आज की ताजा खबर, 29 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 29 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार, 29 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
29 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्ली: पंजाब और हरियाणा के किसान अभी भी दिल्ली के बॉर्डर पर जमे हुए हैं। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वो बुराड़ी के मैदान पर शिफ्ट हो जाएं, सरकार उनसे बात करने को तैयार है। किसानों ने आज बैठक कर उनके प्रस्ताव को स्वीकार करने से मना कर दिया। वहीं भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे आज सिडनी में खेला गया, जहां टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। तीन मैचों की सीरीज में भारत 0-2 से पिछड़ गया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 29 नवंबर की बड़ी खबरें-

किसान आंदोलन के बीच पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्री आमने-सामने हो गए हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह और मनोहर लाल खट्टर के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर: किसान आंदोलन के बीच आमने-सामने अमरिंदर सिंह और खट्टर, दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच जुबानी जंग तेज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में मिली लगातार दूसरी हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने किसको ठहराया जिम्मेदार और क्या कुछ कहा।

पढ़ें पूरी खबर: मैच हारकर सीरीज गंवाने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली बोले- 'स्कोरबोर्ड देखिए..'

1990 में आई फिल्म आशिकी में अपने प्रदर्शन के लिए मशहूर बॉलीवुड अभिनेता राहुल रॉय मुंबई में अस्पताल में भर्ती हैं। अभिनेता को मस्तिष्क आघात (ब्रेन स्ट्रोक) का सामना करना पड़ा है और मौजूदा समय में वह अस्पताल में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में है।

आशिकी फिल्म अभिनेता राहुल रॉय को ब्रेन स्ट्रोक, कारगिल में शूट के बाद आईसीयू में भर्ती

चेन्‍नई में परीक्षण के दौरान ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्‍सीन 'कोविशील्‍ड' लगवाने वाले शख्‍स ने मस्तिष्‍क विकारों का दावा करते हुए सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया को नोटिस भेजकर 5 करोड़ का मुआवजा मांगा है। उसने टीका लगवाने के बाद वर्चुअल न्यूरोलॉजिकल ब्रेकडाउन, सोचने-समझने की क्षमता कमजोर होने की शिकायत की है।

ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका के वैक्‍सीन का दुष्‍प्रभाव! चेन्‍नई के शख्‍स ने नोटिस जारी मांगा 5 करोड़ का मुआवजा

हैदराबाद नगर निगम चुनाव से पहले एक बार फिर रोहिंग्याओं का मसला उठ गया है। हैदराबाद पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह ने असदुद्दीन ओवैसी के आरोपों पर जवाब दिया तो AIMIM चीफ ने फिर से सवाल किया। 

रोहिंग्याओं पर शाह और ओवैसी आमने-सामने, AIMIM चीफ ने उठाया सवाल तो गृह मंत्री ने दिया दो टूक जवाब

बॉलीवुड एक्ट्रेस से राजनीति में आईं उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस के टिकट पर 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और पांच महीने बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया। अब खबर है कि वो शिवसेना में शामिल हो रही हैं। कांग्रेस पार्टी छोड़ने के एक साल बाद उर्मिला मातोंडकर सोमवार को शिवसेना में शामिल होंगी।

कल शिवसेना में शामिल होंगी उर्मिला मातोंडकर, 2019 में कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था लोकसभा चुनाव

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जहां कुल्‍हड़ में चाय पीने का स्‍वाद ही अलग होता है, वहीं इससे आप पर्यावरण को भी बचाते हैं और लाखों लोगों को रोजगार भी मिलता है। उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चिंतित हैं। देश में फिलहाल लगभग 400 रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में ही चाय मिलती है।

प्‍लास्टिक मुक्‍त भारत की कवायद, रेलवे स्‍टेशनों पर मिलेगा कुल्हड़ में चाय का स्वाद, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्‍ली में जारी प्रदर्शन के बीच कांग्रेस ने केंद्र सरकर पर तीखे हमले किए हैं। कांग्रेस ने कृषि कानूनों और किसानों को लेकर मोदी सरकार से पांच सवाल किए और किसानों के खिलाफ सभी एफआईआर वापस लेने की भी मांग की।

'अमित शाह हैदराबाद जा सकते हैं, किसानों से नहीं मिल सकते', किसान प्रदर्शन के बीच कांग्रेस का BJP पर तीखा वार

हैदराबाद में रोड शो करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं बीजेपी को अपार समर्थन दिखाने के लिए हैदराबाद के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। इस बार हैदराबाद के मेयर हमारी पार्टी से होंगे।

अमित शाह ने कहा- हैदराबाद को नवाब-निजाम की संस्कृति से मुक्त करने आए हैं, अगला मेयर हमारा होगा

Live score, India vs Australia 2nd ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम रविवार को दूसरे वनडे में आमने-सामने हैं। मैच की पल-पल की अपडेट्स के लिए जुड़ें हमारे साथ।

India vs Australia 2nd ODI Live Score: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, जानिए मैच से जुड़ा हर ताजा अपडेट

 हैदराबाद में निकाय चुनाव को लेकर बीजेपी पूरी जोर आजमाइश में लगी है। जेपी नड्डा, योगी आदित्‍यनाथ, तेजस्‍वी सूर्या जैसे पार्टी के कद्दावर नेताओं ने यहां चुनाव प्रचार अभियान की बागडोर संभाली है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हैदराबाद के दौरे पर पहुंचे हैं, जिसे लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं में जबरदस्‍त उत्‍साह देखा जा रहा है।
अमित शाह का हैदराबाद दौरा, भाग्यलक्ष्‍मी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद सिकंदराबाद में रोड शो
 

पीडीपी प्रमुख और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की भाषा बोली है। सरकार पर बड़ा निशाना साधते हुए महबूबा ने कहा, 'जब से उन्होंने(बीजेपी) सरकार संभाली है तब से मुल्क़ के टुकड़े करने के सिवा कुछ नहीं कर रहे हैं। मुझे लगता है कि बीजेपी खुद का एक इकोसिस्टम विकसित करना चाहती है जहां लोकतंत्र के लिए कोई जगह नहीं है।'
जब तक कश्मीर मसला नहीं सुलझता और 370 बहाल नहीं होती, समस्या बनी रहेगी- महबूबा
 

योगी सरकार द्वारा लाए गए विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2020 को राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद यूपी के बरेली में इस कानून के तहत पहली एफआईआर दर्ज की गई है। बरेली के देवरनिया इलाके में रहने वाले टीकाराम ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कर आरोप लगाया है कि गांव का ही रहने वाला ओवैस अहमद उनकी बेटी पर जबरनर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा है।
बरेली में नए 'लव जिहाद' कानून के तहत पहली FIR, युवती से जबरन धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश

मध्य प्रदेश में एक तरफ लव जिहाद विधेयक को लेकर चर्चा चल रही है वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे मामले आ रहे हैं जो जबरन धर्म परिवर्तन और जबरन भाषा सीखने को लेकर दबाव बनाने वाले हैं। ताजा मामला मध्य प्रदेश के शहडोल से आया है जहां दो साल पहले मोहम्मद इरशाद से प्रेम विवाह करने वाली ज्योति ने कहा है कि इरशान उसे जबरन उर्दू और अरबी सीखने के लिए प्रताड़ित करता था।
ससुराल में उर्दू-अरबी नहीं सीखने पर पिटाई, भागकर मायके पहुंची महिला बोली- हिंदू बन कर ही रहूंगी


पीएम मोदी एक बार फिर मन की बात' के जरिए देशवासियों को सबोधित किया। इस दौरान उन्होंने नए कृषि कानूनों और कोविड वैक्सीन का भी जिक्र किया।
Mann Ki Baat में बोले पीएम मोदी- खेती में नए आयाम जुड़ रहे हैं, किसानों की सालों पुरानी मांग हुई पूरी


पूर्वोत्तर नाइजीरिया के माइदुगुरी शहर के पास बोको हराम के लड़ाकों ने शनिवार को धान के खेतों में काम करने वाले 43 खेतिहर मजदूरों की निर्मम तरीके से गला काटकर हत्या कर दी। 6 मजदूर इस दौरान गंभीर रूप से घायल हुए हैं। खबर के मुताबिक, हमलावरों ने कृषि श्रमिकों को पहले बंधक बनाया और  फिर कोशोबे गांव में उनका गला काट दिया।
Boko Haram: बोको हराम के जिहादियों ने 43 मजदूरों को बंधक बनाकर गला काटा


मुंबई. म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान का इस साल जून में निधन हो गया था। अब छह महीने के बाद वाजिद खान की वाइफ कमलरुख ने उनके परिवार पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। कमल ने कहा कि वाजिद का परिवार उन पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बना रहा है। 
Wajid Khan Wife: वाजिद खान की पत्नी कमलरुख का आरोप, ससुरालवालों ने इस्लाम कबूल करने के लिए किया मजबूर
 

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन लगातार चौथे दिन भी जारी है। बुराड़ी के संत निरंकारी मैदान में प्रदर्शन की इजाजत मिलने और गृह मंत्री अमित शाह के आश्वासन के बावजूद भी किसान अभी तक दिल्ली बॉर्डर पर डेरा जमाए हुए हैं।  यहां जानिए किसान आंदोलन से जुड़ी हर ताजा अपडेट: 
Farmers' protest live: टिकरी के साथ- साथ दिल्ली गाजियाबाद बॉर्डर पर भी किसानों का प्रदर्शन, 11 बजे होगी बैठक

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों द्वारा सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) की कोबरा 206 बटालियन के जवानों को एक बार फिर निशाना बनाया गया है। नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी धमाके में सात जवान घायल हो गए हैं जिसमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं इस हमले में सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट नितिन भालेराव शहीद  हो गए हैं।
Naxal Attack: छत्तीसगढ़ के सुकमा में IED विस्फोट, कोबरा बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट शहीद, 7 जवान घायल


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार, 29 नवंबर) एक बार फिर अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये देशवासियों से संवाद करेंगे। किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी अपने इस रेडियो कार्यक्रम के जरिए किसानों को लेकर कुछ बात कर सकते हैं।
Mann Ki Baat Timing Today: किसानों आंदोलन के बीच PM मोदी आज करेंगे 'मन की बात', जानें कब और कहां देखें लाइव


राजस्थान के धौलपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है जहां युवती के साथ छेड़खानी कर रहे एक युवक की पहले खूब पिटाई की गई और उसके बाद युवक को मानव मल खाने के लिए मजबूर किया गया। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।
VIDEO: युवती से छेड़छाड़, परिजनों ने आरोपी को जबरन खिलाया मानव मल, वायरल हुआ वीडियो

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि दिल्ली जा रहे किसानों पर हुए अत्याचार को लेकर जब तक हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर माफी नहीं मांगते, वह उनसे बात नहीं करेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: खट्टर की इस बात पर गुस्साए अमरिंदर सिंह, बोले- जब तक माफी नहीं मांगते, मैं उनसे बात नहीं करूंगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने की बात की है। इस पर असदुद्दीन ओवैसी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने जनता के बीच इस मसले को उठाया।

पढ़ें पूरी खबर: योगी आदित्यनाथ की चाहत- हैदराबाद का नाम हो जाए भाग्यनगर, ओवैसी ने इस तरह दी प्रतिक्रिया

सलमान खान के साथ शनिवार के बिग बॉस 14 वीकेंड का वार ने रियलिटी शो के चल रहे सीजन में एक बड़ा मोड़ लाया और प्रतियोगियों के बीच कुछ बंधन भी उजागर किए। सलमान ने रुबीना दिलाइक को मौजूदा सीज़न के लिए पहला कन्फर्म फाइनलिस्ट घोषित किया।

पढ़ें पूरी खबर: Bigg Boss 14: रुबीना दिलाइक बनीं पहली फाइनलिस्ट, फिनाले के लिए सलमान खान की घोषणा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर