Diesel Rate in Delhi Today : दिल्ली में डीजल 8 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता, जानिए ताजा भाव

Diesel Rate in Delhi Today : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इससे दिल्ली में  डीजल 8 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है।, जानिए ताजा भाव।

Diesel became cheaper by 8 rupees per liter in Delhi, Know latest rate
दिल्ली में डीजल 8 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता 

मुख्य बातें

  • दिल्ली सरकार ने डीजल पर लगने वाला वैट घटाकर 16.75% कर दिया
  • इससे दिल्ली में डीजल 8 रुपए सस्ता हो गया
  • दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डीजल पर वैट 16.75% से बढ़ाकर 30% कर दिया था

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार (30 जुलाई) को कहा कि दिल्ली में डीजल 8 रुपए सस्ता होकर अब 73.64 रुपए प्रति लीटर हो गया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सीएम अरविंद केजरीवाल के हवाले से बताया कि दिल्ली में डीजल सस्ता हो जाएगा क्योंकि दिल्ली कैबिनेट ने आज डीजल पर वैट या मूल्य वर्धित टैक्स को घटाकर 16.75% करने का फैसला किया है। गौर हो कि दिल्ली सरकार लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल पर वैट 27% से बढ़ाकर 30% और डीजल पर वैट 16.75% से बढ़ाकर 30% कर दिया था। वर्तमान में, दिल्ली में डीजल 81.94 प्रति लीटर है जबकि पेट्रोल 80.43 है।

केजरीवाल ने डीजल पर वैट 30% से घटाकर 16.75% कर दिया है। इससे दिल्ली में डीजल के दाम 8.36 रुपए प्रति लीटर कम होंगे। उन्होंने कहा कि जो डीजल 82 का कल मिल रहा था वह अब 73.64 पैसे का मिलेगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोग चाहते थे कि तेल की कीमतों को घटाया जाए। इससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। 

ऐसे बढ़ते हैं पेट्रोल, डीजल के दाम

भारत में, पंप पर आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों और बाजार की अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। पेट्रोल और डीजल माल और सेवा कर (GST) के दायरे में नहीं आते हैं। दिल्ली सरकार ने मई में ऑटो ईंधन पर मूल्य वर्धित टैक्स (वैट) बढ़ाया था। केंद्र ने दो बार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क बढ़ाया। इस साल मई में पेट्रोल, डीजल के दाम उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी की वजह से भी बढ़े। पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य वृद्धि में अन्य कारकों में उत्पाद शुल्क, वैट, मार्केटिंग लागत और मार्जिन, डीलर कमीशन आदि शामिल हैं।

27.52 प्रति लीटर का डीजल ऐसे हुआ 81.18 रुपए प्रति लीटर

दिल्ली में 16 जुलाई को डीजल खुदरा बिक्री मूल्य 81.18 प्रति लीटर था। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बेस प्राइस 27.52 प्रति लीटर था। इसमें 0.30 रुपए प्रति लीटर के भाड़ा शुल्क, डीलरों पर लगने वाला चार्ज (उत्पाद शुल्क और वैट को छोड़कर) 27.82 रुपए प्रति लीटर आता है। उसके बाद 31.83 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन एवरेज 2.55 रुपए प्रति लीटर और वैट (डीलर कमीशन पर वैट सहित)  शुल्क 18.98 रुपए प्रति लीटर। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में अंतिम खुदरा बिक्री मूल्य करीब 81.18 रुपए प्रति लीटर है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर