल्स ने फ्रांस से उड़ान भरी, भारत में लगभग 8500 किमी की यात्रा की और 29 जुलाई, 2020 को वायु सेना स्टेशन अंबाला पहुंचे। इनका शानदार स्वागत हुआ क्योंकि इससे निश्चित रूप से आकाश पर भारत की शक्ति मजबूत हुई है और पड़ोसियों के लिए इसका आना परेशानी का सबब बना है।

राफेल विमानों की लैंडिंग को लेकर अंबाला में खास इंतजाम किए गए,अंबाला एयर स्टेशन ऐतिहासिक और रणनीतिक दोनों कारणों से महत्वपूर्ण है। अंबाला एयरबेस को देश में भारतीय वायुसेना का सामरिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण बेस माना जाता है क्योंकि यहां से भारत-पाकिस्तान की सीमा करीब 220 किलोमीटर की दूरी पर है। वहीं चीन की दूरी 300 किलोमीटर है।

यहां राफेल लड़ाकू जेट की कुछ तस्वीरें देखें-


वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वेस्टर्न एयर कमांड, एयर मार्शल बी सुरेश और एयर ऑफिसर कमांडिंग एयर फोर्स स्टेशन अंबाला ने वायुसेना में आए पहले राफेल विमानों के पायलटों के साथ तस्वीर खिंचवाई। (Pic Credit: IAF)

राफेल विमान ने सोमवार 27 जुलाई को फ्रांस के बोर्दो में मेरिगनेक एयरबेस से उड़ान भरी और मिडएयर रीफ्यूलिंग की मदद से 7000 किमी की दूरी तय करने के लिए 7 घंटे तक नॉनस्टॉप उड़ान भरी। आखिरकार, संयुक्त अरब अमीरात में अल धफरा एयरबेस पर देर शाम लड़ाकू विमान उतरे। बुधवार को फ्रांसीसी फाइटर जेट्स भारत के लिए यूएई से रवाना हुए। (Pic Credit: IAF)

इस तस्वीर में, भारतीय वायु सेना में अपने प्रेरणा को चिह्नित करने के लिए राफेल विमान को वाटर तोप की सलामी दी जा रही है। (Pic Credit: IAF)

फाइटर्स में से एक ने 30,000 फीट पर मिडएयर रीफ्यूलिंग भरने के दौरान क्लिक किया यह एक आश्चर्यजनक दृश्य है। (Pic Credit: Twitter/@Indian_Embassy)


राफेल की यह तस्वीर भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद ली गई थी इनमें दो जुड़वां-सीट वाले और तीन एकल-सीट वाले हैं।
(Pic Credit: Twitter/@DefenceMinIndia)

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर