ताजा खबर, 25 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 25 मार्च 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरुवार, 25 मार्च की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 25 march 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 25 मार्च 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : दिल्ली में उप राज्यपाल की शक्तियां बढ़ाने से जुड़ा विधेयक राज्यसभा से बुधवार को पारित हो गया। इस विधेयक के पारित होने के बाद आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। पश्चिम बंगाल और असम पहले चरण के मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार थम गया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्‍तर प्रदेश में नोएडा और राजधानी लखनऊ में पुलिस कमिश्‍नरेट सिस्‍टम से पुलिस व्‍यवस्‍था में हुए सकारात्‍मक बदलाव को देखते हुए कानपुर और वाराणसी में भी इस व्‍यवस्‍था को लागू करने की तैयारी योगी सरकार ने कर ली है। गुरुवार को योगी कैबिनेट की बैठक में कानपुर और वाराणसी में पुलिस कमिश्‍नरेट सिस्‍टम को लागू करने की मंजूरी दे दी गई है। 

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, वाराणसी और कानपुर में कमिश्नर सिस्टम के प्रस्ताव पर लगी मुहर

पीएम मोदी के बांग्‍लादेश दौरे को लेकर वहां दो मंदिरों में विशेष सज्‍जा की गई है, जिनमें से एक पौराणिक मान्‍यताओं वाले 51 शक्तिपीठों में से एक प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर भी है। यह बीते एक साल में कोविड-19 महामारी के बीच पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा होगा। ढाका के हजरत शाह जलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना उनकी अगवानी करेंगी।

पीएम मोदी के लिए बांग्‍लादेश के इन मंदिरों में खास सज्‍जा, कल से शुरू हो रहा है 2 दिवसीय दौरा

पीएम मोदी के 26 मार्च से प्रस्‍ताव‍ित दो दिवसीय बांग्‍लादेश दौरे के बीच मतुआ समुदाय एक बार फिर चर्चा में है। इस समुदाय की सियासी अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने बंगाल में चुनावी अभियान की शुरुआत बीणापाणि देवी से आशीर्वाद प्राप्त करके की थी।

कौन हैं मतुआ समुदाय के लोग? बंगाल की सियासत में क्‍या है इनकी अहमियत?

शायद यह पूरे देश में अपनी तरह का पहला मामला होगा जहां एक बाप ने अपने बेटे को इसलिए संपत्ति से बेदखल कर दिया है क्योंकि बेटे ने किसान आंदोलन का समर्थन किया था। मामला हिमाचल प्रदेश का है जहां एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी ने अपने इकलौते बेटे को केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध प्रदर्शन में भाग लेने पर संपत्ति से बेदखल कर दिया।

किसानों का समर्थन करने पहुंचा बेटा, तो रिटायर्ड ऑर्मी ऑफिसर ने किया संपत्ति से बेदखल

सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने LAC पर चीन और नियंत्रण रेखा LoC पर पाकिस्‍तान के साथ भारत की सुरक्षा स्थिति को लेकर बात की है। उन्‍होंने उन आरोपों को नकारा, जिसमें कहा जा रहा है कि चीन ने भारतीय भूमि पर कब्‍जा कर लिया है। उन्‍होंने LoC पर नए सिरे से संघर्ष विराम लागू करने पर बनी हालिया सहमति को लेकर भी बात की।

'भारत की 1 इंच जमीन भी चीन के कब्‍जे में नहीं', पाकिस्‍तान के साथ संघर्ष विराम पर भी बोले सेना प्रमुख

जम्मू- कश्मीर में आतंकवादियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर हमला किया है जिसमें एक जवान शहीद हो गया है जबकि तीन जवान घायल हो गए हैं। चार घायल जवानों में से एक जवान ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। पुलिस और सुरक्षाबलों ने इलाके की नाकेबंदी करते हुए आतंकियों की तलाश तेज कर दी है।

CRPF की पेट्रोलिंग टीम पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद और तीन घायल

असम में चुनाव प्रचार के बीच मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर जोरदार हमले किए। इस दौरान उन्‍होंने 'लव जिहाद' का मसला भी उठाया। यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस की सरकारों ने असम को बेरोजगारी, उग्रवाद, घुसपैठ जैसी चीजें दीं।

असम में कांग्रेस पर बरसे शिवराज सिंह चौहान, राहुल गांधी के नाम को लेकर गढ़ डाली नई परिभाषा

दिल्ली में बदमाशों के हौंसले लगातार बढ़ते जा रहा हैं और इसका एक उदाहरण गुरुवार को देखने को मिला जब राजधानी के प्रसिद्ध अस्पताल के बाहर दिनदहाड़े एनकाउंटर हुआ। इस दौरान पुलिस और बदमाशों के बीच जमकर गोलियां चलीं और जवाबी कार्रवाई में एक बदमाश की मौत हो गई हैं, जबकि एक घायल हो गया है।

दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में एनकाउंटर, इलाज के लिए आए साथी को फिल्मी अंदाज में छुड़ा ले गए बदमाश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला। पुरुलिया के बाघमुंडी में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि राज्य के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकास की115 योजनाएं लेकर आए जबकि ममता बनर्जी ने अपने शासनकाल में 115 घोटालों को अंजाम दिया।

यह ममता के 115 घोटालों और PM मोदी की 115 विकास योजनाओं के बीच मुकाबला: अमित शाह 

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर धुआंधार प्रचार अभियान जारी है, जिसमें हर पार्टी पूरे जोरशोर से जुटी हुई है। इस दौरान TMC और BJP बीच ऐसी खूब बयानबाजियां देखने को मिल रही हैं। इसी बीच टीएमसी नेता शेख आलम के एक बयान को लेकर विवाद पैदा हो गया है।

बंगाल में सियासी हमलों के बीच TMC नेता शेख आलम का विवादित बयान, '...तो बना सकते हैं 4 पाकिस्‍तान'

लोकसभा में बृहस्पतिवार को कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैलियों में व्यस्त हैं और सदन में नहीं आ रहे। हालांकि विपक्ष के इन आरोपों के कुछ ही समय बाद प्रधानमंत्री मोदी सदन में पहुंचे।

'PM से मिलना हो तो क्या बंगाल जाएं, कांग्रेस नेता के इतना कहते ही लोकसभा में पहुंच गए प्रधानमंत्री 

वर्षों बाद इस महीने की शुरुआत में यजीदी समुदाय की नौ महिलाओं पहली बार अपने 12 बच्चों से मिलीं। ये सभी बच्चे आईएसआईएस के आतंकवादियों के हैं।

'ISIS की सेक्स गुलाम थीं यजीदी महिलाएं, इनसे पैदा हुए बच्चों को हम नहीं अपनाएंगे'

मुंबई पुलिस के कमिश्नर रहे और अब डीजी होमगार्ड्स परमबीर सिंह के लेटर बम के बाद महाराष्ट्र सरकार पूरी तरह से घिरी हुई है। पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस बार बार गृहमंत्री और सीएम दोनों के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

परमबीर सिंह के लेटर बम पर सियासी हंगामा जारी, रामदास अठावले फिर बोले- लागू हो राष्ट्रपति शासन

सेना में स्थायी कमीशन की चाह रखने वाली महिला अधिकारियों के साथ भेदभाव करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सेना की आलोचना की। सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने कहा कि महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के लिए सेना ने जो मानक बिंदु तय किए हैं वे 'मनमाना एवं भेदभाव करने वाले' हैं।

महिलाओं को स्थायी कमीशन देने की प्रक्रिया 'मनमानी', अपनी नियमों की समीक्षा करे सेना: SC

दान-पुण्य करना भारतीय संस्कृति का हिस्सा है। भक्त और श्रद्धालु देश भर के मंदिरों में चढ़ावे के रूप में रुपया, सोना और चांदी अर्पित करते आए हैं। माता वैष्णो देवी मंदिर में भी हर साल दान के रूप में करोड़ों रुपए मूल्य के सोना-चांदी चढ़ाए जाते हैं। 

माता वैष्णो देवी के दरबार में भक्तों ने दिल खोलकर दिया दान, 20 सालों में चढ़ा दिया इतना सोना, चांदी  

बदल रही है तस्वीर और बदला जमाना। क्या आप सोच सकते थे कि स्टीयरिंग थामे दुल्हनियां अपने साजन संग ससुराल जाएगी। निश्चित तौर पर इसका जवाब ना में होगा। दरअसल दुल्हे तो अलग अलग रूप में अपनी सजनियां को अपने साथ ले जाते हैं।

शादी की वो विदाई खास थी, सुर्ख लाल जोड़े में स्टीयरिंग संभाली और साजन संग चली ससुराल

सोशल मीडिया पर इस समय एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिल्ली के खजूरी खास में एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति को बेरहमी से पीटते हुए दिखाई दे रहा है।आरोपी शख्स पीड़ित से  हिंदुस्तान जिंदाबाद" और "पाकिस्तान मुर्दाबाद" के नारे लगाने के लिए कह रहा है।

पाकिस्तान मुर्दाबाद ना बोलने पर दिल्ली की सड़क पर युवक की पिटाई, एक गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होने जा रहा है। इस चरण के लिए चुनावी शोर गुरुवार शाम थम जाएगा। पहले चरण का चुनाव नक्सलियों का गढ़ रहे और आदिवासी बहुल क्षेत्र जंगल महल में हो रहा है।

Bengal Polls 2021: जंगल महल तय करेगा बंगाल चुनाव का रुख, लोकसभा जैसी कामयाबी दोहराना चाहेगी BJP   

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एस ए बोबड़े ने अगले सीजेआई के लिए सबसे सीनियर जस्टिस एन वी रमन्ना के नाम की सिफारिश कानून मंत्रालय से की।

N V Ramana: जिस नाम की अगले सीजेआई के लिए सिफारिश उस पर इस प्रदेश के सीएम ने लगाए थे संगीन आरोप

आर्थिक मोर्चे पर बुरी तरह घिरे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने बड़ी राहत दी है। आईएमएफ ने इमरान खान की सरकार को 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर के कर्ज के भुगतान की मंजूरी दे दी है।

भारत से अच्छे संबंधों की सुगबुगाहट शुरू होते ही इमरान खान को मिला बड़ा कर्ज

एंटीलिया केस, मनसुख हिरेन, सचिन वझे, परमबीर सिंह, एटीएस और एनआईए इस समय चर्चा में है। यदि ऐसा है तो उसके पीछे वजह यह है कि मनसुख हिरेन की मौत के बाद जांच की ना सिर्फ दिशा बदली बल्कि सियासत भी गरमा चुकी है।

महाराष्ट्र एटीएस का सनसनीखेज खुलासा, वझे चाहता था कि मनसुख हिरेन एंटीलिया केस की पूरी जिम्मेदारी ले

दिल्ली एक बार फिर कोरोना महामारी की गिरफ्त में जाती दिख रही है। फरवरी में कोरोना के नए केस में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई जिससे लगा कि संकट का यह दौर समाप्त होने वाला है।

Delhi Corona : दिल्ली में 3 महीने में कोरोना के सबसे ज्यादा केस, बुधवार को मिले 1,254 नए मामले

उत्तर प्रदेश के बाद अब झारखंड में लाउडस्पीकर पर दी जाने वाली अजान पर रोक लगाने की मांग की गई है। भारतीय जनता पार्टी के नेता अनुरंजन अशोक ने झारखंड हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की है। 

Jharkhand : अब झारखंड में BJP नेता की मांग, सड़क पर नमाज, लाउडस्पीकर पर अजान पर लगे रोक

जिन चार राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं  उनमें से केरल एक है। 6 अप्रैल को मतदान से पहले राजनीतिक दल एक दूसरे ऊपर आरोपों के जरिए निशाना साध रहे हैं।

केरल की चुनावी लड़ाई में पैर छूने की एंट्री, ई श्रीधरन बोले- वामदलों को भारतीय संस्कृति से लेना देना नहीं

आजकल अखबारों में हर तरफ विज्ञापनों की भरमार रहती है और यह विज्ञापन अखबार मालिकों के लिए राजस्व का एक बड़ा जरिया होते हैं। अब सवाल यह पैदा होता है कि पहला विज्ञापन कब और कहां प्रकाशित हुआ होगा। 

आज का इतिहास: कलकत्ता गजट में आज ही के दिन प्रकाशित हुआ था भारतीय भाषा में पहला विज्ञापन

जम्‍मू कश्‍मीर का बहुचर्चित ट्यूलिप गार्डन आज (गुरुवार, 25 मार्च) से खुल रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इसे बीते साल उस वक्‍त बंद कर दिया गया था, जब देशव्‍यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी।

आज से खुलेगा कश्मीर का मशहूर ट्यूलिप गार्डन, जानिए खूबसूरत ट्यूलिप की खासियत [PICS]

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर