5 और 15 अगस्त को आतंकी हमले की योजना, पाकिस्तानी कमांडोज ने अफगानिस्तान में आतंकियों को दी है ट्रेनिंग

देश
लव रघुवंशी
Updated Jul 30, 2020 | 19:38 IST

अफगानिस्तान नें पाकिस्तानी सेना द्वारा प्रशिक्षित तालिबानी आतंकी 5 अगस्त और 15 अगस्त को भारत में हमले की योजना बना रहे हैं। जम्मू-कश्मीर और अयोध्या में सतर्कता बढ़ा दी गई है।

terrorists
देश में हो सकता है आतंकी हमला 

मुख्य बातें

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को 5 अगस्त को एक साल पूरा हो रहा है
  • 5 अगस्त को ही अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होना है
  • ऐसे मौके पर आतंकी भारत में हमला करने की योजना बना रहे हैं

नई दिल्ली: इस साल मई के महीने में ईद-उल-फितर पर जम्मू-कश्मीर में जनता को निशाना बनाने में नाकाम रहने के बाद अफगानिस्तान के जलालाबाद में पाकिस्तान सेना के विशेष सेवा समूह द्वारा प्रशिक्षित तालिबानी आतंकवादी अब भारत के कुछ हिस्सों में हमले की योजना बना रहे हैं। ये योजना ऐसे समय में बनाई जा रही है जब 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाने को एक साल पूरा हो रहा है और उसी दिन अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू होना है। 

ताजा खुफिया जानकारी के अनुसार आतंकवादियों ने स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर भी हमलों की योजना बनाई है। ये इनपुट पिछले कुछ हफ्तों में प्राप्त कई सूचनाओं का संकलन है। खुफिया एजेंसी द्वारा विस्तृत एडवायजरी के बाद अयोध्या, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। 

एडवायजरी में कहा गया है कि ईद-उल-फितर के बाद संभवत: 26 मई से 29 मई के बीच जम्मू-कश्मीर में हमले के लिए जलालाबाद के एक स्थान पर पाकिस्तान सेना की SSG द्वारा लगभग 20 तालिबान सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया था। हालांकि, आतंकवादी सुरक्षा बलों की पर्याप्त सतर्कता के कारण हमले को अंजाम नहीं दे सके। इनपुट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान सेना प्रशिक्षित इन 20-25 कैडरों को अंतरराष्ट्रीय सीमा/नियंत्रण रेखा (जम्मू-कश्मीर के साथ) के माध्यम से और पांच से छह ऐसे कैडरों भारत-नेपाल सीमा से घुसपैठ में मदद प्रदान करेगी। 

सुरक्षा एजेंसियों ने आकलन किया है कि हमला 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 की समाप्ति की वर्षगांठ के अवसर पर या 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान होगा। 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन के अवसर पर भी आतंकवादी हमले से इंकार नहीं किया जा सकता। आतंकवादी 5 या 15 अगस्त को हमला करने की योजना बना रहे हैं। 

संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए सुरक्षाकर्मियों को ऐसी घटनाओं को विफल करने के लिए अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया है। अधिकारियों के अनुसार, संबंधित एजेंसियों और पुलिस को सख्त निगरानी रखने और मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार समन्वय करने के लिए कहा गया है।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर